सोसाइटी और वीमेन
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial | 10 Jul 2018, 13:19 IST

इन 6 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने इस तरह बीमारियों से किया संघर्ष

सोनाली बेंद्र को कैंसर की खबर होने की बात सामने आई है। सोनाली ही नहीं, बॉलीवुड की कई और एक्ट्रेसेस ने भी बीमारियों से किया संघर्ष।
actresses illness article
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial | 10 Jul 2018, 13:19 IST

सोनाली बेंद्रे को हाल में कैंसर की होने की खबर सामने आई है। सोनाली ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि उन्हें हाई ग्रेड कैंसर से डायग्नोज किया गया है, जो मेटास्टेसाइज्ड है। इसके बारे में कोई अंदाजा नहीं था। इस समय में मेरी फैमिली मेरे साथ है और मुझे पूरा सपोर्ट कर रही है। मैं खुशकिस्मत हूं और सभी की शुक्रगुजार हूं।' सोनाली बेंद्रे ने कहा कि इस बीमारी में तुरंत इलाज कराना जरूरी है। इसीलिए मेरे डॉक्टरों की सलाह पर मैं न्यूयॉर्क में इलाज करा रही हूं। मैं ऑप्टिमिस्टिक हूं और आने वाले समय में हर कदम पर संघर्ष के लिए तैयार हूं। इस समय में मिलने वाला प्यार और सहारा मुझे हेल्प कर रहा है। मैं पूरी शक्ति के साथ संघर्ष कर रही हूं। मेरे साथ मेरे परिवार और दोस्तों की ताकत है।' बॉलीवुड की कुछ और जानी-मानी एक्ट्रेसेस बीमारी की शिकार रही लेकिन उन्होंने अपने हौसले से इन बीमारियों पर काबू पा लिया और फिलहाल सामान्य जिंदगी बिता रही हैं।

 

1मनीषा कोइराला

manisha koirala illness inside

90 के दशक की जानी-मानी एक्ट्रेस मनीषा कोइराला को कैंसर होने की बात साल 2012 में पता चली थी। 47 साल की मनीषा इसके बाद इलाज के लिए अमेरिका चली गई थीं। फिलहाल वह कैंसर फ्री लाइफ जी रही हैं। मनीषा कोइराला हमेशा से ही इतनी जिंदादिल रही हैं कि उन्होंने मुश्किल की घड़ियों में भी साहस बनाए रखा और इसी ने उन्हें आगे बढ़ने का हौसला दिया।

2अनुष्का शर्मा

anushka sharma illness inside

अनुष्का शर्मा की फैमिली में डिप्रेशन की समस्या रही है और वह भी एंजाइटी की शिकार हैं, लेकिन इस बारे में बात करने पर उन्हें कोई संकोच नहीं है। वह बताती हैं, 'मैं इस प्रॉब्लम के लिए दवाएं ली हैं और ऐसा होना बिल्कुल सामान्य बात है। इसमें शर्म आने जैसी कोई बात नहीं है। अगर आपको पेद दर्द रहता है तो क्या आप डॉक्टर के पास नहीं जाएंगे। यह बिल्कुल ऐसा ही है। मैं लोगो को इस बारे में जागरूक करना चाहती हूं।' फिलहाल अनुष्का शर्मा बॉलीवुड के अपने प्रोजेक्ट्स में मसरूफ होने के साथ विराट कोहली के साथ हैप्पी मैरिड लाइफ बिता रही हैं। 

3लीसा रे

lisa ray illness inside

लीसा टोरंटो में पैदा हुई थीं। उनके पिता बंगाली हैं और मां पोलेंड की, उनकी परवरिश इटोबिकोक में हुई है। लीसा को मल्टिपल माइलोमा, जो कि एक तरह का व्हाइट ब्लड सेल्स का कैंसर होने की बात कुछ साल पहले पता चली थी। यह एक रेयर बीमारी है। बाद में साल 2010 में उन्होंने घोषणा कि कि स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के बाद वह कैंसर मुक्त हो गई हैं। लीसा ने कैंसर जैसी बीमारी पर जीत हासिल करके जिंदगी के बड़े सबक लिए हैं। 

4सोनम कपूर

sonam kapoor illness inside

सोनम कपूर को टाइप-1 डायबिटीज होने का पता 17 साल की उम्र में लगा था। यह एक ऑटो इम्यून कंडिशन है, जिसमें पेन्क्रियाज में थोड़ी या ना के बराबर इंसुलिन बनती है। चूंकि इसमें शरीर में इंसुलिन नहीं बनती, ऐसे में इंसुलिन के इंजेक्शन लेने की जरूरत होती है, ताकि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखा जा सके। ऐसे में खुद को सामान्य बनाए रखने के लिए सोनम स्ट्रिक्ट डाइट रजीम फॉलो करती हैं और वर्कआउट में भी डिसिप्लिन बनाए रखती हैं। 

 

5जाएरा वसीम

zaira wasim illness inside

नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस जायरा वसीम कुछ वक्त पहले डिप्रेशन और चिंता को लेकर खुलकर बोली थीं। अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने चार साल लंबे संघर्ष के बारे में लिखा था। साथ ही उन्होंने यह भी जाहिर किया कि वह मेंटल हेल्थ से जुड़े स्टिग्मा की वजह से इस बारे में बात करने से डरती थीं। इस पोस्ट में इलाज कराने, एंग्जाइटी अटैक, अस्पताल जाने, रात में सो नहीं पाने और दूसरी समस्याओं के बारे में लिखा। अपने बारे में खुलकर बात करने से जाएरा ने मन का सारा गुब्बार निकाल दिया और खुद को मोटिवेटेड रखने के लिए नए सिरे से प्रयास किए। 

 

6दीपिका पादुकोण

deepika padukone illness inside

साल 2015 में बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने डिप्रेशन के अपने स्ट्रगल के बारे में बताया। इसके बारे में उन्होंने कहा, 'कई बार मुझे ठीक लगता था और कई बार मेरे मन में उथल-पुथल मच जाती थी। दीपिका ने यह भी बताया कि 15 साल तक वह बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर की शिकार रहीं। दीपिका पादुकोण फिलहाल अपनी लव-लाइफ भरपूर एंजॉय कर रही हैं। माना जा रहा है कि रणवीर सिंह के साथ वह जल्दी ही शादी रचाने वाली हैं। 

 

 

Loading...
Loading...