अगर आप किराए पर रहती हैं या फिर आपको अपने काम के चक्कर में बार-बार मूव करना पड़ता है तो यकीनन आपके लिए सामान की पैकिंग से लेकर उसे अनपैक करने में काफी परेशानी होती होगी। घर की शिफ्टिंग करना किसी सिरदर्द से कम नहीं होता है और अधिकतर देखने में आता है कि जब घर को शिफ्ट करने का नंबर आता है तो बहुत से लोगों को काफी स्ट्रेस होता है। शिफ्टिंग के दौरान उन्हें सबसे ज्यादा समस्या सामान को पैक करने में होती है और फिर नए घर को सेट करने में भी काफी वक्त लग जाता है।

इतना ही नहीं, कभी-कभी तो घर की शिफ्टिंग के दौरान काफी सारा सामान यूं ही टूट भी जाता है, जिससे वह वेस्ट हो जाता है और इसके पीछे भी एक मुख्य वजह सामान को सही तरह से पैक ना करना होता है। हो सकता है कि आपको जल्द ही कहीं शिफ्ट करना हो, लेकिन आपको यह समझ में ना आ रहा हो कि आप अपने काम को किस तरह आसान बनाएं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे पैकिंग टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके घर शिफ्टिंग के काम को काफी हद तक आसान बना देंगे-

सामान की करें छंटनी

packing material

यह एक बेसिक लेकिन सबसे जरूरी स्टेप है। दरअसल, हम सभी के घरों में कपड़ों(कम जगह में कपड़ों को पैक) से लेकर अन्य कई सामान ऐसे होते हैं, जिनकी हमें वास्तव में जरूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी हम उन्हें अपने घर में स्टोर करके रखते हैं। चूंकि अब आप घर शिफ्ट करने जा रही हैं तो कोशिश करें कि आप ऐसे सामान को अलग छांट दें। आप उन्हें किसी जरूरतमंद को दे सकती हैं। इससे आपकी पैकिंग थोड़ी आसान हो जाएगी। आपको एक जगह से दूसरी जगह ऐसा काफी सारा सामान कैरी नहीं करना पड़ेगा, जिसकी आपको जरूरत ही नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Grow bags का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

जरूर करें लेबलिंग

यह अक्सर देखने में आता है कि जब हम सामान पैक करते हैं, तब तो हमें यह याद होता है कि हमने कौन सा सामान किस बैग या बॉक्स में पैक किया है, लेकिन जब वह सामान आपके नए घर में पहुंचता है, तब उस समय आप एक साथ काफी सारे बॉक्स देखकर कंफ्यूजन होती है। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि जब आप पैकिंग कर रही हैं तो हर बॉक्स पर लेबलिंग अवश्य करें। इससे आपके लिए बाद में सामान को अनपैक करना काफी आसान हो जाएगा।

वैल्यूबल चीजों को करें अलग

आपके पास ऐसी कई चीजें होंगी, जो बेहद ही कीमती होती हैं और इसलिए आप शिफ्टिंग के दौरान उनका गुम होना या फिर डैमेज होना बिल्कुल भी अफोर्ड नहीं कर सकतीं। इसलिए, आप कोशिश करें कि आपका जो भी जरूरी सामान है, जैसे- ज्वैलरी या डॉक्यूमेंट आदि। आप उन्हें पहले ही एक अलग बैग में रख लें और इस बैग को आप शिफ्टिंग के दौरान अपने पास ही रखें। अगर आपके पास बैंक लॉकर है तो ऐसे में शिफ्टिंग(नए घर में शिफ्ट हो रही) से एक दिन पहले इन वैल्यूबल चीजों को बैंक लॉकर में रखना भी एक अच्छा विचार है।

Recommended Video

पानी को करें पैक

अमूमन इस टिप पर कोई ध्यान नहीं देता, लेकिन यह एक बेहद जरूरी स्टेप है। जब आप घर शिफ्ट कर रही हैं तो उस समय आपको यकीनन अधिक प्यास लगेगी। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप जाते ही अपने घर में वाटर प्यूरिफायर को लगवा लें। कभी-कभी इसमें एक या दो दिन का समय भी लग जाता है। ऐसे में अधिकतर लोग बाजार से पानी की बोतल लाकर उनसे पानी पीते हैं। जिसमें काफी सारे पैसे यूं ही खर्च हो जाते हैं। इसलिए, कोशिश करें कि आप एक बैग में ढेर सारी पानी की बोतलों को अपने साथ कैरी करें। इससे शिफ्टिंग के दौरान आपको खुद का ख्याल रखने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: घर में बिच्छुओं के आने का रहता है डर, तो अपनाएं ये टिप्स

स्मार्टली करें पैकिंग

packaging and labelling

पैकिंग करते समय आपको थोड़ी स्मार्टनेस दिखाने की जरूरत होती है, ताकि बाद में आपको कोई परेशानी ना हो। इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकती हैं। मसलन, आप अलग-अलग चीजों के लिए अलग-अलग बॉक्स बनाएं। भले ही आपके बॉक्स में स्पेस बच जाए, लेकिन फिर  भी अधिकतर सामान को एक साथ एक बॉक्स में रखने से बचें। इससे आपको यह लाभ होगा कि घर शिफ्टिंग के बाद आपके लिए सामान को अनपैक करना आसान हो जाएगा। इसी तरह, अगर हो सके, तो आप अपने कपड़ों को हैंगर सहित पैक करें। यह भी एक तरीका है, जो बाद में आपकी अलमारी को जल्दी सेट करने में मदद करेगा।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।