• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बच्चों को इस तरह सिखाएं Peer Pressure हैंडल करना

अगर बच्चा ग्रुप में खुद को दबाव महसूस करता है, तो इन तरीकों को अपनाकर आप उसे Peer Pressure हैंडल करना सिखा सकती हैं।
Published -02 Jun 2022, 18:12 ISTUpdated -04 Jun 2022, 14:28 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -02 Jun 2022, 18:12 ISTUpdated -04 Jun 2022, 14:28 IST
Next
Article
teach kids how to handle peer pressure in hindi

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उनके स्वभाव में भी परिवर्तन होता है। छोटी सी उम्र में बच्चा केवल अपने माता-पिता व परिवार तक ही सीमित होता है। लेकिन जब वह घर से बाहर निकलता है और अपना खुद का एक ग्रुप बनाता है तो वह कहीं ना कहीं Peer Pressure को महसूस करता है। हर बच्चे ने किसी ना किसी उम्र में इसे अवश्य महसूस किया है। इस उम्र में बच्चे को ग्रुप में अपनी एक पहचान और पॉपुलैरिटी चाहिए होती है और ऐसे में वह कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं।

हालांकि, यहां यह भी समझना आवश्यक है कि पीयर प्रेशर बच्चे पर नकारात्मक व सकारात्मक दोनों ही तरीकों से काम करता है। बस जरूरत इस बात की होती है कि बच्चा पीयर प्रेशर को किस तरह से हैंडल करता है। हो सकता है कि आपका बच्चा भी इन दिनों ऐसी ही किसी स्थिति से गुजर रहा हो। तो उसकी मदद करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकती हैं-

समझाएं दोस्ती के बारे में

Children handle pressure

बच्चे को पीयर प्रेशर हैंडल करने में मदद करने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है कि आप उसे सच्ची दोस्ती का अर्थ समझाएं। अगर आपके बच्चे का दोस्त उसे कुछ खतरनाक या गलत काम करने के लिए उस पर दबाव बना रहा है या फिर ग्रुप में बच्चे का सिर्फ इस्तेमाल किया जा रहा है, तो वह उसका दोस्त नहीं हो सकता। (प्रेशर ऐसे करें हैंडल)

आप कुछ उदाहरण देकर उसे यह बात समझा सकती हैं। जब बच्चा इस बात को समझने में सक्षम हो जाएगा, तो वह सही बच्चों से दोस्ती करेगा और फिर उस ग्रुप में उसे किसी तरह के प्रेशर का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- पांच से दस साल तक की उम्र के बच्चों को अवश्य खिलाएं ये फूड्स

पॉजिटिव तरीके से लेना सिखाएं Peer Pressure

Positive in hindi

अगर बच्चा ग्रुप में खुद को प्रेशर में महसूस कर रहा है, तो ऐसे में आप उसकी मदद से करें और उसे इस दबाव को सकारात्मक तरीके से लेने में मदद करें। हो सकता है कि दोस्तों के बीच आपके बच्चे को वैल्यू ना मिलती हो। लेकिन ऐसे में आप उसे गलत चीजें करने से रोकें। बल्कि उसे यह समझाएं कि वह कुछ ऐसा करे, जिससे सिर्फ ग्रुप में ही नहीं, बल्कि पूरे स्कूल के बच्चे उससे बात करना व दोस्ती करना पसंद करें। वह किसी अतिरिक्त एक्टिविटी के जरिए पूरे स्कूल में फेमस हो सकता है और फिर उसे वह पॉपुलैरिटी मिलेगी, जिसके बारे में शायद उसने सोचा भी नहीं होगा। इस तरह आप उसके मन की निराशा को एक उत्साह में बदल सकती हैं।

बन जाएं दोस्त 

कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चे घर में खुद को अकेला पाते हैं और इसलिए उनके लिए दोस्त बनाने आवश्यक हो जाते हैं। वह बस इस अकेलेपन को दूर करना चाहते हैं और इसलिए किसी से भी दोस्ती करने के लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन बाद में, ग्रुप में पीयर प्रेशर उन्हें नेगेटिविटी की तरफ लेकर जाता है। इसलिए, इस स्थिति से बचने के लिए आप हमेशा उनके दोस्त बनने का प्रयास करें। एक ऐसा दोस्त जिससे बच्चे अपने मन की हर अच्छी-बुरी बात आसानी से शेयर कर सकते हैं। (काम के चक्कर में बच्चे ना रह जाएं पीछे, मेरी तरह ऐसे करें दोनों को मैनेज)

Recommended Video

लें एक्सपर्ट की मदद

Children making tips

अगर आप यह नोटिस कर रहे हैं कि बच्चे के लिए पीयर प्रेशर हैंडल करना काफी मुश्किल हो रहा है और उसके व्यवहार में लगातार परिवर्तन हो रहा है। इसका अर्थ है कि पीयर प्रेशर आपके बच्चे मन-मस्तिष्क पर अपना प्रभाव छोड़ रहा है। ऐसे में आप उसकी मदद करने के लिए किसी एक्सपर्ट या चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट की मदद लें। वह आपके बच्चे के मन से इस दबाव को काफी हद तक दूर कर देंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें- पेरेंटिंग के ये 5 इफेक्टिव टिप्स जो करेंगे आपके बच्चे का बेहतर विकास

तो अब इन टिप्स को अपनाकर बच्चे को पीयर प्रेशर हैंडल करना सिखाएं ताकि उस पर इसका नेगेटिव नहीं, बल्कि पॉजिटिव असर पड़े।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, pixabay

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।