Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Surya Grahan 2022: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण पर हनुमान चालीसा के उपाय करने से मिलते हैं ये फायदे

    साल के आखिरी सूर्य ग्रहण पर हनुमान चालीसा से जुड़े कुछ उपाय करने से बुद्धि तीव्र होती और हर समस्या का समाधान मिलने लग जाएगा।
    author-profile
    • Gaveshna Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-25,10:42 IST
    Next
    Article
    hanuman chalisa ke totke

    Surya Grahan 2022: एक तरफ कल 24 अक्टूबर, दिन सोमवार को दिवाली थी, तो वहीं 25 अक्टूबर यानी आज के दिन मंगलवार को आंशिक सूर्य ग्रहण है। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान जितना पूजा पाठ किया जा सके उतना करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय में किया गया पूजा पाठ 100 गुना ज्यादा रूप से फलित होता है। 

    वहीं, हनुमान चालीसा के पाठ के साथ साथ अगर सूर्य ग्रहण के दिन इसके कुछ अन्य उपाय अपनाएं जाएं तो इससे न सिर्फ हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है बल्कि उनके आशीर्वाद से व्यक्ति की बुद्धि भी तेज गति से चलने लग जाती है। बुद्धि के मामले में उस व्यक्ति को कभी कोई हरा नहीं पाता। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो उपाय।

    हनुमान चालीसा के उपाय (Hanuman Chalisa Ke Upay)  

    • मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। सूर्या ग्रहण भी इस बात ,मंगलवार को ही पड़ने जा रहा है। इसके अलावा, शनिवार को भी शनि देव की दृष्टि से बचने के लिए लोग हनुमान जी की पूजा करते हैं। ऐसे में इन दोनों दिन 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। 
    • सूर्य ग्रहण के दिन रात को सोने से पहले हनुमान जी की प्रतिमा के सामने खड़े होकर हनुमान चालीसा का पाठ करना न भूलें।  इसके अलावा, सूर्य ग्रहण से शुरू करके 5 मंगलवार तक हनुमान चालीसा के 1 पाठ से लेकर 11 पाठ तक करें।  जैसे पहले मंगलवार को 1 पाठ फिर दूसरे मंगलवार को 5 पाठ, इसके बाद बाद तीसरे औरत चौथे मंगलवार को 7 और 9 पाठ और अंतिम मंगलवार को 11 पाठ। 
    hanuman chalisa totke
    • सूर्य ग्रहण वाले दिन हनुमान चालीसा के आप जितने भी पाठ करें उतनी ही खाने की वस्तु दान करें। जैसे कि अगर अपने 1 पाठ किया है तो कोई भी 1 फल दान में किसी गरीब को दे दें। 

    हनुमान चालीसा के इन टोटकों से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को बल, बुद्धि एवं तेज प्रदान करते हैं।  सूर्य ग्रहण के दिन हनुमान चालीसा के किये गए ये उपाय अचूक माने जाते हैं।  

    इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। धर्म और त्यौहारों से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।