• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 Mar 2022, 14:00 IST

बच्चों को घर के काम की जिम्मेदारी देते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप बच्चों को घर के काम की जिम्मेदारी दे रही हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 Mar 2022, 14:00 IST
Next
Article
things to take care while giving chores to kids in hindi

बच्चों के लिए पहला शिक्षण संस्थान उनका घर ही होता है। वह घर से कई तरह के संस्कार सीखते हैं। इतना ही नहीं, बच्चों को अधिक जिम्मेदार बनाने में भी पैरेंट्स की भी बहुत बड़ी भूमिका होती है। खासतौर से, जो बच्चे कम उम्र से ही घर के कामों में हेल्प करते हैं, वह अधिक आत्मनिर्भर व जिम्मेदार बनते हैं। अध्ययनों से भी इस बात का पता चला है कि जो बच्चे बड़े होकर घर का काम करते हैं, वे अधिक आत्मनिर्भर व जिम्मेदार वयस्क बन जाते हैं। 

यहां बच्चों से घर के काम करवाने का तात्पर्य यह नहीं है कि आपको अपने काम को आसान बनाना है। बल्कि वास्तव में यह बच्चों को अधिक जिम्मेदार बनाने का एक तरीका है। हालांकि, बच्चों को घर के काम सौंपते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह बच्चों के लिए बोझ ना बने। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बच्चों को घर का काम सौंपते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए-

बच्चों के लिए हाउसहोल्ड वर्क को बनाएं फन एक्टिविटी

fun activity with kids

बच्चे अक्सर उस काम को करना बेहद पसंद करते हैं, जिसे करने में उन्हें अधिक मजा आता है। ऐसे में बच्चों के लिए हाउसहोल्ड वर्क बोझिल ना बने, इसके लिए आप उनके लिए इन्हें एक फन एक्टिविटी में बदलें। उदाहारण के तौर पर, अगर गंदे कपड़ों को एक जगह रखना है तो आप इसे एक गेम में तब्दील कर दें, जहां बच्चे सभी गंदे कपड़ों को एक बड़ी टोकरी में फेंकने की कोशिश करते हैं। इसी तरह, क्लीनिंग के दौरान उनका फेवरिट सॉन्ग लगाएं। जिस पर मस्ती करते हुए वह अपने क्लीनिंग जॉब को कंप्लीट कर लें।

पनिशमेंट के रूप में ना दें हाउसहोल्ड वर्क

kid cleaning utensils

कई बार ऐसा भी होता है, कि जब बच्चे कोई गलती करते हैं तो ऐसे में पैरेंट्स बतौर पनिशमेंट उन्हें किड्स रूम क्लीनिंग का टास्क देते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो बच्चों को लगता है कि घर का काम करना वास्तव में एक सजा है और इसलिए वह कभी भी हाउसहोल्ड वर्क के प्रति उत्सुक नहीं होते हैं। इतना ही नहीं, यह तरीका अपनाने से बच्चे हमेशा ही घर के कामों से बचने का प्रयास करते हैं और तरह-तरह के बहाने बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए रखी है पार्टी, तो जरूर खेंलें यह मजेदार खेल

कम उम्र से ही करें शुरूआत

kids doing chores

आमतौर पर, पैरेंट्स सोचते हैं कि अभी उनके बच्चे की उम्र छोटी है और इसलिए वह उसे कोई काम देना नहीं चाहते हैं। लेकिन वास्तव में आपको बेहद कम उम्र से ही बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए उन्हें कुछ हाउसहोल्ड वर्क देना शुरू कर देना चाहिए। हालांकि, हाउसहोल्ड वर्क देते समय आपको उसकी उम्र का भी ख्याल रखना चाहिए। मसलन, अगर बच्चा 3-4 साल की उम्र का है तो आप उसे गेम खेलने के बाद अपने खिलौनों को समेटने का काम देना चाहिए। इसी तरह, अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो वह डस्टिंग (डस्टिंग करनेके लिए आसान टिप्स) आसानी से कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को मोटिवेट करने के लिए इन fun ideas की लें मदद

हाउसहोल्ड वर्क को लेकर ना करें शिकायत

kids doing house work

बच्चे वही सीखते हैं, जो वह देखते और सुनते हैं। इसलिए, अगर आपका रवैया हाउसहोल्ड वर्क के प्रति अच्छा नहीं है तो ऐसे में बच्चों के लिए भी वह काम बोझ ही होगा। मसलन, अगर आप बच्चों के सामने डिश या कपड़े धोने को लेकर कंप्लेंट करते हैं, तो उनके मन में भी एक नकारात्मक भावना पैदा होती है। इसलिए, हाउसहोल्ड वर्क के प्रति बच्चे के मन में एक सकारात्मक रवैया पैदा करने के लिए आपको खुद भी पॉजिटिव एटिट्यूड अपनाना होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, pexels

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।