हमारे घर में बहुत सी चीज़ें ऐसी होती है, जिनको हम सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें से कुछ  चीज़ों को हम बेशकीमती समझ कर कभी अपने से दूर नहीं करना चाहते। कभी किसी की निशानी तो कभी उस चीज़ के कीमती होने का दावा करते हुए हम सालों तक उनको सहेज लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में मौजूद कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिनको आप उनकी एक्सपायरी के बाद भी यूज करते रहते हैं। जो आपके और आपके परिवार के सदस्यों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारें में जिनको समय समय पर बदल देना चाहिए। 

Pillow (तकिया)

never use these  thing safter expiry date nside

आरामदायक नींद के लिए हम सॉफ्ट और अच्छी क्वालिटी का pillow खरीदते हैं। जिसको हम सालों तक यूज करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एक pillow को 2 से 3 साल बाद यूज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह एक ऐसा आइटम है जिसमें समय के साथ डस्ट, जर्म्स और आपके बालों का ऑयल अच्छी मात्रा में जमा हो जाता हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक्‍सपायरी नहीं लिखी हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आप इन चीजों का इस्‍तेमाल करती रहेंगी

Recommended Video


मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज 

never use these  thing safter expiry date inside

मेकअप के लिए हम तरह-तरह के ब्रश और स्पॉन्ज का यूज करते हैं और इनके बेकार न होने तक इनको बदलते नहीं है। लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि लम्बे समय तक इनका यूज आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आपको स्पॉन्ज को 6 महीने में और मेकअप ब्रश को 5 साल के बाद बदल लेना चाहिए।  

लकड़ी के चमचा या कलछी 

never use these  thing safter expiry date nside

हम सब रसोई में सब्जी या खाना बनाने के लिए चमचा,कलछी या चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये कुछ एक ऐसी चीज़ हैं, जिनका इस्तेमाल कुछ घरों में पीढ़ी दर पीढ़ी होता रहता है। जबकि इनको 2 से 3 साल बाद बदल देना ही अच्छा रहता है। विशेष रूप से रसोई में लकड़ी की बनी उन चीज़ों को जिनका इस्तेमाल आप खाना बनाने में करते हैं।   

मैट्रेस

हो सकता है की बचपन से अब तक आपके बेड पर एक ही मैट्रेस लगे हुए हों। शायद आप नहीं जानती कि मैट्रेस की भी एक्सपाइरी डेट होती है। आपको अपने बेड के मैट्रेस 8 से 10 साल में बदल लेने चाहिएं।  

टूथब्रश 

रोजाना सुबह उठते ही आप सबसे पहले फ्रेश होने के लिए टूथब्रश का यूज करते हैं। यह एक ऐसी चीज़ है जो सबसे अधिक हमारे मुंह के बैक्टीरिया के टच में आती है। इसलिए ध्यान रखते हुए हर 3 महीने बाद पाने परिवार के सभी सदस्यों के ब्रश चेंज कर देने चाहिएं।  

इसे भी पढ़ें:टीनेज में कौन-कौन से बदलावों का होता है अनुभव, जानें

डिश वॉश स्पॉन्ज या स्क्रबर 

never use these  thing safter expiry date nside

बर्तनों की सफाई के लिए हम जिस स्क्रबर का यूज करते हैं, उसमें बर्तन की काफी गंदगी चिपक जाती है। बहुत सारे घरों में कामवाली बर्तन धोने के बाद इसको ऐसी ही निचोड़ कर रख देती हैं। आप ध्यान रखें कि इसको डिशवॉश और गर्म पानी की मदद से साफ़ करके ही रखें क्योंकि बैक्टीरिया कहीं भी पनप सकता है। अपनी हेल्थ और हाइजीन को ध्यान में रखते हुए हर 10 से 15 दिन बाद इसको बदल दें।

उम्मीद है यह जानकारी मिलने के बाद आपने  की कुछ चीज़ों को बदलने के मन बना लिया होगा! तो आप कौन सी चीज़ों को बदलने वाली हैं, कमेंट करके जरूर बताएं।   

Image Credit:(@freepik)