Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    तस्वीर में कौन सा जानवर पहले देख रही हैं आप? इससे पता चल सकती है आपकी पर्सनैलिटी

    एक तस्वीर के कई पहलू होते हैं और आप अपनी पर्सनैलिटी के राज उसी तस्वीर के जरिए पता कर सकती हैं। चलिए जानते हैं आपकी पर्सनैलिटी के बारे में। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-23,14:55 IST
    Next
    Article
    How optical illusion can reveal youar personality

    आपकी पर्सनैलिटी कैसी है? इस सवाल के जवाब में कई लोग अलग-अलग तरह की बातें करते हैं, लेकिन अगर उनकी पर्सनैलिटी के सीक्रेट्स पूछ लिए जाएं तो ये अधिकतर लोगों को पता नहीं होता। कई बार हम खुद ही अपनी पर्सनैलिटी के राज जान पाने में असमर्थ होते हैं। हमारी पर्सनैलिटी की कई लेयर हो सकती है और कई बार एक तस्वीर उसके राज बता सकती है। इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन का बोलबाला है और उनके जरिए पर्सनैलिटी के राज खोले जा सकते हैं। 

    ऑप्टिकल इल्यूजन पर क्या कहती है साइंस?

    ऑप्टिकल इल्यूजन के लिए 'Gestalt Theory of Psychology' के हिसाब से डिफाइन किया जाता है। ये थ्योरी बताती है कि हमारे इर्द-गिर्द दुनिया को जिस तरह से हम दिखते हैं, जिस तरह से उसे इंटरप्रिट करते हैं वो हमारी पर्सनैलिटी पर निर्भर करता है और इस तरह से हमारा व्यक्तित्व उभरता है। 

    तो चलिए पता करते हैं कि ऊपर दी गई तस्वीर के हिसाब से कैसी हो सकती है आपकी पर्सनैलिटी?

    इसे जरूर पढ़ें- तस्वीर में सबसे पहले क्या दिख रहा है इससे पता चल सकती है आपकी पर्सनैलिटी, जानें

    अगर चील देखी है तो?

    अगर आपने चील देखी है तो आप उन इंसानों में से हैं जिसे हमेशा आगे रहना पसंद है। आप कई लोगों को अपने काम से इंस्पायर करती हैं और आपको ट्रैवल करने की इच्छा भी होती है। 

    optical illusion falcon

    अगर आपने केकड़ा देखा है तो?

    आपकी बहुत ही यूनिक पर्सनैलिटी है और भले ही आप बाहर से बहुत सख्त दिखती हैं, लेकिन अंदर से काफी भावनात्मक हैं। 

    अगर सबसे पहले दिखती है तितली तो?

    अगर आपको सबसे पहले तस्वीर में तितली दिखती है तो आप बहुत ग्रेसफुल हैं और शालीन भी। किसी मुश्किल स्थिति में आसानी से आगे बढ़ने की हिम्मत रखते हैं और स्ट्रॉन्ग भी रहते हैं। आप दूसरों को इंस्पायर कर सकते हैं। 

    optical illusion butterfly

    अगर आपने कुत्ता देखा है तो?

    अगर आपने सबसे पहले तस्वीर में कुत्ता देखा है तो आप बहुत ज्यादा भरोसेमंद इंसान हैं और आप दूसरों को खुश करके खुद ज्यादा खुश रहती हैं। आपको जो जिम्मेदारी दी जाए वो बखूबी निभाती हैं। (पैर के शेप से पता चलती है पर्सनैलिटी)

    अगर कबूतर दिखा है तो? 

    अगर आपने सबसे पहले कबूतर को देखा है तो इसका मतलब है कि आप बहुत ही मिलनसार और शांत किस्म की महिला हैं। आप लगभग सभी को पसंद आ जाती हैं और आपकी पर्सनैलिटी के कुछ हिस्से ऐसे हो सकते हैं जो कभी-कभी इरिटेट करें।  

    अगर सबसे पहले भेड़िया देखा है तो? 

    अगर आपने सबसे पहले भेड़िया देखा है तो आप एक नेचुरल लीडर हैं और आप बहुत बहादुर भी हैं। आप अपने करियर को लेकर बहुत फोकस रहती हैं।  

    optical illusion wolf

    अगर मुर्गा देखा है तो? 

    अगर आपने मुर्गा देखा है तो इसका मतलब है कि आपकी पर्सनैलिटी में थोड़ा बहुत शोऑफ जरूर रहता है। आप अपनी चीजों को लेकर काफी प्रोटेक्टिव महसूस करती हैं।  

    अगर घोड़ा देखा है तो? 

    आप अपने पैशन को लेकर बहुत संजीदा हैं और ये आपकी सबसे अच्छी क्वालिटीज में से एक है। आपको पता है कि आप कुछ हद तक जल्दी में फैसले ले लेती हैं, लेकिन आप इंडिपेंडेंट हैं।  

    इसे जरूर पढ़ें- टूटे हुए नाखून वाले लोगों के मन में होते हैं ऐसे सीक्रेट्स, जानें पसर्नैलिटी के राज़ 

    अगर आपने टिड्डा देखा है तो? 

    अगर आपने सबसे पहले टिड्डा देखा है तो ये दिखाता है कि जब जिंदगी में सब कुछ ठीक चल रहा है तो आप बहुत शांत रहती हैं, लेकिन जहां आपके ऊपर ज्यादा बर्डन पड़ा वहां आपको चीजें संभालने में दिक्कत होती है। आप चालाक भी हैं और आप जल्दी लोगों को माफ भी कर देती हैं।  

    तो आपने सबसे पहले इस तस्वीर में क्या देखा? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।