प्यार एक बेहद ही खूबसूरत अहसास है और जब किसी से प्यार होता है तो इंसान को कुछ भी दिखाई नहीं देता है। प्यार का बंधन उम्र, जाति व किसी भी तरह की सीमा को नहीं मानता। प्यार हमेशा आपको खुशी ही देता है। लेकिन हर बार प्यार करना इतना भी आसान नहीं होता। कभी-कभी प्यार में आपको कई तरह के कॉम्पलीकेशन का सामना करना पड़ता है। मसलन, अगर आप जिससे प्यार करती हैं, वह अगर तलाकशुदा है तो यकीनन आपको कई तरह की परेशानियों को फेस करना पड़ सकता है। इसके अलावा, ऐसे व्यक्ति को डेट करते हुए आपको मैच्योरिटी दिखानी पडती है। ऐसा व्यक्ति पहले एक सीरियस रिलेशनशिप में रह चुका है और इस रिश्ते में उसने कई उतार-चढ़ावों को भी देखा है। इसलिए उसका लव रिलेशन को देखने का तरीका काफी अलग है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को सक्सेसफुल और हैप्पी बनाए रखना चाहती हैं तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं-

उम्र का फासला

 divorce inside

चूंकि आप ऐसे व्यक्ति के साथ रिलेशन में हैं जो तलाकशुदा है, तो हो सकता है कि आप दोनों के बीच उम्र का फासला अधिक हो। इतना ही नहीं, आप दोनों की सोच में भी काफी फर्क हो सकता है। वह आपसे उम्र में बड़े हैं और पहले एक रिलेशन में रह चुके हैं, इसलिए वह अपने इस रिश्ते को लेकर अधिक मैच्योरिटी के साथ पेश आएंगे। आप उनके साथ यंग बॉयज की तरह बचकानी हरकतें करने की अपेक्षा नहीं कर सकतीं।

इनसिक्योरिटी की भावना

 divorce inside

एक तलाकशुदा व्यक्ति के साथ डेटिंग के दौरान आपको इस समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आपके पार्टनर पहले शादी के बंधन में बंध चुके हैं और उस शादी में उनका एक्सपीरियंस अच्छा नहीं रहा है तो हो सकता है कि वह आपको लेकर भी थोड़ा इनसिक्योर हों। यह आपको परेशान कर सकता है, लेकिन आपको  उनकी भावनाओं व मनोस्थिति को समझना होगा। इसके अलावा, यह भी हो सकता है कि वह कमिटमेंट से डरते हो। इस स्थिति में आपको उन पर दबाव बनाने या फिर झगड़ा करने की जगह उन्हें थोड़ा वक्त देना होगा। साथ ही अपने प्यार से उनके मन में एक बार फिर से विश्वास पैदा करना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: अगर एंगर है आपके रिलेशन की कड़वाहट की वजह तो अपनाएं ये टिप्स

अतीत को अपनाना

 divorce inside

आपके पार्टनर का अपना एक अतीत है और इसलिए अगर आप उनके साथ एक हैप्पी रिलेशन चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप उनके अतीत को भी उतनी ही सहजता के साथ अपनाएं। मसलन, अगर उनके बच्चे हैं तो आपको उनके साथ भी रिश्तों को बेहतर बनाने के प्रयास करने होंगे। इसी तरह उनकी एक पूर्व पत्नी है, जो आपकी दुश्मन नहीं है। हो सकता है कि बच्चे आपके पार्टनर के साथ रहते हों या फिर वह अपनी एक्स वाइफ के पास बच्चों से मिलने जाते हों या फिर उनका दोस्ताना रिश्ता हो। ऐसे में आपको उन्हें थोड़ा स्पेस देना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: केजुअल रिलेशन को सीरियस समझने की न करें भूल, ऐसे करें पहचान

Recommended Video

अधिक इमोशनल इनवेस्टमेंट

 divorce inside

एक तलाकशुदा आदमी को डेट करते समय आपको अधिक इमोशनल इनवेस्टमेंट की जरूरत होती है। वैसे तो एक रिश्ते में दोनों ही पार्टनर आपस में इमोशनली कनेक्टेड होते हैं। लेकिन अगर आपके पार्टनर का तलाक हो चुका है, तो इसका अर्थ है कि उन्होंने अपने जीवन में एक बुरा दौर देखा है, जिसने उन्हें मानसिक रूप से जरूर परेशान किया होगा। वह आपसे अधिक इमोशनल सपोर्ट की उम्मीद रखते हैं। ऐसे में आपको अधिक प्रयास करने होंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: freepik