भाई-बहन का रिश्ता देखने में भले ही सामान्य लगे, लेकिन उनके बीच का प्रेम काफी गहरा होता है। अगर बहन को किसी बात से परेशानी हो तो उसका दर्द भाई आसानी से समझ लेता है। वहीं बहन की भी यही इच्छा होती है कि उसके भाई को दुनिया की सारी खुशियां मिले। लेकिन भाई-बहन के बीच का यह बॉन्ड एक दिन में ही नहीं बनता, बल्कि उनके बीच के आपसी प्रेम को बढ़ाने में पैरेंट्स का भी एक अहम् रोल होता है। कई घरों में ऐसा भी देखा जाता है कि भाई-बहन हमेशा ही एक-दूसरे से झगड़ते रहते हैं और उनके झगड़े में प्यार नहीं बल्कि एक कड़वाहट नजर आती है। हालांकि इसमें उनकी नहीं, बल्कि पैरेंटस की गलती होती है। आप बचपन से ही दोनों बच्चों को किस तरह परवरिश देते हैं, इसका असर उनके आपसी रिश्ते पर भी पड़ता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके दोनों बच्चों के बीच सिर्फ प्यार ही प्यार हो और उनका रिश्ता काफी मजबूत हो तो इसके लिए आपको अभी से कुछ कदम उठाने होंगे। इस रक्षाबंधन के खास अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप भाई-बहन के रिश्ते में प्रेम का संचार कर सकती हैं-

ना करें तुलना

brother sister relationship stronger tips inside

यह अक्सर हर घर में देखने को मिलता है। अक्सर पैरेंट्स अपने बच्चे की तुलना उसके भाई या बहन से करने लगते हैं। जरा अपनी बहन को देखो, कितने अच्छे नंबर लेकर आती है। इस तरह के जुमले अक्सर बच्चों के मनोबल को तोड़ते हैं। इससे उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस तो कमजोर होता ही है, साथ ही उनके मन में कहीं ना कहीं अपने भाई-बहन के लिए ईर्ष्या व जलन के भाव पैदा होने लगते हैं। इसलिए अगर आप दोनों की तुलना ना करें। अगर आपको काम्पीटिशन करवाना भी है तो वह हेल्दी होना चाहिए। जिससे उनके बीच प्यार ऐसा ही बना रहे।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के 8 सुपरक्यूट भाई-बहन, जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे 'भई Wah'!

जानें उनकी प्रॉब्लम

tips to brother sister relationship stronger inside

कई घरों में भाई-बहन हमेशा ही एक-दूसरे से झगड़ते रहते हैं और एक-दूसरे की गलती निकालते रहते हैं। ऐसे में उन दोनों पर गुस्सा करने के स्थान पर आप उनके मन के भावों को जानने की कोशिश करें। हो सकता है कि वह आपसे अधिक अंटेशन पाने की चाह रखते हों या फिर वह अपने भाई या बहन से किसी बात को लेकर नाराज हो। इसलिए अगर भाई-बहन आपस में काफी झगड़ते हैं तो उनके लड़ाई के पैटर्न को समझने की कोशिश करें। जब आपको उन दोनों के बीच की समस्या का पता होगा तो आपके लिए उसे सुलझाने में भी मदद मिलेगी।

Recommended Video

ताकि करें सम्मान

ideas brother sister relationship stronger inside

कई बार ऐसा भी होता है कि भाई व बहन से मन ही मन एक प्रतिस्पर्धा करने लगते हैं। जिससे उनके बीच की आपसी बॉन्डिंग कभी भी मजबूत नहीं हो पाती। ऐसे में आपको कुछ ऐसा करना चाहिए कि वह अपने भाई व बहन का सम्मान करें। इसके लिए आप बच्चे को उसके भाई-बहन की खूबियां बताने के साथ-साथ उनके भीतर के गुणों के बारे में भी बताएं। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर) जिससे उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस बूस्ट अप हो। इसके अलावा उन्हें इस बात का भी अहसास कराएं कि अगर उनके भाई या बहन में कोई गुण है तो यह उनके लिए डबल फायदा है, क्योंकि वह उन गुणों को अपने भाई-बहन से सीख सकते हैं। इससे उनके मन में अपने भाई-बहन के प्रति ईर्ष्या नहीं, बल्कि प्यार व सम्मान की भावना जन्म लेती है।

इसे भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर मजबूत बनाना चाहती हैं भाई-बहन के प्रेम की डोर तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स


टीम में करें काम

brother sister relationship stronger inside

आप बच्चों को कभी-कभी कुछ ऐसी एक्टिविटी करने के लिए दें, जिसे पूरा करने में उन्हें एक टीम में काम करना पड़े। जैसे खाली कमरे को पेंट करना या फिर रूम की क्लीनिंग। इससे उन्हें एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करना आता है। इसके अलावा आप चाहें तो कुछ फैमिली गेम्स भी खेल सकती हैं, जिसमें भाई-बहन एक ही टीम में हो। इससे भी उनके बीच की बॉन्डिंग बेहतर होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)