किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए आपसी समझ का होना बेहद जरुरी है। ऐसा ही कुछ पति-पत्नी और गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के रिश्ते में भी है लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातों की वजह से रिश्ते टूट जाते हैं। कहा जाता है जहां प्यार होता है वहां, नोकझोक का होना लाजिमी है लेकिन नोकझोक के दौरान कभी भी पार्टनर को ऐसी बातें नहीं कहनी चाहिए जो उनको हर्ट करें।

आपके बीच लड़ाई भले ही कुछ देर बाद खत्म हो जाए लेकिन गुस्से में बोली गई बातें पार्टनर के दिलो-दिमाग पर हमेशा के लिए रह जाती हैं। गुस्से में आपका बोला गया एक-एक शब्द उनको अंदर से परेशान करता रहता है। नतीजा, रिश्ते में धीरे-धीरे दूरियां आने लगती हैं। आज के आर्टिकल में जानिए ऐसी कौन सी बातें हैं जो कपल को लड़ते समय अपने पार्टनर से गलती से भी नहीं कहनी चाहिए।    

गुस्से मे न बोलें रिश्ता खत्म की बात

angry couple

लड़ाई के समय गलती से भी पार्टनर से रिश्ता खत्म करने की बात नहीं करनी चाहिए। अगर आप गुस्से में पार्टनर से रिश्ता खत्म करने के बारे में बोलते हैं तो यह बात उनको अंदर से तोड़ सकती है। इसलिए लड़ाई न करके पार्टनर को समझने की कोशिश करें।

इसे भी जरुर पढ़ें: अगर पार्टनर में दिखें यह आदतें, तो समझ लीजिए कि ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता

अपने रिश्ते को न कोसें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो लड़ाई के समय अपना आपा खो बैठते हैं और अपने रिश्ते को कोसने लग जाते हैं। जैसे- तुमसे शादी करना मेरी सबसे बड़ी भूल थी, जब से तुम मेरी जिंदगी में आई मेरी तो किस्मत ही फूट गई। अगर आप इस तरह की बातें बोलेंगे तो लड़ाई खत्म होने के बजाय बढ़ जाएगी। इसलिए कभी भी गुस्से में अपने रिश्ते को भला बुरा न कहें और आपस में बैठकर मामले को निपटा लें। 

पार्टनर की किसी और से न करें तुलना

couple image

कई बार देखा जाता है कि कुछ लोग गुस्से में अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करने लगते हैं। खासतौर से महिलाओं को किसी और से अपनी तुलना करना बिल्कुल पसंद नहीं आता है। ऐसा करने से आपके रिश्ता में दरार आ सकती है। इसलिए कभी भी अपने पार्टनर की तुलना किसी और से न करें।  

Recommended Video

पार्टनर को न कहें गलत शब्द

गुस्से में कभी भी अपने पार्टनर को गलत शब्द न बोलें। कई लोग गुस्से में पार्टनर को गलत शब्द बोल देते हैं। जिसकी वजह से आपके पार्टनर के दिल पर गहरी चोट पड़ती है और रिश्ता धीरे-धीरे टूटने लगता है। अगर आप भी गुस्से में ऐसी गलती करते हैं तो पार्टनर से फौरन माफी मांग लें। 

इसे भी जरुर पढ़ें: ‘तुमसे शादी करना मेरी सबसे बड़ी भूल थी’ गुस्से में अपने पार्टनर से न कह दें यह बात

पार्टनर के घरवालों को अपशब्द कहने से बचें

couple

हर किसी को अपने मां-बाप से बेहद प्यार होता है। क्योंकि सभी को पता होता है कि उनके मां-बाप ने कितने नाजों से उनका पालन-पोषण किया है। मां-बाप को लेकर हर कोई इमोशनल होता है लेकिन कई बार कुछ लोग गुस्से में अपने पार्टनर के मां-बाप के बारे में अपशब्द बोलते हैं। जिसकी वजह से लड़ाई और मनमुटाव बढ़ने लगता है और फिर एक दिन रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाता है। इसलिए हमेशा अपने पार्टनर के मां-बाप का सम्मान करें और उनके बारे में कोई ऐसी बात न बोलें जिससे पार्टनर का दिल दुखे।

यह कुछ ऐसी बाते हैं जो गुस्से में अपने पार्टनर से कभी नहीं बोलनी चाहिए। अगर आप इन बातों को बोलने से बचते हैं तो आपका रिश्ता हमेशा मजबूत बना रहेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।