अचार का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। अधिकतर महिलाएं ग्लास के जार में मिलने वाले अचार का ही इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती हैं, क्योंकि यह जल्दी खराब नहीं होते। लेकिन अगर आपकी फैमिली में हर कोई अचार का शौकीन है तो एक बात यह भी सच होगी कि आपके पास ग्लास के जार की कोई कमी नहीं होगी।

दरअसल, जब अचार खत्म होता है तो आप बाजार से दूसरा खरीद लाती हैं और वह ग्लास का जार बेकार हो जाता है। धीरे-धीरे करके आपके पास काफी सारे जार इकट्ठे हो जाते हैं। अब आपको यह समझ नहीं आता है कि आप उन खाली जार का क्या करें। सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन अचार के पुराने जार को आप एक नहीं बल्कि कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।

घर में अचार के पुराने खाली जार बेहद काम आ सकते हैं। बस जरूरत है कि आप थोड़ा स्मार्टली सोचें। आज इस लेख में हम आपको अचार के पुराने जार के इस्तेमाल के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं कॉकटेल गिलास

old pickle jars inside

यह अचार के पुराने जार को इस्तेमाल करने का एक बेहद अच्छा आईडिया है। आप अपनी हाउस पार्टी के दौरान या फिर गेट टू गेदर में इसमें कॉकटेल सर्व कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके जार का साइज बड़ा है तो आप इसमें डिटॉक्स ड्रिंक या फिर स्मूदी भी बनाकर रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन के पुराने सामान की मदद से सजाएं अपना आशियाना

सिलाई में आएगा काम

old pickle jars tips

अब आप यह सोच रही होंगी कि सिलाई के दौरान अचार का जार किस तरह काम का सकता है। दरअसल, आप जार में बटन, हुक आदि रख सकती हैं। इसके अलावा आप कपड़े की मदद से एक छोटा सा कुशन बनाकर उसे जार का ढक्कन बनाएं। अब इस कुशन में सुई व पिन को रखें। इससे सुईयां ना तो खोएंगी और ना ही उससे आपको चोट लगने का खतरा रहेगा। (पुरानी प्लास्टिक बोतल से सजाएं अपना आशियाना)

वास की तरह करें इस्तेमाल

old pickle jars inside

अचार के पुराने जार को वास की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इस्तेमाल से पहले आप ग्लास के जार को थोड़ा सजा लें। इसके लिए आप जार के उपर ग्लू लगाकर उसके उपर कलरफुल ग्लिटर डालें या फिर रस्सी को लपेटकर वास को एक रस्टिक लुक दें। आप जार को किस तरह सजाना चाहती हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। इसके बाद आप उसमें नेचुरल फूल या फिर आर्टिफिशियल फूल रख सकती हैं। (अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं)

Recommended Video

स्टेशनरी होल्डर

old pickle jars inside

अगर बच्चे काम करते हुए अपनी पेसिंल से लेकर पेन, स्केल आदि को फैला देते हैं तो ऐसे में उनकी स्टडी टेबल को आर्गेनाइज करने और उसे ब्यूटीफुल लुक देने के लिए आप इन जार को बतौर स्टेशनरी होल्डर इस्तेमाल करें। इस तरह ना सिर्फ बच्चों की स्टेशनरी को आर्गेनाइज करने में आसानी होगी, बल्कि यह स्टडी टेबल को एक यूनिक लुक देगा।

इसे भी पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल


लगाएं प्लांट्स

अगर आप अपने घर में कई तरह-तरह के छोटे-छोटे प्लांट्स को उगाना चाहती हैं और अपने घर में हरियाली लाना चाहती हैं तो इसमें भी अचार के पुराने जार आपके काम आएंगे। आप इन्हें बतौर प्लांट होल्डर यूज करें। आप इस तरह के प्लांट्स को अपनी किचन या फिर खिड़की के पास रखें। यह आपके घर को एक रिफ्रेशिंग लुक देगा। (पुराने जूतों का इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)