शादी यकीनन किसी भी लड़की का सबसे खूबसूरत सपना होता है। जब भी लड़की बड़ी होती है, तो परिवार में उसकी शादी की चर्चा चलने लगती है। वहीं दूसरी ओर, लगातार होती बातों के बीच लड़की भी अपनी शादी के सपने देखने लगती है। वास्तव में, शादी जितना सुहाना सपना होता है, उतना ही बड़ा डिसीजन भी। अगर इस फैसले को लेते समय आपसे जरा सी भी चूक हो जाए तो इसका पछतावा आपको जिन्दगी भर हो सकता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आप मन से शादी के लिए तैयार नहीं होती, लेकिन आप कुछ कारणों की वजह से खुद को इसके लिए मना लेती है।

यह सच है कि शादी के लिए आप एक कारण ढूंढती हैं, लेकिन आपको यह भी देखना जरूरी है कि क्या सच में वह कारण शादी के लिए सही है। अमूमन देखने में आता है कि लड़कियां कुछ बेवजह के कारणों के लिए शादी करने को तैयार हो जाती हैं, जिससे वह जिन्दगी भर दुखी रहती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपको कभी भी शादी के लिए हां नहीं करनी चाहिए-

इसे भी पढ़ेंं: Relationship Tips: ये 5 बातें पार्टनर के दिल में आपके लिए फिर से प्यार जगा देंगी

दोस्तों की शादी

these are the worst reasons to get married inside

जब आपके सभी दोस्तों की शादी हो जाती है, तो कहीं न कहीं आपके मन में भी पीयर प्रेशर आ जाता है। कई बार आप अपने मन ही मन सोचती हैं कि अब तो सारे दोस्तों की शादी हो चुकी है तो अब आपको भी शादी कर लेनी चाहिए। यह शादी करने के लिए आपका कारण हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह शादी करने की वजह नहीं है। अगर आप सिर्फ पीयर प्रेशर के चलते शादी करने का मन बना रही हैं तो जरा रूकें और फिर से सोचें कि क्या सच में आपको इस वजह से शादी करनी चाहिए।

कहीं अच्छा लड़का न निकल जाए

these are the worst reasons to get married inside

यह अक्सर घरों में सुनने को मिलता है। अब तुम्हारी उम्र निकल रही है। अगर शादी के लिए जल्दी नहीं की तो कोई अच्छा लड़का नहीं मिलेगा। इससे बेकार वजह तो शादी के लिए हो ही नहीं सकती। ऐसा नहीं है कि मानव जाति अब खत्म होने वाली है और आप कुंवारी ही रह जाएंगी। आप उससे ही शादी करें, जिससे आपकी ट्यूनिंग बैठती हो। अगर आपको लगता है कि आपका कम्पैटिबिलिटी सामने वाले से सही नहीं है तो शादी के लिए मना करना ही बेहतर होगा।

जिम्मेदारियां कम करना

these are the worst reasons to get married inside

अधिकतर घरों में माता-पिता बेटी की शादी को अपनी सबसे बड़ी जिम्मेदारी मानते हैं और यही कारण है कि बेटी के बड़े होते ही वह अपनी इस जिम्मेदारी से मुक्त होना चाहते हैं। उन्हें लगता है कि वह अपने हाथों से बेटी का कन्यादान कर दें और उसे अपने वैवाहिक जीवन में खुश देख लें तो उनका जीवन सफल हो जाएगा। ऐसे में बेटियां भी माता-पिता का बोझ कम करने के लिए शादी के लिए हां कर देती हैं। आप शादी के लिए हां करें, लेकिन तभी जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हो। शादी सच में एक बड़ा फैसला है और अगर आप इसके लिए मन से तैयार नहीं होंगी तो इससे आपके वैवाहिक जीवन में भी परेशानी आएगी।

इसे भी पढ़ेंं: पति से हंसी मजाक में भी न कहें ये 4 झूठ, पड़ जाएंगे मुसीबत में

लोग क्या कहेंगे

these are the worst reasons to get married inside

जब लड़की की उम्र थोड़ी सी अधिक हो जाती है तो रिश्तेदार व आस-पड़ोस के लोग तरह-तरह की बातें बनाने लगते हैं। कुछ लोग तो लड़की व उसके परिवार में ही कमियां निकालने लगते हैं। जिसके कारण अमूमन लड़की व उसके परिवार के सदस्य परेशान हो जाते हैं। कई बार तो लड़की सिर्फ इस डर के कारण शादी के लिए हां कर देती है कि उसके परिवार पर उंगलियां न उठे। बेहतर होगा कि आप लोगों की राय से परेशान होने की बजाय उन्हें सीधा-सीधा अपना फैसला सुना दें। आपने वह मशहूर गाना तो सुना ही होगा- कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना। इसलिए किसी के कहने से अपने जीवन के फैसले न लें। अपने मन की सुनें और फिर वहीं करें।