Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें IAS Pooja Singhal के बारे में जिन्होंने 21 साल की उम्र में क्लियर किया UPSC

    इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं  IAS Pooja Singhal के बारे में।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-23,17:51 IST
    Next
    Article
    know all about ias pooja singhal

    लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती...यह पंक्ति किसी भी इंसान को उत्साह से भर देने के लिए काफी है। लेकिन आज हम आपको ऐसे ऐसी आईएएस अफसर की कहानी बताने वाले हैं जो आपको इस पंक्ति की याद दिलाएगी। 

    देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक यानि यूपीएससी को 21 साल की उम्र में क्लियर करना कोई छोटी बात नहीं है लेकिन  IAS Pooja Singhal ने ऐसा कर दिखाया है। आइए जानते हैं उनके बारे में। 

    IAS Pooja Singhal से आप भी लें इंस्पिरेशन 

    pooja singhal

    IAS Pooja Singhal देहरादून से हैं। उन्होंने गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की हुई है।साल 2000 बैच की आईएएस बनने वाली पूजा ने सिर्फ साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर किया था।  उनका नाम 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में भी दर्ज है। 

    इसे भी पढ़ेंः 22 साल की अनन्या सिंह ने पहले प्रयास में ही ऐसे क्लियर किया यूपीएससी एग्जाम, आप भी लें इंस्पिरेशन

    टॉपर रही है IAS Pooja Singhal 

    ias pooja singhal journey

    पूजा अपने स्कूल के दिनों से लेकर विश्वविद्यालय तक में हमेशा से टॉपर रही हैं। लगन के साथ पढ़ाई करना और पेपर में बेस्ट देना ही उसका शुरुआत से मकसद रहाहै। उनका ज्ञान ही है जिसके बल पर उन्होंने 21 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करी थी। 

    विवादों से क्यों घिरी रहती हैं 

    उनपर मनरेगा योजना में घोटाले करने का आरोप है। इस मामले की जांच की जा रही है। ईडी की छापेमारी में पूजा सिंघल के सहयोगी सीए सुमन कुमार के पास से कुल 19 करोड़ बरामद हुए थे। इसके बाद ईडी ने पूजा सिंघल से पूछताछ की और बाद में उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। इससे पहले आईएएस पूजा सिंघल को पर्सनल लाइफ की वजह से सुर्खियों में बनी हुई थी। 

    इसे भी पढ़ेंः सिर्फ 22 साल की उम्र में ऐसे बनी स्वाति मीणा आईएएस अफसर, आप भी ले सकती हैं इंस्पिरेशन

    तो ये थी आईएएस पूजा सिंघल से जुड़ी सारी  जानकारी। अगर आप इसके अलावा किसी और आईएएस से जुड़ी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Twitter

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।