ब्रेकअप सुनने में भले ही एक छोटा सा शब्द लगे लेकिन यह वास्तव में किसी भी कपल की पूरी लाइफ को बदलकर रख देता है। जो दो लोग कभी साथ रहने के सपने देखा करते थे, उनका रिश्ता उस मोड़ पर आ जाता है, जब उन्हें एक-दूसरे से हमेशा के लिए अलग होना पड़ता है। ब्रेकअप के दर्द से उबर पाना इतना भी आसान नहीं होता। कई बार तो ऐसा होता है कि रिश्ता खत्म होने के बाद उसकी कसक कहीं मन में रह जाती है। कभी आपका दिल पार्टनर को बार-बार फोन करने का करता है तो कभी रिश्ते के उस बुरे दौर को याद करके उसी एक्स पार्टनर पर गुस्सा आता है और दुख होता है। न ही काम में मन लगता है और न ही घूमने-फिरने की इच्छा होती है। इस तरह ब्रेकअप किसी भी व्यक्ति के जीवन को उथल-पुथल कर देता है। यकीनन ब्रेकअप के दर्द से एकदम पूरी तरह उबर पाना तो संभव नहीं है, लेकिन अगर आप रिश्ता टूटने से पहले अपने पार्टनर के साथ कुछ टॉपिक्स पर डिस्कस करती हैं तो फिर शायद आपको उतना दर्द न हो। आपको यह रिश्ता बाद में उतना चुभेगा नहीं और आप दोनों ही एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करते हुए इस फैसले को खुले दिल से स्वीकार कर पाएंगे-

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: इन 7 बातों से समझें कि रिलेशनशिप में क्या चाहते हैं पुरुष

याद करें अच्छी बातें

things to discuss before breaking up inside

जीवन की तरह ही रिश्ते में भी उतार-चढ़ाव आते हैं। यकीनन आपका रिश्ता हमेशा से ही इतने बुरे दौर से नहीं गुजरा होगा। इसलिए अब जब आप एक-दूसरे से जुदा हो रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप दोनों साथ मिलकर अच्छी यादों को फिर से ताजा करें। इससे आपके रिश्ते की नकारात्मकता कम होती है और अलग होने के बाद भी आप दोनों सकारात्मक बने रहते हैं। अमूमन देखा जाता है कि कोई भी रिश्ता जिस मोड़ पर छूटता है, व्यक्ति को उसी समय की बातें अक्सर याद आती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपका रिश्ता एक अच्छे मोड़ पर छूटें।

सुने एक-दूसरे की

things to discuss before breaking up inside

भले ही अब तक शायद आप एक-दूसरे न सुनते हों, लेकिन अंतिम बार आप दोनों ही बेहद धैर्यपूर्वक एक-दूसरे की सुनें। साथ ही अपने मन के सभी गिले-शिकवे सामने वाले व्यक्ति से कहें। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे आपका मन काफी हल्का हो जाता है और आप काफी बेहतर महसूस करती हैं। साथ ही अब तक जीवन में अपने पार्टनर के सपोर्ट व प्यार के लिए भी उनका शुक्रिया अदा करें। इससे रिश्ता खत्म होने के बाद भी आपके मन में एक-दूसरे के लिए रिसपेक्ट कभी खत्म नहीं होगी। हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद शायद आप अच्छे दोस्त बन जाओ। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आपके मन में एक-दूसरे के लिए किसी तरह का गुबार न हो।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

चीजों का बंटवारा

things to discuss before breaking up inside

यह थोड़ा ट्रिकी हो सकता है। अगर आप अब तक अपने पार्टनर के साथ रह रही थीं और अब आपने अलग होने का फैसला किया है, तो चीजों का बंटवारा एक बड़ा मुद्दा हो सकता है। खासतौर से, अगर उन चीजों को खरीदने में आपने अपनी आमदनी भी खर्च की हो तो। इस स्थिति में लड़़ने की बजाय बेहतर होगा कि आप दोनों एक-दूसरे की जरूरत को समझते हुए चीजों का बंटवारा कर लें। कोशिश कीजिएगा कि इस बंटवारे से दोनों में से किसी भी व्यक्ति को कोई आपत्ति न हो।