आजकल स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप का जमाना है। लगभग हर किसी के पास एक बेहतरीन स्मार्टफ़ोन होता है और कामकाजी के लिए लैपटॉप। ऑफिस करने वालों के पास तो कीमती लैपटॉप भी होता है। कई बार यह देखा जाता है कि लैपटॉप ख़राब हुआ नहीं कि उसे बेचने लग जाते हैं। कई बार कंपनियां भी एक्सचेंज ऑफर भी लंच करती रहती हैं और लोग एक्सचेंज करते रहते हैं। 

ऐसे में कई लोग बिना कुछ सोचे-समझे अपना लैपटॉप बेच देते हैं।  इससे न केवल डाटा लीक होता बल्कि, कुछ सेंसिटिव जानकारियां भी वायरल हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपना पुराना लैपटॉप बेचने जा रहे हैं, तो उसे बेचने से पहले आपको भी कुछ विशेष चीजों के बारे में ज़रूर जानकारी होनी चाहिए।

सोशल मीडिया अकाउंट लॉगआउट करें 

things to know before selling your old laptop inside

जिस तरह से लोग मोबाइल में एक नहीं बल्कि तमाम तरह से सोशल मीडिया अकाउंट को चलते हैं ठीक उसी तरह कई लोग लैपटॉप में भी सोशल मीडिया अकाउंट चलाते हैं। ऐसे में लैपटॉप बेचने से पहले आपको अकाउंट से लॉगआउट हो जाना चाहिए। कई बार लैपटॉप में आईडी के साथ-साथ पासवर्ड भी सेव हो जाता है ऐसे में एक से दो बार चेक ज़रूर करें कि अकाउंट से लॉगआउट हुए है या नहीं। कई लोग लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड करके इस्तेमल करते हैं ऐसे में एप्लीकेशन से भी लॉगआउट कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगा ब्लू टिक क्या है? वेरिफिकेशन प्रोसेस जानें

हिस्ट्री डिलीट करें 

things to know before selling your old laptop inside

जी हां, लैपटॉप को बेचने से पहले गूगल हिस्ट्री को डिलीट करना बहुत ज़रूरी है। कई इस पॉइंट को लोग भूल जाते हैं। लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल पर आपने क्या खोला था या क्या सर्च किया था इसका पूरा विवरण गूगल हिस्ट्री पर मौजूद रहता है। ऐसे में सबसे पहले आप गूगल पेज को खोलकर हिस्ट्री को डिलीट कर लें फिर लैपटॉप को बेचने के बारे में सोचे।

Recommended Video

डाटा स्टोर करें 

things to know before selling your old laptop inside

लाखों लोग लैपटॉप में सिर्फ फोटो या गाना ही नहीं बल्कि, कई महत्वपूर्ण चीजों को भी स्टोर करके रखते हैं। ऐसे में पुराने लैपटॉप को बेचने से पहले किसी अन्य हार्डड्राइव सभी ज़रूरी फोटो और कागजात को स्टोर कर लीजिए। आजकल बाज़ार में अच्छे से अच्छा हार्डड्राइव आसानी से मिल जाता है। हार्डड्राइव से स्टोर करने के बाद आप नए लैपटॉप में आसानी से स्टोर कर सकते हैं। कुछ ज़रूरी फाइल्स को अप पेनड्राइव से भी स्टोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इंग्लिश, जर्मन, अरेबिक या कुछ और, इन 5 ऐप्स के जरिए फ्री में सीख सकते हैं नई भाषा

इन बातों का भी रखें ध्यान 

know before selling your old laptop inside

पुराने लैपटॉप बेचने से पहले आप डाउनलोड ऑप्शन से जाकर सभी डाउनलोड फाइल्स को डिलीट कर लें। इसके अलावा रि-साइकिल में भी जाकर सभी डिलीट फाइल्स को फिर से डिलीट कर लीजिए। इसके अलावा सबसे महत्पूर्ण जानकारी कि लैपटॉप बेचने से पहले सेटिंग में जाकर लैपटॉप को फैक्ट्री रिसेट कर लीजिए। (लैपटॉप का डाटा डिलीट हो गया है?) इससे लैपटॉप फिर से अपने प्रारंभिक अवस्था में आ जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)