हनीमून किसी भी कपल के जीवन के सुनहरे पलों में से एक होता है। इस दौरान घर-परिवार, रिश्तेदारों व काम की टेंशन से दूर वह कुछ वक्त सिर्फ और सिर्फ एक-दूसरे के साथ बिताते हैं। हनीमून की यादें ताउम्र उनके जेहन में ताजा रहती हैं। लव मैरिज में अक्सर कपल्स अपने हनीमून को पूरी तरह एंजॉय करते हैं, क्योंकि वह पहले से एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। ऐसे में वह उस दौरान खुलकर अपनी बात एक-दूसरे से कह सकते हैं। लेकिन अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं होता। दोनों ही व्यक्ति के मन में एक झिझक, एक डर होता है। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि वह अपने हनीमून को किस तरह एंजॉय करें। साथ ही उनके पार्टनर के लिए भी यह ट्रिप यादगार बन जाए। हालांकि यह समय उनके वैवाहिक जीवन की नींव भी रखता है, क्योंकि इस दौरान उन्हें एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने और आपसी बॉन्डिंग को भी मजबूत बनाने का मौका मिलता है। हनीमून के बाद वह अपनी नई जिम्मेदारियों को निभाने में बिजी हो जाते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो हनीमून उनके वैवाहिक जीवन का एक बेहद महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अरेंज मैरिज में भी अपने हनीमून को यादगार बना सकती हैं-

चुनें सही लोकेशन

remember during honeymoon arranged marriage inside

जब बात हनीमून की हो तो यह जरूरी है कि आप डेस्टिनेशन के उपर अधिक फोकस करें। यकीनन जब कपल्स साथ होते हैं तो लोकेशन उतनी महत्वपूर्ण नहीं होती। लेकिन हनीमून के समय इस पर ध्यान देना जरूरी है। दरअसल, आप ऐसी जगह को चुनने की कोशिश करें, जहां पर आप कई सारी एक्टिविटीज को एक साथ कर सकें और आपसी बॉन्ड को मजबूत बना सकें। साथ ही आपको एक साथ रिलैक्स करने और आपसी प्यार को महसूस करने के लिए भी कुछ प्लेस अवश्य मिलें।

इसे भी पढ़ें: अरेंज मैरिज में लड़के को इस तरह करें रिजेक्ट, किसी को नहीं लगेगा बुरा

करें रिलैक्स

remember during honeymoon arranged marriage inside

शादी की रस्मों-रिवाज के बाद यही एक वक्त होता है, जब कपल्स बिना किसी डिसटर्बेन्स के एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं और इन यादों को आप जीवन भर के लिए संजो सकती हैं। इसलिए इस दौरान आप दोनों बहुत अधिक समय ट्रैवलिंग में नष्ट ना करें, बल्कि एक-दूसरे के साथ इंटिमेंसी क्रिएट करने पर ध्यान दें। (गुजरात में 5 हनीमून डेस्टिनेशन्स ) यहां बात सिर्फ फिजिकल इंटिमेंसी क्रिएट करने की नहीं है, बल्कि मानसिक व भानवात्मक रूप से भी एक-दूसरे के साथ जुड़ने की कोशिश करें। अपने हनीमून के दौरान तनाव से बचें।

Recommended Video

करें कुछ खास

remember during honeymoon arranged marriage inside

चूंकि आपने एक अरेंज मैरिज की थी और इसलिए हो सकता है कि आपने एक बार भी एक-दूसरे को प्रपोज ना किया हो। लेकिन हनीमून में एक-दूसरे को प्रपोज करने का मौका ना छोड़ें। बस, अपने घुटनों पर बैठकर अपने पार्टनर को प्रपोज करें और अपने प्यार का इज़हार करें। इससे यकीनन आपके पार्टनर को बेहद खुशी होगी। इसके अलावा, एक दूसरे की तारीफ करें। जब आप अपने साथी की तारीफ करती हैं तो यह उन्हें विशेष महसूस कराता है। इस तरह कुछ अलग चीजें करके अपने हनीमून को यादगार बनाने की कोशिश करें। (हनीमून के लिए स्विटज़रलैंड की वादियों से कम खूबसूरत नहीं हैं ये 6 जगहें)

जाएं डेट्स पर

remember during honeymoon arranged marriage inside

हो सकता है कि अरेंज मैरिज में आप अपनी शादी से पहले एक-दूसरे के साथ डेट ना गए हों। अगर आप गई भी होंगी, तो यकीनन यह उतना रोमांटिक नहीं रहा होगा। लेकिन अब हनीमून पर आप किसी शाम अपने पार्टनर को एक फैंसी रेस्तरां में ले जाएं और उनके साथ एक सरप्राइज डेट का आनंद लें। अगर संभव हो तो इस सरप्राइज डेट की कुछ प्लानिंग पहले ही कर लें।

इसे भी पढ़ें: अरेंज मैरिज में कुछ इस तरह बढ़ाएं प्यार


ना बनाएं कोई प्लॉन

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन कभी-कभी, कुछ भी नहीं करना सबसे अच्छी बात है। हनीमून के दौरान भी आप एक दिन किसी भी तरह का कोई प्लान ना बनाएं। बस एक-दूसरे की कंपनी में अकेले समय बिताएं, सीक्रेट्स शेयर करें और मीठी नोक-झोंक का आनंद लें। अपने दिन को थोड़ा आलसी होने दें। बिस्तर में दोपहर का भोजन या ब्रंच करना आपके रोमांस में स्वाद बढ़ा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)