छोटे बच्चे यूं तो बेहद प्यारे लगते हैं, लेकिन उन्हें हैंडल करना इतना भी आसान नहीं है। खासतौर से, अगर आप उनके साथ किसी फंक्शन में जा रही हैं, तो यकीनन आपको उनके साथ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से, जब फंक्शन में सभी रिश्तेदार व करीबी होते हैं तो इन सबके बीच बच्चे को संभालना और उस अवसर को एंजॉय करना काफी कठिन हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ा स्मार्टली पेश आएं। फंक्शन के दौरान बच्चे के साथ आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए फंक्शन में जाने से पहले यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे के लिए अलग से एक बैग पैक करें, जिसमें आप उसकी जरूरत का सभी सामान रख सकें। अगर आप बैग पैक करते हुए लापरवाही बरतती हैं तो ऐसे में आपको फंक्शन में बीच में ही सामान लेने के लिए तुरंत मार्केट जाना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप पार्टी का लुत्फ उठाने के साथ-साथ बच्चे का भी बेहद आराम से ख्याल रख सकती हैं-

कैरी करें अतिरिक्त कपड़े

 mind while taking your baby to party inside

छोटे बेबी के साथ अतिरिक्त कपड़े कैरी करना कभी भी ना भूलें। दरअसल, छोटे बच्चे अपने कपड़े बेहद जल्दी गंदे कर लेते हैं। ऐसे में अगर आपके पास उनके दो या तीन जोड़ी अतिरिक्त कपड़े होंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि बच्चों को कपडे़ पहनाते समय और अतिरिक्त कपड़े बैग में रखते समय यह सुनिश्चित करें कि वह उनके लिए आरामदायक हों।

इसे भी पढ़ें: Baby Care: शिशुओं की स्वच्छता हैं ये 5 नियम, जिसे हर मां को अपनाना चाहिए

स्टेरलाइज्ड दूध की बोतल

mind while taking your baby to party tips inside

हो सकता है कि आप अधिकतर बच्चे को स्तनपान कराती हों, लेकिन जब आप पार्टी में जा रही हैं तो ऐसे में स्टेरलाइज्ड दूध की बोतल कैरी करना अच्छा रहेगा। शिशुओं को आम तौर पर हर दो से तीन घंटे में खाने की जरूरत होती है। ऐसे में पब्लिक में आपके लिए उन्हें फीड करवाना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। इसके अलावा, अपने बच्चे के लिए एक बेबी सिपर में पानी ले जाएं और समय.समय पर उन्हें देते रहें।

Recommended Video

कैरी करें स्ट्रॉलर

mind while taking your baby to party inside

यह मैं आपको अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से कह सकती हूं कि अगर आपने बाहर जाते समय बच्चे का स्ट्रॉलर कैरी नहीं किया तो समझ लीजिए कि आप बेहद परेशान होने वाली हैं। जब आप बच्चे का स्ट्रॉलर अपने साथ रखती हैं तो आप उसे आराम से उसमें लिटा सकती हैं। इसके बाद आपको पार्टी में डांस करना हो या गेम्स खेलने हों या फिर खाना खाना हो, आपके लिए सबकुछ आसान होगा। आपको हरदम बच्चे को गोद में लेने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी दूसरे को कहने की आवश्यकता है कि वह बच्चे को कुछ देर के लिए संभालें। इसके अलावा, यह बच्चे के लिए भी काफी आरामदेह होता है। (बच्चे की मालिश करते हुए बरते ये 6 सावधानियां) ऐसे में बच्चे को ना तो आपके पार्टीवियर कपड़े चुभते हैं और ना ही उन्हें सोने या लेटने में कोई परेशानी होती है। इस तरह आप उसका ध्यान रखते हुए भी खुद को फ्री रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

पैक करें इन्हें भी

mind while taking your baby to party inside

इन जरूरत की चीजों के अलावा भी आपको बैग में कुछ चीजे रखने की जरूरत है। मसलन, आप बैग में बच्चे के कुछ डायपर्स, बेबी वाइप्स, पॉलिथिन, उसके खिलौने व सूदर्स, कुछ फिंगर फूड, एक पतला कम्बल, आदि रखना ना भूलें। इन चीजों की जरूरत आपको पार्टी के बीच में पड़ सकती है। (इन बातों का रखें ध्यान, बच्चा रहेगा हमेशा खुश और तंदरुस्त)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)