आज के समय में महिलाएं सिर्फ घर-परिवार तक ही सीमित नहीं हैं। उनके मन में बहुत कुछ करने की चाह है। वे घर पर रहते हुए खुद को क्रिएटिव तरीके से एंगेज रखना चाहती हैं, अपनी हॉबीज पर फोकस करना चाहती हैं, ट्रेवलिंग और अपनी पसंद की दूसरी चीजों में खुद को इन्वॉल्व रखना चाहती हैं। वहीं वर्किंग लेडीज अपने ऑफिस में अपने बेहतरीन काम से एक नया बेंचमार्क सेट करना चाहती हैं। ऐसी महत्वाकांक्षी महिलाओं को एक समस्या का सामना हर जगह करना पड़ता है। उनके आसपास ऐसे कुछ लोग जरूर होते हैं, जो उनके लिए परेशानी खड़ी करते हैं या फिर उनके साथ खड़े होने का दंभ भरते हैं और जरूरत पड़ने पर असली रंग दिखा देते हैं। ऐसे लोगों से परेशान होने के बजाय आपको इन्हें सही तरीके से हैंडल करने की जरूरत है। उनकी बातों में आकर अपना इरादा बदलने से पहले इस बारे में सोचें कि अगर वे कुछ कह रहे हैं तो वे कितने तर्कसंगत हैं। उनके विचारों को परखने के बाद ही अपने फैसले लें। आइए जानें कि ये कौन से लोग हैं, जो आपकी राह का रोड़ा बनते हैं-

ये जलते हैं आपसे

अगर आप अपनी जिंदगी में हंसी-खुशी से हैं तो आपसे जलने वालों की कमी नहीं होगी। कुछ लोगों को आपकी इसी बात से चिढ़ या ईर्ष्या हो सकती है। उन्हें आपके सपनों से कोई मतलब नहीं होता और ना ही वे आपके बारे में एक इंडिविजुअल के तौर पर सोचते हैं हैं। ऐसे लोगों आपको क्रिटिसाइज करने में आगे रहते हैं और उन्हें आप आसानी से पहचान सकती हैं। ऐसे लोगों को हर चीज में खोट नजर आता है, चाहे रियलिटी में वह हो या न हो। वे आपकी बातों को खारिज कर सकते हैं और अगर आप ऐसे लोगों की सलाह आप चलने लगीं तो आपके लिए मुश्किलें काफी बढ़ सकती हैं। 

stay away from them inside

ये नहीं करते मोटिवेट

ऐसे लोग आपके खिलाफ नहीं होते, ये आपको सपोर्ट तो करते हैं, लेकिन मोटिवेट नहीं करते। ऐसे लोग आपके एफर्ट्स की भी तारीफ नहीं करते, जिससे आप फ्रस्टेट महसूस कर सकती हैं। दरअसल ऐसे लोग खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं, वे नेगेविट होने या फिर खराब तरीके से रिएक्ट करने से बचते हैं। ऐसे लोगों की खामोशी आपको डीमोटिवेट कर सकती है, इसीलिए ऐसे लोगों की बॉडी लैंग्वेज या उनकी शांति से आप प्रभावित ना हों और पूरे एक्साइटमेंट के साथ अपनी मंजिल की तरफ आगे बढ़ती रहें। 

ये साथ देने का करते हैं ढोंग

आप अपने आस-पड़ोस या रिलेटिव्स में आप ऐसे बहुत से लोग पहचान सकती हैं, जो आपके साथ खड़े होने की बात कहते हैं, लेकिन रियलिटी में वे आपको मूर्ख ही बना रहे होते हैं। ऐसे लोगों को आपकी बातों या आपके एफर्ट्स में रुचि नहीं होती, लेकिन साथ रहकर वाहवाही लूटना चाहते हैं या अपना काम निकलवाना चाहते हैं। ऐसे लोगों के पास न तो आपके लिए किसी तरह के अच्छे सुझाव होते हैं और न ही कोई बेहतर प्लानिंग। ऐसे लोगों को अपना समझने की भूल ना करें।

stay away from them inside

इन्हें सबमें नजर आती है कमी

अक्सर कहा जाता है कि आपको कुछ क्रिटिक्स को भी अपना दोस्त बनाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वे आपको आईना दिखाने का काम करते हैं। लेकिन इन क्रिटिक्स के रिएक्शन्स पर भी गौर फरमाने की जरूरत है। अगर वे आपको या आपकी चीजों को जरूरत से ज्यादा नेगेटिवली लें और आपका आत्मविश्वास डगमगाने लगे तो आपको इनसे दूरी बना लेनी चाहिए। उनके तर्कों को आप ध्यान से सुनें, लेकिन अपनी लाइफ या करियर के मामले में अमल उन्हीं विचारों पर करें, जो आपके लिए सहज और व्यावहारिक हों।

Read more : बिस्तर पर जब बढ़ जाएं दूरियां तो मैरिड लाइफ में कैसे वापस लाएं खुशियां

stay away from them inside

अपनी सी करने के लिए डालते हैं ये दबाव

ऐसा व्यवहार अक्सर समाज में एक पोशिजन तक पहुंच चुके होते हैं। इनका काफी रुतबा होता है और हर जगह ये अपनी चलाना चाहते हैं। ऐसे लोग हमेशा खुद को बड़ा दिखाने की चाहत रखते हैं। वे लोगों को मुफ्त की सलाह देते हैं और उनका प्रयास यही होता है कि लोग उनके पास बार-बार राय लेने के लिए आएं और उन्हें महत्व दें। ऐसे लोग दूसरों को अपनी कठपुतली बनाने से भी गुरेज नहीं करते। इससे उनके अहम की तुष्टि करती रहें। ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि ये किसी की भी सोच को गहराई तक प्रभावित कर सकते हैं। ये लोग आपको ऐसे कदम उठाने पर मजबूर कर सकते हैं, जिससे आपके लिए परेशानियां खड़ी हो जाएं।

Recommended Video