Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पार्टनर के साथ शिफ्ट करने की सोच रही हैं तो पहले इन छोटी-छोटी बातों पर दें ध्यान

    अगर आप अपने पार्टनर के साथ शिफ्ट करने की सोच रही हैं तो पहले आप इन छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान दें।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -12 Dec 2019, 17:45 ISTUpdated -12 Dec 2019, 18:00 IST
    Next
    Article
    moving in with partner m

    आज के समय में कपल हमेशा कुछ ना कुछ नया करने की चाहत रखते हैं। वह चाहते हैं कि शादी के बंधन में बंधने से पहले वह एक-दूसरे को अच्छी जान-समझ लें ताकि उन्हें यह पता चल सके कि उनकी आपसी केमिस्ट्री व बॉन्डिंग कितनी मजबूत है। यही कारण है कि आजकल कपल्स लिव इन रिलेशन पर अधिक जोर देते हैं। इस तरह वह एक-दूसरे के साथ रहकर उन्हें अच्छी तरह जान व समझ पाते हैं। लेकिन किसी भी व्यक्ति के साथ शिफ्ट करना इतना आसान फैसला नहीं है। ऐसी कई छोटी-बातें होती हैं, जो बाद में कपल्स के बीच दरार की वजह बनती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ अपनी कहे नहीं, पार्टनर की सुने भी, कभी नहीं टूटेगा आपका रिश्ता

    इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से भी यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी व्यक्ति के साथ शिफ्ट करने से पहले हर छोटी-बड़ी बात पर ध्यान दें। लिव इन रिलेशन सुनने में आपको भले ही बेहद एक्साइटेड लग रहा हो, लेकिन यह लिव इन रिलेशन भी तभी सक्सेसफुल होता है, जब आप छोटी से छोटी बात को भी नजरअंदाज नहीं करतीं। तो चलिए जानते हैं अपने पार्टनर के साथ शिफ्ट करने से पहले आपको किन-किन जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए-

    खुद से पूछे सवाल

    when moving in with partner ()

    अगर आप अपने पार्टनर के साथ शिफ्ट करने की सोच रही हैं तो आपको पहले खुद से यह सवाल करना चाहिए कि आखिर आप ऐसा क्यों कर रही हैं। मसलन, शहरों में अकेले रहने का खर्चा काफी अधिक होता है। ऐसे में अगर आप साथ रहते हैं तो यकीनन आपके खर्चे काफी कम हो जाएंगे। लेकिन अगर आप पार्टनर के साथ शिफ्ट सिर्फ फाइनेंशियल मुद्दों के कारण कर रही हैं तो यह बिल्कुल भी सही फैसला नहीं है।

    Recommended Video

    वहीं, अगर आप दोनों ही एक-दूसरे के प्रति काफी डेडिकेटिड हैं और अपने रिलेशन को शादी में बदलना चाहते हैं तो ऐसे में आप शिफ्ट करने के बारे में सोच सकती हैं। पार्टनर के साथ शिफ्ट करने से पहले आपके माइंड में अपना रिलेशनशिप स्टेटस एकदम क्लीयर होना चाहिए।

    करें बात

    when moving in with partner

    शिफ्ट करने से पहले यह बेहद जरूरी है कि आप दोनों साथ बैठकर बात करें और यह समझने का प्रयास करें कि आप दोनों की एक-दूसरे से क्या उम्मीदें हैं। साथ रहते हुए ऐसे कई छोटी-बड़ी बातें होती हैं, जो रिश्ते में दरार पैदा कर सकती हैं। मसलन, अगर आपका काम ऐसा है कि आपको देर रात घर लौटना पड़ता हो या नाइट शिफ्ट में काम करना पड़ता हो तो इससे आपके पार्टनर को कोई समस्या नहीं होगी।

    क्या आप दोनों साथ मिलकर घर के काम निपटाएंगे। ऐसी कई छोटी-बड़ी बातें होती हैं, जिन पर शिफ्ट करने से पहले चर्चा करना बेहद जरूरी है।

    फाइनेंशियल मुद्दे

    when moving in with partner ()

    यह भी एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू हैं, जिस पर आपको शिफ्ट करने से पहले जरूर बात कर लेनी चाहिए। चूंकि अब आप दोनों साथ में रहने जा रहे हैं तो घर के खर्चों का बंटवारा आप किस तरह करेंगे और उस बंटवारे से आपके रिश्ते पर कोई असर ना पड़े, इसका आपको ध्यान रखना होगा। आप घर के किराए से लेकर राशन तक होने वाले खर्चों के बारे में डिस्कशन पहले ही कर लें तो अच्छा।

    इसे जरूर पढ़ें- अगर पार्टनर में दिखें यह आदतें, तो समझ लीजिए कि ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता

    फिजिकल इंटिमेसी

    when moving in with partner ()

    जब आप अपने पार्टनर के साथ शिफ्ट करती हैं तो उस समय चीजें काफी हद तक बदल जाती हैं, यहां तक कि आपका रिश्ता भी पहले जैसा नहीं रहता। इसलिए आप दोनों को इस बदलाव के लिए पहले ही तैयार रहना होगा। हो सकता है कि शिफ्ट होने के बाद आपका पार्टनर आपसे फिजिकल रिलेशन चाहता हो, लेकिन आप अभी उसके लिए तैयार ना हो, या फिर आप शिफ्ट इसलिए होना चाहती हो ताकि आप अपने पार्टनर और रिलेशन को बेहतर तरीके से समझ पाएं, इसलिए इस बारे में भी खुलकर बात कर लें। आप चाहें तो अपने पार्टनर से अलग-अलग बेडरूम की पेशकश भी कर सकती हैं। सबकुछ तय हो जाने के बाद ही कदम आगे बढ़ाएं।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।