कार आज के समय में एक जरूरत बन चुकी है। परिवार के साथ कहीं हॉलिडे पर जाना हो या फिर यूं ही लॉन्ग ड्राइव करनी हो। अमूमन हम कार में घूमना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि यह आपको अधिक कंफर्टेबल महसूस कराती है। छोटी ट्रिप से लेकर लॉन्ग ड्राइव के लिए कार को यकीनन एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। हालांकि इसमें ड्राइव करने का मजा भी तभी आता है, जब कार सही कंडीशन में हो और वह गंदी, बदबूदार या अनआर्गेनाइज्ड ना हो। अमूमन कार में घूमते समय हमें कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि अधिकतर समस्याओं को सुलझाने के लिए कई कार एसेसरीज आपकी मदद कर सकती हैं। जिन्हें आप अपनी कार में लगाकर ना सिर्फ उसे हर वक्त महका सकती हैं, बल्कि अपनी ड्राइव को अधिक कंफर्टेबल भी बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ कार एसेसरीज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाली हैं-

कार डिफ्यूज़र

inside , car new looks

एक अच्छी खुशबू ना सिर्फ आपके मूड को बूस्ट अप करती है, बल्कि कार के आंतरिक माहौल को भी बेहतर बनाती है। जरा सोचिए कि अगर आप कहीं बाहर घूमने निकलें और कार में से एक अजीब सी स्मेल आती रहे तो आपको कैसा लगेगा? यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। इसलिए कार डिफ्यूज़र को अपनी कार के अंदर रखें और भीनी-भीनी महक के साथ ड्राइव का आनंद लें।

कार फोन होल्डर

inside , car phone accessories

यह भी बेहद काम की चीज है, जिसे आपको अपनी कार में जरूर रखना चाहिए। अमूमन हम ड्राइव करते समय गाने सुनना पसंद करती हैं या फिर हमें अगर किसी ऐसी जगह पर जाना है, जिसका रास्ता हमें मालूम नहीं है तो रोड मैप देखना होता है। हालांकि फोन को हाथ में लेकर ड्राइव करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए आप कार की फ्रंट सीट के सामने कार फोन होल्डर को फिक्स करें और फिर उसमें फोन को रखें। आमतौर पर इनका साइज एडजेस्टेबल होता है, इसलिए आपका फोन साइज में चाहे छोटा हो या बड़ा, आप इसकी मदद से फोन को आसानी से अपनी आंखों के सामने रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- कार में लगे स्क्रैच को घर पर ही आसानी से हटा सकती हैं, जानें कैसे

कार हुक्स

inside , car care tips in hindi

यह एक छोटी सी एसेसरीज है, लेकिन वास्तव में आपके बड़े काम आ सकती हैं। अमूमन हम खाने-पीने का सामान से लेकर अन्य चीजों को कार की पिछली सीट पर रखते हैं, जिससे वह गंदे हो जाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी कार के हेडरेस्ट में हुक्स लगाती हैं तो इससे आप ग्रॉसरी के समान से लेकर कपड़े, हैंडबैग, पानी की बोतल, बच्चे के खिलौने और अन्य कई सामान को आसानी से हैंग कर सकती हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी कार अधिक स्पेशियस बनती है, बल्कि इससे कार की सीट के गंदे या खराब होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

 

Recommended Video

कार वैक्यूम क्लीनर

inside , lifestyle tips in hindi

आमतौर पर जब हम अपनी कार को क्लीन करवाते हैं तो कार क्लीनर केवल एक्सटीरियर की ही सफाई करता है। लेकिन कार में ड्राइव के दौरान कई तरह की गंदगी अंदर भी हो जाती है। साथ ही कार को पूरी तरह से साफ करवाने में काफी खर्चा आता है। तो क्यों ना आप ऐसे में अपनी कार में एक छोटा सा कार वैक्यूम क्लीनर रखें। यह कार की सीट को क्लीन करने व छोटे-छोटे डर्ट पार्टिकल्स को भी दूर करने में आपकी मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- Hacks: इस तरह करें रंगीन कपड़ों की देखभाल

कार ट्रेश कैन

inside , car style tips

अमूमन जब भी हम कार में कहीं घूमने जाते हैं तो कुछ ना कुछ खाते-पीते ही जाते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि पैकेट खाली हो जाने पर या तो कार का शीशा नीचे करके कचरे को यूं ही बाहर फेंक देते हैं या फिर कार की सीट के जेब में भर देते हैं। हालांकि यह सही नहीं है। अगर आप चाहें तो इसकी जगह अपनी कार में एक छोटा कार ट्रेश कैन रखें और सारा कूड़ा उसी में डालें। यह एक छोटा सा लेकिन बहुत महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आप अपनी कार या पर्यावरण को और अधिक प्रदूषित नहीं कर रही हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com