गुजरे जमाने की सुपरस्टार श्रीदेवी, वो एक्ट्रेस जिसकी लोकप्रियता ने अमिताभ बच्चन को पीछे छोड़ दिया था, तमिल, तेलुगु, हिंदी सिनेमा में श्रीदेवी का कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं था। श्रीदेवी को लेकर ये धारणा बन गई थी कि जिस भी फिल्म में वो रहेंगी वो फिल्म हिट होगी। पर 26 साल पहले उन्होंने एक ऐसी फिल्म की थी जो सुपर फ्लॉप रही थी और उस फिल्म की वजह से बोनी कपूर को करोड़ों का नुकसान भी हो गया था। इतना ही नहीं उनके दिवालिया होने की नौबत आ गई थी।

ये फिल्म थी उस समय की सबसे महंगी फिल्मों में से एक , 'रूप की रानी, चोरों का राजा'..

16 अप्रैल को हो जाएंगे 26 साल-

इस फिल्म की रिलीज 16 अप्रैल 1993 में हुई थी। इसका बजट था 9.2 करोड़ रुपए जो आज के जमाने के हिसाब से 50 करोड़ से ऊपर।

anil kapoor sridevi movie

इस फिल्म के प्रोड्यूसर थे बोनी कपूर और डायरेक्टर थे सतीश कौशिक। फिल्म में श्रीदेवी को लिया गया था और साथ थे अनिल कपूर। ऐसा माना जा रहा था कि श्रीदेवी का स्टारडम इस फिल्म को हिट बना देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ये फिल्म उस समय की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई।

इसे जरूर पढ़ें- श्रीदेवी AKA चांदनी की FASHIONABLE यादें, देखिए इस वीडियो में

Recommended Video

डायरेक्टर ने मांगी थी माफी-

इस फिल्म के डायरेक्टर थे सतीश कौशिक। ये सतीश कौशिक की पहली फिल्म थी और इसलिए उनके दिल के काफी करीब थी। इतना ही नहीं। सतीश कौशिक ने पिछले साल फिल्म के 25 साल पूरे होने पर बोनी कपूर से माफी भी मांगी थी।

 

सतीश कौशिक की इस ट्वीट ने किया था खुलासा-

सतीश कौशिक की इस ट्वीट के बाद ही खुलासा हुआ था कि श्रीदेवी और अनिल कपूर की इस फिल्म के कारण बोनी कपूर दिवालिया होने की कगार पर थे। सतीश ने लिखा था कि बोनी कपूर से मैं माफी मांगता हूं जिन्होंने मुझे ब्रेक दिया था और इसके कारण वो दिवालिया हो गए थे।

sridevi and boney kapoor throwback

तो जिस फिल्म के लिए श्रीदेवी की असफलता को जिम्मेदार ठहराया जाता है उसकी असफलता का श्रेय सतीश कौशिक ने अपने सिर ले लिया था।

सतीश कौशिक, श्रीदेवी और बोनी कपूर का एक किस्सा-

सत्यार्थ नायक की किताब Sridevi: The Eternal Screen Goddess में इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा भी बताया गया है। फिल्म 1993 को रिलीज हुई थी और उस समय श्रीदेवी, बोनी कपूर (तब इन दोनों की शादी नहीं हुई थी), और सतीश कौशिक एक कार में जा रहे थे।

फ्रंट सीट पर ड्राइवर के बगल में बैठे सतीश कौशिक ने बोनी कपूर से पूछा था कि फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन कैसा रहा, बोनी ने जवाब दिया फिल्म डूब गई।

इसे जरूर पढ़ें- दुबई में तोड़ा दम लेकिन श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर के साथ घूमना चाहती थीं इंडिया की ये जगह

सतीश कौशिक रोने लगे। उस समय में बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म डूब गई थी। बोनी कपूर उस फिल्म की वजह से बहुत कुछ गंवा चुके थे।



उसी दौरान सतीश कौशिक के कंधे पर श्रीदेवी ने हाथ रखा था। उन्होंने कहा था कि, 'इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। ऐसा होता है।' उस समय सतीश ने सोचा था कि इतनी बड़ी सुपरस्टार ने उनकी वजह से एक फ्लॉप फिल्म दी थी। फिर भी कैसे श्रीदेवी ने ऐसी हिम्मत दिखाई।

ये फिल्म कई मायनों में खास रही थी और अब 26 साल पूरे होने के बाद भी खास ही है। आप इस फिल्म के बारे में क्या सोचते हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All image credit: Pinterest/ Instagram sridevi fan page