इस समय पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए दवाई बनाने पर जोर दिया जा रहा है और कई देशों ने इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया है। हालांकि दुनिया को कोरोना संक्रमण से पूरी तरह निजात कब मिलेगी, इसके बारे में अभी कुछ कह पाना मुश्किल है। लेकिन वो कहते हैं ना कि समय का पहिया किसी के लिए नहीं रूकता। जैसे-जैसे देश में अनलॉक हो रहा है, जिन्दगी भी पटरी पर वापिस लौट रही है। घर से बाहर निकलकर ऑफिस जाने से लेकर शादियां भी हो रही हैं। वैसे बहुत से आम लोगों व सेलेब्स ने तो लॉकडाउन पीरियड में ही शादी रचा ली थी। हालांकि कोरोना काल में शादी को लेकर सरकार द्वारा कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं। मसलन, शादी में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर प्रतिबंध है। लेकिन फिर भी अक्सर कपल्स के मन में यह डर रहता ही है कि इस मुश्किल घड़ी में शादी करने से उनकी या उनके करीबियों को तो किसी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं होगा। ऐसा बिल्कुल नहीं होगा, अगर आप कुछ बातों का खास ध्यान रखेंगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं-

बढ़ाएं तारीख

marrying during corona pandemic inside

यह कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है। अगर आपके मन में यह डर है कि शादी की रस्मों के बीच कहीं किसी को कोरोना संक्रमण ना हो जाए या फिर आप अपनी शादी को फीका नहीं पड़ने देना चाहतीं तो ऐसे में आप अपनी मैरिज डेट को पोस्टपोन कर दें। इसके लिए आप अपने परिवार के साथ-साथ अपने पार्टनर व उसके परिवार से बात करें और आपसी सहमति से कुछ वक्त बाद शादी करने का फैसला लें।

इसे भी पढ़ें: इन वेडिंग आईडियाज की मदद से 2020 में अपनी शादी को बनाएं ट्रेंडी

यूं करें लोगों को शामिल

saftey marrying during corona pandemic inside

शादी में मजा तब तक नहीं आता, जब तक उसमें सभी परिवारजन, दोस्त व रिश्तेदार शामिल ना हो। लेकिन इस मुश्किल घड़ी में लोगों को एक जगह पर इनवाइट करना यकीनन काफी रिस्की है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप लोगों को वर्चुअली शामिल करें। भले ही फिर बात आपके संगीत की हो या फिर शादी की। इस तरह आप अपने सभी करीबियों को उनके घर बैठे-बैठे ही अपनी शादी की साक्षी बना पाएंगी। टीवी एक्टर मनीष रायसिंघन की शादी में उनकी को-स्टार रही अविका गौर भी वर्चुअली ही शामिल हुई थीं।

Recommended Video

सुरक्षा मानकों का रखें ध्यान 

care marrying during corona pandemic inside

जब आप कोरोना काल में शादी करने जा रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि सुरक्षा के सभी मानकों का ख्याल रखा जाए। मसलन, आप दोनों तो मास्क पहने ही, साथ ही शादी में शामिल होने वाले सभी गेस्ट के लिए भी मास्क अनिवार्य करें। वेन्यू के गेट पर ही आने वाले गेस्ट को एक बार सैनिटाइज जरूर करें, ताकि अगर उनके हाथों या कपड़ों पर किसी तरह का संक्रमण हो तो वह खत्म हो जाए और आपका वेडिंग वेन्यू अधिक सुरक्षित बने। इसके अलावा शादी में भी सोशल डिस्टेसिंग का खासतौर पर ख्याल रखें। इस तरह छोटी-छोटी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए कोरोना काल में शादी को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: वेडिंग में मस्ती का तड़का लगाने के लिए शामिल करें यह मजेदार गेम्स


पैसों की करें सेविंग

marrying during corona pandemic inside

कहते हैं कि हर बुरी चीज में कोई एक अच्छी बात जरूर छिपी होती है। इसी तरह अगर आप कोरोना काल में शादी करने जा रही हैं तो इसका आपको एक अतिरिक्त लाभ यह मिलेगा कि आप अपनी शादी में होने वाले खर्च को काफी हद तक कम कर सकती हैं। चूंकि आप पूरे फंक्शन में मास्क लगाने वाली हैं, इसलिए अलग से मेकअप आर्टिस्ट बुलाकर मेकअप करने की जगह खुद भी मेकअप कर सकती हैं। इस समय लाइट मेकअप करना ही बेस्ट है। इससे आपका पैसा भी बचेगा और यह अधिक सुरक्षित भी है। इसी तरह आप किसी बड़े वेन्यू की जगह मंदिर, गुरूद्वारा या फिर अपने घर पर ही शादी प्लॉन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@yourstory.com,freepik,jagranimages.com)