बचपन से सभी रानी लक्ष्‍मीबाई के साहस की कहानियां सुनते चले आ रहे हैं। देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए रानी लक्ष्‍मीबाई ने जो बलिदान दिया है उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता मगर, उनके जीवन से जुड़ी खास बातों को टीवी स्‍क्रीन पर उतारने और रानी लक्ष्‍मीबाई के किरदार को अपने-अपने अंदाज में निभाने के लिए इन एक्‍ट्रेसेस के अभिनय को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ष 1953 में पहली बार रानी लक्ष्‍मीबाई पर फिल्‍म बनाई गई थी जिसका नाम ‘झांसी की रानी’ था। इस फिल्‍म में एक्‍ट्रेस मेहताब ने रानी लक्ष्‍मीबाई का किरदार निभाया था। मगर, केवल फिल्‍में ही नहीं बल्कि रानी लक्ष्‍मीबाई के जीवन पर आधारित कई टीवी सीरियल भी बनाए जा चुके हैं। चलिए बात करते हैं, उन एक्‍ट्रेसेस की जिन्‍होंने रील लाइफ में रानी लक्ष्‍मीबाई का किरदार निभाया है। 

 इसे जरूर पढ़ें:एक महल जहां आज भी गूंजते हैं राजा-रानी की प्रेम कहानी के स्‍वर

Film rani lakshmi bai biography

रानी लक्ष्‍मी बाई पर वैसे तो कई टीवी सीरियल बने हैं। मगर, सबसे ज्‍यादा लोगों ने वर्ष 2009 में आए ‘एक वीर स्त्रि की कहानी झांसी की रानी’ टीवी सीरियल को पसंद किया। इस टीीवी सीरियल में रानी लक्ष्‍मीबाई के बाल रूप को भी दिखाया गया। इस रोल को निभाने वाली एक्‍ट्रेस उल्‍का गुप्‍ता को भी काफी पसंद किया गया। यह उनका पहला टीवी सीरियल था। इतिहास में ऐसा कहा गया है कि रानी लक्ष्‍मीबाई सांवली थी। इसलिए रानी लक्ष्‍मीबाई के रोल में उल्‍का का चुनाव बहुत आसानी से हो गया था। उल्‍का अब काफी बड़ी हो चुकी हैं। उन्‍हें लास्‍ट बॉलीवुड फिल्‍म सिम्‍बा में देखा गया था। 

 इसे जरूर पढ़ें:रानियों द्वारा बनवाई गईं इन इमारतों को देख हैरान रह जाएंगी आप

rani laxmi bai son

इसी टीवी सीरियल के लिए रानी लक्ष्‍मीबाई के युवास्‍था के किरदार को एक्‍ट्रेस कृतिका सेंगर ने निभाया था। आपको बता दें कि कृतिका सेंगर कानपुर शहर से ही हैं। कानपुर में हमेशा पेशवाओं का राज रहा है। यहां तक कि रानी लक्ष्‍मीबाई का बचपन भी कानपूर के समीप बिठूर में ही बीता है। कृतिका सेंगर को जब यह रोल मिल तो उन्‍होंने घुड़सवारी और तलवारबाजी सीखी थी। इस रोल में उन्‍हें काफी पसंद किया गया था। यह सीरियल वर्ष 2011 में ऑफ एअर हो गया था। इस सीरियल में रानी लक्ष्‍मी बाई को अंग्रेजों से लड़ते हुए और अंतिम सांस लेते हुए तक दिखाया गया था। 

इसी वर्ष 2019 में आई फिल्‍म ‘मणिकर्णिका: द क्‍वीन ऑफ झांसी’ में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कंगना रनौत ने रानी लक्ष्‍मीबाई का किरदार निभाया था। यह फिल्‍म कंगना रनौत की पहली प्रोड्यूस की हुई फिल्‍म थी। इस फिल्‍म में कंगना  रनौत की एक्टिंग की तारीफ सभी ने की। एक इंटरव्यू के दौरान कंगना ने यह बात खुद बताई थी की इस फिल्‍म में ओरिजनल इफेक्‍ट्स डालने के लिए उन्‍होंने फिल्म मणिकर्णिका में 150 वर्ष पुराने हथियारों का इस्तेमाल किया था। मजे की बात तो यह है कि यह सभी हथियार असली हैं। यहां तक की कंगना ने फिल्म में लगभग 5 किलोग्राम का असली कवच भी पहना है।

इस कवच को पहन कर वह वास्‍तव में रानी लक्ष्‍मीबाई ही नजर आ रही हैं।  इस कवच की खासियत है कि 19वीं सदी का है। कंगना ने फिल्म में वैसी ही तलवार और कैपलॉक पिस्टल का भी इस्तेमाल किया है जैसी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई किया करती थीं।