एक औरत घर से लेकर बाहर तक न जाने कितने किरदार निभाती है कभी एक बेटी ,कभी एक बहन, कभी पत्नी तो कभी मां। अपने हर एक चरित्र को बखूबी निभाते हुए वो आगे बढ़ती जाती है। लेकिन बहुत से कमेंट्स भी सुनने पड़ते हैं। तुम एक लड़की हो इसलिए ज्यादा देर तक बाहर नहीं रह सकती ,दोस्तों के साथ घूमना ठीक नहीं है,बच्चों की परवरिश पर ध्यान दो ,तुम दूसरों की मम्मी जैसी नहीं दिखती ,उसकी बहु कितनी संस्कारी है, ऐसी बहुत सी बातें रोज़ महिलाओं को सुननी पड़ती हैं।आइए जानें कौन सी बातें हैं जो महिलाओं को नापसंद हैं 

पूरे दिन करती क्या हो 

dislike things women

औरतें चाहें वर्किंग हों या होममेकर वो अक्सर बिजी ही रहती हैं ,कभी ऑफिस का काम तो कभी बच्चों की पढ़ाई ,कभी पति की पसंद का खाना बनाना तो कभी पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग में जाना। ऐसे में पतियों का सबसे ज्यादा चुभने वाला कमेंट यही होता है कि तुम सारे दिन करती ही क्या हो ? खासतौर पर घर में रहने वाली महिलाओं को ये कमेंट रोज़ ही सुनना पड़ता है। ये ऐसी बात है जो हर महिला को खराब लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें :क्या शादी के बाद प्यार कम हो जाता है,जानें इसके कारण

अपने आपको जरा मेन्टेन करो 

अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद महिलाएं मोटी होने लगती हैं ऐसे में उनके पार्टनर का प्यार कुछ ही पलों में फाख्ता होने लगता है। महिलाओं के फिगर पर कमेंट करते हुए उनके पति अक्सर ये कमेंट कर देते हैं कि कितनी मोटी होती जा रही हो,अपने आपको जरा मेन्टेन करके रखो। पति का उनके फिगर पर किया गया कमेंट पत्नियों को बिलकुल भी नहीं भाता है और उन्हें अपने पति का प्यार कम होता हुआ नज़र आने लगता है जिससे वो परेशान हो जाती हैं। 

बातचीत का तरीका सीखो 

dislike things women

कई बार महिलाओं को घर में ये बात जरूर सुननी पड़ती है कि उन्हें किसी से भी ठीक से बात करनी तक नहीं आती है। कभी किसी बड़े से बात करने का ढंग ,तो कभी बाहर कई लोगों के बीच बात करने के उनके तरीके को गलत बताया जाता है।अक्सर ये बात महिलाओं को सुननी पड़ती है कि पहले बात करने का ढंग सीखो फिर बाहर किसी से बात करना या फिर अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स तो देखो ठीक से बोलना भी नहीं आता। इस तरह के कमेंट्स औरतों को बिलकुल पसंद नहीं आते हैं। 

Recommended Video

शादी मेरी सबसे बड़ी गलती 

कहा जाता है शादी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है जो ऊपर से ही तय हो जाता है। लेकिन महिलाओं को कई बार अपने पति से ये बात सुनने को मिलती है कि तुमसे शादी करना मेरी सबसे बड़ी गलती थी। ये बात सुनने में किसी भी महिला को कभी अच्छी नहीं लगती है क्योंकि शादी एक समझौता है जिसमें पति और पत्नी दोनों की ज़िंदगी में बदलाव आते हैं, ज़िम्मेदारियाँ बढ़ती हैं। ऐसे में पति का ऐसा बोलना कि शादी उनके लिए एक गलती है किसी भी पत्नी को अच्छा नहीं लगता है। 

बच्चों की परवरिश सीख लो 

dislike things women

हर महिला जब माँ बनती है तब वो अपने बच्चे के लिए अपना सबसे बेहतर करना चाहती है। ऐसे में महिलाओं को कई बार ये बात भी सुननी पड़ती है कि तुम्हें बच्चों की परवरिश नहीं आती है या फिर तुमने बच्चों को बिगाड़ दिया है (पैरेंटिंग चैलेंज के लिए ऐसे हों तैयार )। बच्चों के पालन पोषण के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने वाली मां को अपने ऊपर किया गया ये कमेंट सुनना बहुत खराब लगता है। 

जब देखो शिकायत ही करती हो 

जब देखो सबकी शिकायत ही करती रहती हो, कभी बच्चों की तो कभी पड़ोसियों की,तुम्हे सबसे प्रॉब्लम है। महिलाओं को ये कमेंट रोज़ ही सुनने को मिलते हैं। औरतों को ये कमेंट सुनना बहुत ही खराब लगता है क्योंकि वो अपने पार्टनर को ही अपना हमराज़ समझकर अपने दिनभर की बातें उन्हें बताती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : Relationship Advice: पार्टनर की नापसंद बातें जो संवारें आपका भविष्य

सारे दिन बस टीवी देखती हो 

dislike things women

महिलाओं की हॉबी में से एक टीवी देखना होता है। खासतौर पर सीरियल्स उन्हें बहुत पसंद होते हैं जिन्हें देखने के लिए वो अपनी बिजी जीवनशैली में भी समय निकाल लेती हैं। ऐसे में कई बार महिलाओं को ये सुनना पड़ता है कि तुम जब देखो तब टीवी ही देखती रहती हो। औरतों को ये सुनना कभी पसंद नहीं आता है क्योंकि पूरे दिन की थकान वो टीवी के साथ निकालती हैं।

तो आप सबने भी कभी न कभी ये कमेंट जरूर सुने होंगे लेकिन इन सब बातों से परेशान होने की जगह इस पर ध्यान देना ही छोड़ दीजिए क्योंकि महिलाओं में वो शक्ति है जो दुनिया ही बदल सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik