यह तो हम सभी जानती हैं कि फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है और अधिकतर लड़कियां अपनी सेहत का पूरा ख्याल भी रखती हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से देश में हालात काफी बदल गए हैं। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच जिम भले ही खुल गए हैं, लेकिन फिर भी महिलाएं बाहर जिम जाने से बच रही हैं। इसके अलावा, पार्क आदि में जाना भी अभी सुरक्षित नहीं है। ऐसे में घर पर जिम खोलना यकीनन एक बेस्ट ऑप्शन है। यह आपके लिए थोड़ा कॉस्टली हो सकता है, लेकिन इस तरह आप ताउम्र घर पर रहकर ही अपनी फिटनेस का ख्याल रख सकती हैं। हालांकि घर पर जिम खोलना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको एक नहीं, बल्कि कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको होम जिम ओपन करते हुए ध्यान में रखना चाहिए-

प्लेस पर करें फोकस

 exercise tips inside

अगर आप घर पर जिम खोल रही हैं तो आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना होगा कि वास्तव में आपके पास कितना स्पेस है। होम जिम खोलने के लिए आपको काफी स्पेस की जरूरत होगी। अगर आपके पास स्पेस की कमी है तो यकीनन आप सभी मशीन को घर पर नहीं रख सकतीं। ऐसे में आप छोटे साइज की मल्टीपर्पस मशीन को प्राथमिकता दें।

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए ये 7 स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज रोजाना करें

मल्टीपर्पस हो जिम

 exercise tips inside

अगर आप घर पर जिम बना रही हैं तो कोशिश करें कि वह मल्टीपर्पस हो ताकि आप अपने होम जिम में कई तरह की एक्सरसाइज आसानी से कर पाएं। इसके अलावा, आप होम जिम को थोड़ा स्मार्टली डिजाइन करें। मसलन, एक बड़ी मशीन की जगह आप योगा मैट, पिलेट्स मशीन, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए स्ट्रेचिंग और रेजिस्टेंस बैंड, डंबेल, मेडिसिन बॉल्स, फोम रोलर आदि रखें। इससे आप कम स्पेस में कई तरह की एक्सरसाइज आसानी से कर पाएंगी।

रखें जरूरी मशीनें

 exercise tips inside

कई बार महिलाएं होम जिम बनाते समय कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप वास्तव में ऐसा करने से बचें। बस उन मशीनों को होम जिम में जगह दें, जिन्हें आप सच में यूज करती हैं। याद रखें कि बहुत अधिक मशीनों से आपको ही एक्सरसाइज करने में परेशानी होगी और इससे आपका घर काफी मैसी हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: घर में एक्सरसाइज करने के बाद भी नहीं मिल रहा रिजल्ट तो वर्कआउट के वक्त न दोहराएं ये गलतियां

ऐसे सजाएं

 exercise tips inside

जब आप होम जिम तैयार कर रही हैं तो ऐसे में आप जरूरी मशीनों के अलावा उसके डेकोर पर भी फोकस करें ताकि वह आपके घर को कॉम्पलीमेंट करें। इसके लिए आप कई जिम डेकोर थीम में से किसी एक को चुन सकती हैं। मसलन, रस्टिक, माडर्न फार्म हाउस, होम योग स्टूडियो आदि। हालांकि अपने होम जिम को कोई भी लुक देने से पहले आप थोड़ा ऑनलाइन सर्च कर सकती हैं।

Recommended Video

इस पर करें फोकस

 exercise tips inside

जब आप होम जिम रेडी कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होगा। मसलन, होम जिम में आप बिग मिरर लगाना बिल्कुल भी ना भूलें। इसके अलावा, जिम में लाइटिंग की व्यवस्था पर भी आपको पर्याप्त ध्यान देना होगा। यह छोटी-छोटी चीजें आपके होम जिम को कंफर्टेबल बनाती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com