बॉलीवुड में अपने काम के दम पर पहचान बनाना आसान नहीं है और इसके लिए जी तोड़ मेहनत करने वाली ऐश्वर्या राय और करीना कपूर जैसी एक्ट्रेसेस ने बड़े संघर्ष के बाद सेलेब्रिटी स्टेटस हासिल किया।  वर्किंग वुमन के लिए एक बड़ी मिसाल कायम करते हुए बच्चों की बेहतरीन परवरिश के लिए भी महिलाओं को इंस्पायर किया है। लेकिन इसके बावजूद अपने बच्चों की परवरिश को लेकर उनकी आलोचना हुई है। ऐश्वर्या राय को अपनी बेटी आराध्या बच्चन और करीना कपूर को अपने बेटे तैमूर की परवरिश के लिए कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। सिर्फ यही नहीं, कई और चर्चित सेलेब्रिटीज भी इसी वजह से ट्रोलिंग की शिकार हुई हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में-  

ऐश्वर्या राय

aishwarya rai with aaradhya bachchan

मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या राय ने भले ही अपनी बड़ी-बड़ी हिट फिल्मों के लिए दर्शकों का प्यार पाया हो, लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद से वह लगातार ट्रोलिंग की शिकार हुईं हैं। अपने बढ़े हुए वजन से लेकर आराध्या बच्चन की परवरिश करने तक ऐश्वर्या राय बच्चन को कई मौके पर सोशल मीडिया में आलोचना का शिकार होना पड़ा। अक्सर ऐश्वर्या राय अपनी बेटी का हाथ पकड़े नजर आती हैं, इस चीज को लेकर उनकी आलोचना की गई है कि वह अपनी बेटी को लेकर ओवर प्रोटेक्टिव हैं और उसे सहज नहीं रहने देतीं।

इसे जरूर पढ़ें: आराध्या बच्चन ही नहीं, ऐश्वर्या राय बच्चन भी हैं अपनी मम्मी की चहेती 

करीना कपूर खान

kareena kapoor with taimur ali khan inside

करीना कपूर को अपने बेटे तैमूर अली खान की परवरिश करने के लिए सोशल मीडिया यूजर्स ने कई तरह के सवाल उठाए। सबसे पहले तो तैमूर के नाम पर करीना कपूर और सैफ अली खान दोनों को ही सोशल मीडिया यूजर्स के गुस्से का शिकार होना पड़ा, हर जगह उन्हें ट्रोल करते हुए उनकी काफी ज्यादा आलोचना की गई थी। इसके बाद नैनी के हाथों बेटे तैमूर की देखभाल पर भी करीना की काफी खिंचाई की  गई, हालांकि करीना ने अपने ही अंदाज में इस तरह की ट्रोलिंग का माकूल जवाब दिया है। 

श्वेता साल्वे

टीवी एक्ट्रेस और फिल्म एक्ट्रेस श्वेता साल्वे अपनी सेक्सी फिगर और डांसिंग स्किल्स के लिए काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं। लेकिन उनकी एक तस्वीर, जिसमें वह स्मोकिंग और ड्रिंक करती हुई नजर आ रही थीं, सोशल मीडिया में आने के बाद उन्हें ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। उनके आलोचकों ने कहा कि श्वेता ने ड्रिंक और स्मोकिंग करके अपनी बेटी के लिए गलत उदाहरण पेश किया है। इस पर श्वेता साल्वे ने पलटवार करते हुए कहा था, 'मैं स्मोक और ड्रिंक करती हूं। मैं ईमानदार हूं और एक इंसान के तौर पर मुझे इसके लिए या अपनी बेटी की परवरिश के लिए जज नहीं किया जाना चाहिए। मैंने ड्रिंकिंग और स्मोकिंग को बढ़ावा देने वाली कोई बात नहीं कही है और ना ही मैं इसके लिए किसी और की आलोचना करती हूं। फिर मैं बुरी मां कैसे हो गई?' 

 

सानिया मिर्जा

sania mirza with child inside

सानिया मिर्जा एक टेनिस स्टार के तौर पर देश का नाम कितनी ही बार रोशन कर चुकी हैं, लेकिन उन्हें भी अपने बेटे इजहान मिर्जा मलिक की परवरिश के लिए सोशल मीडिया यूजर्स की आलोचना का शिकार होना पड़ा। सानिया मिर्जा जब बेटे को लेकर एक रेस्टोरेंट पहुंची थीं, तो उन्हें इस बात के लिए उनका काफी क्रिटिसिज्म हुआ कि उन्हें बेटे को लेकर रेस्टोरेंट नहीं आना चाहिए था। हालांकि इस पर सानिया मिर्जा ने जवाब देते हुए साफ किया कि उनकी परवरिश के तरीके पर सवाल नहीं होने चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: सानिया मिर्जा बनी मां, बेटे के जन्‍म पर सब ने पूछा यह सवाल

मीरा कपूर

mira rajput with child inside

मीरा कपूर को सोशल मीडिया पर अपनी बेटी मीशा कपूर के साथ प्यार भरी तस्वीरें खिंचाते हुए अक्सर सराहना ही मिली है। लेकिन उनके लिए भी एक लम्हा ऐसा आया जब उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। दरअसल मीरा कपूर ने अपनी बेटी के बालों में टेंपरेरी कलर कराया था और इसके लिए उनकी काफी आलोचना हुई थी। जाहिर सी बात है कि इसके लिए उन्हें स्पष्टीकरण भी देना पड़ा था। इससे पहले भी अपने 'पपी' कमेंट के लिए उन्हें आलोचना का शिकार होना पड़ा था। दरअसल मीरा कपूर ने कह दिया था कि उनकी बेटी कोई 'पपी' नहीं है, जिसे छोड़कर वह ऑफिस चली जाएं। यह कमेंट वर्किंग वुमन के लिए सही नहीं कहा जा सकता, जो अपनी अलग पहचान बनाने और घर का खर्च चलाने के लिए काम को प्रायोरिटी देती हैं।