Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आपके घर की ये चीजें धूप में ज्यादा ढंग से होती हैं साफ

    क्या धूप भी चीजों को साफ कर करती है? ऐसी कौन-सी चीजें हैं जो धूप में साफ हो सकती हैं। चलिए आप और हम इस आर्टिकल में जानें।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-20,20:05 IST
    Next
    Article
    things you can clean with sunlight

    त्वचा को बचाना है तो धूप में मत निकलना...ये फ्रेज आपने अक्सर सुना होगा, लेकिन क्या कभी सुना है कि घर की सफाई धूप से करनी चाहिए? नहीं न! धूप से चीजें साफ हो सकती हैं, यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन ऐसा संभव है। दरअसल, सूरज की रोशनी में बैक्टीरिया, फफूंदी, मोल्ड और यहां तक कि वायरस को मारने की क्षमता होती है।

    आपने देखा होगा कि वूलन के कपड़ों को अक्सर पहले धूप में रखा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि चीजें धूप में अच्छी तरह से साफ हो सके। आप मानो या न मानो सूरज एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट के रूप में कार्य करता है। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि धूप में आप किन चीजों को ज्यादा साफ कर सकती हैं। 

    कपड़ों के दाग को हटाएगा

    remove stains in the sun

    आप मानें या न मानें, सूरज एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और आपके कपड़ों से उन दागों को हटाने में मदद करता है। यह कठोर रसायनों के उपयोग के बिना आपके व्हाइट्स को और चमकदार बनाने में मदद करता है। अपने कपड़ों को हमेशा की तरह वाशिंग डिटर्जेंट से धोएं  और बस फिर उन्हें धूप में लटका दें। इसके बाद धूप अपना काम खुद करेगी और दाग से साथ-साथ कपड़े को नए जैसा चमकाने में मदद करेगी।

    इसे भी पढ़ें: घर की सफाई में काम आएंगे ये 'क्विक और सेफ' क्लीनिंग हैक्स, आप भी करें ट्राई

    वुडन कटिंग बोर्ड

    कटिंग बोर्ड आपके किचन में शामिल होने वाली एक ऐसी चीज़ है जिसमें आप सब्जियों को अच्छी तरह से काटने में मदद मिलती है। इसे कई बार धोने के बाद भी यह ठीक तरह से साफ नहीं होता है। बार-बार यूज़ करने से उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं। अगर आप चाहती हैं कि कटिंग बोर्ड से बैक्टीरिया साफ हो जाए तो अपने कटिंग बोर्ड को धोकर तेज धूप में रख दें। इससे न सिर्फ कटिंग बोर्ड्स (पुराने कटिंग बोर्ड्स के इस्तेमाल) सूखेगा जो बैक्टीरिया की ग्रोथ होने से भी रोकेगा। साथ ही धूप से कटिंग बोर्ड सैनिटाइज भी होगा तो यह एक बोनस हुआ।

    कचरे के डिब्बे

    clean dustbins in the sun

    ऐसा नहीं हो सकता है कि डस्टबिन के बार-बार इस्तेमाल से उसमें बदबू न आए। कई बार इससे आने वाली बदबू पूरे किचन में आने लगती है। धोने के बाद भी कचरे के डिब्बे से बदबू आ सकती है। आप उसे साबुन या डिटर्जेंट से धोकर धूप में रखेंगी तो वह और भी ज्यादा साफ होगा। इससे कचरे की बदबू भी दूर होगी और वह कीटाणुरहित भी आसानी से होगा। 

    ब्लैंकेट्स करें साफ

    कंबलों की जरूरत न पड़ने पर हम उन्हें बक्से में भरकर रख देते हैं, लेकिन ज्यादा समय तक बंद रखने पर उनसे बदबू आने लगती है (Blankets को स्टोर करने के तरीके)। आपने देखा होगा कि हमारे घरों में अक्सर मम्मियां कंबल और मोटी चादरों को धूप में रख देती हैं। धूप में रखने से कंबल में होने वाले बैक्टीरिया का खात्मा होता है और कंबल की गंध भी दूर हो जाती है। 

    इसे भी पढ़ें: अगर घर हमेशा दिखता है फैला हुआ तो ये 9 हैक्स बचा सकते हैं आपका बहुत समय और मेहनत

    फ्रिज के ड्रॉअर करें साफ

    clean fridge drawer in the sun

    अगर आपने गलती से थोड़ा बहुत भोजन या सब्जियों को अपने फ्रिज के ड्रॉअर में रखकर सड़ा दिया है तो लाजमी है कि फ्रिज से भी गंदी बदबू आएगी। आप इसे डिटर्जेंट से साफ करके बाहर धूप में निकालें और फिर कम से कम 2-3 घंटे तेज धूप में रख दें। मोल्ड से होने वाली बदबू भी आपकी दूर होगी और दराज भी साफ हो जाएगा (फ्रिज से बदबू दूर करने के टिप्स)। 

    अगर आप भी किसी चीज को धूप में साफ करती हैं तो उसके बारे में हमें कमेंट कर जरूर बताएं। यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।