• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Karwa Chauth Rituals : भूलकर भी ये चीजें करवा चौथ के दिन न करें, माना जाता है अपशगुन

Things To Avoid On Karwa Chauth : हर घर के अपने रीति-रिवाज होते हैं लेकिन हिंदू धर्म के हिसाब से करवा चौथ के दिन कुछ चीजों का होना बेहद जरूरी माना जात...
author-profile
Published -18 Aug 2022, 12:06 ISTUpdated -18 Aug 2022, 13:02 IST
Next
Article
tips to avoid karwa chauth

(Things To Avoid On Karwa Chauth In Hindi) करवा चौथ का त्योहार साल में एक बार आता है। लेकिन महिलाओं के लिए ये एक बेहद खास त्योहार माना जाता है। 

महिलाएं इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत भी रखती हैं, साथ ही वे चांद को देखने के बाद ही मां करवा की पूजा कर ही पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं।

इस दिन को हिंदू धर्म में विशेष स्थान दिया गया है, जिसके लिए कई रस्मों-रिवाज भी बनाए गए हैं, लेकिन कई महिलाएं आज भी उन रीति-रिवाजों से बिल्कुल अंजान हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे वो सभी रीति-रिवाज जिन्हें आप इस करवा चौथ के मौके पर गलती से भी न भूलें।

 karwachauth expert quote

नुकीली चीजें न छुएं 

अगर आप अपने पति की लंबी उम्र चाहती हैं तो करवा चौथ के दिन कैंची, चाकू और सुई जैसी लोहे से बनी चीजों से दूरी बना कर रखें। 

 

 इसे भी पढ़ें : Karwa Chauth 2022 : इन चीजों के बिना अधूरा है आपका करवा चौथ, जानें

 

सफेद रंग की चीजें दान न करें 

things not to do on karwachauth

आपको बता दें कि इस दिन सफेद रंग की चीजों को दान नहीं किया जाता। ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि चांद का रंग सफेद होता है और करवा चौथ के दिन चांद से जुड़ी चीजों को दान नहीं किया जता है।

 

 इसे भी पढ़ें : Vastu Tips: तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें, हो सकते हैं कंगाल

 

सरगी का सेवन जरूर करें 

कई बार महिलाएं देरी से उठने के कारण सरगी नहीं खा पाती और सीधे व्रत ही रख लेती हैं। लेकिन आपको बता दें सभी रीति-रिवाजों की तरह सरगी खाना भी एक रिवाज होता है जो कि सास के द्वारा बनाया जाता है।

 

Recommended Video

सफेद और काले रंग के कपड़ें न पहनें 

 karwachauth tips to remember

यह दिन सुहागिनों के लिए बेहद खास होता है, इसलिए इस दिन हल्के रंग के कपड़ें पहनने कि जगह लाल या किसी ब्राइट कलर के कपड़ें ही पहनें।

 

अगर आप भी चाहती हैं कि आपका करवा चौथ का व्रत को सही नियमों के साथ मनाया जाएं तो जरूर फॉलो करें बताई गई इन टिप्स को। इसी के साथ अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें। साथ ही फॉलो करें हरजिंदगी को।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।