इंटरनेट क्रांति ने लोगों को कई बेहतरीन चीजें भी प्रदान की हैं। यह सच है कि इंटरनेट ज्ञान का सागर है, लेकिन इसकी मदद से लोग दूर रहते हुए एक-दूसरे से बेहद आसानी से कनेक्टेड रह पाते हैं। दरअसल, सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से सात समंदर पार व्यक्ति के साथ भी जुड़ा जा सकता है। इसके अलावा किसी भी मुद्दे पर अपनी राय रखने व कुछ अच्छा समय बिताने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।

इतना ही नहीं, जब भी हमें समय मिलता है हम सभी सोशल मीडिया चेक करते हैं। यदि हम ऊब जाते हैं, तो हम सोशल मीडिया की जांच करते हैं। भले ही हम व्यस्त हों, एक छोटे से ब्रेक के लिए सोशल मीडिया को चेक करते हैं। ऐसे में एक-दूसरे को कनेक्टेड रखने वाले इस प्लेटफॉर्म की लत लगते देर नहीं लगती।

यदि आपका दिन सोशल मीडिया की जाँच से शुरू होता है और इसके साथ ही समाप्त होता है, तो संभावना है कि आपको इसकी लत लग चुकी हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि आपको इसकी लत लग चुकी है और अब आपको सोशल मीडिया से ब्रेक लेने की सख्त जरूरत है-

सोशल मीडिया पर घंटों बिताना

social media addiction warning signs hours online

अगर आप उनमें से है, जो सोशल मीडिया पर अपने दिन के कई घंटे बर्बाद कर देती हैं तो यह संकेत है कि आपको इसकी लत लग चुकी है। भले ही आपने सोशल मीडिया कुछ पोस्ट करने या फिर किसी के मैसेज का रिप्लाई करने के लिए ओपन किया हो, लेकिन इसके बाद आप घंटों वहीं अटक जाती है तो आपको थोड़ा सजग होने की जरूरत है।

अपनी हॉबीज या परिवार को नजरअंदाज करना

social media addiction warning signs avoiding family

अगर आप सोशल मीडिया एडिक्ट हैं तो हो सकता है कि आप अपना अधिकतर समय केवल सोशल मीडिया को ही देती हों। ऐसे में आपके पास इतना समय ही नहीं बचता कि आप अपनी हॉबीज या उन चीजों को समय दे सकें, जिनसे आपको खुशी मिलती हो।

इसे जरूर पढ़ें: क्रिएटिव क्राफ्ट आइडियाज से 21 दिन में घर को बनाएं बिल्कुल नए जैसा

इतना ही नहीं, कुछ लोगों को तो सोशल मीडिया का इतना एडिक्शन होता है कि वह अपने परिवार के साथ होते हुए भी उनके साथ नहीं होते। ऐसे लोग खाने की टेबल से लेकर बिस्तर पर भी सोशल मीडिया पर समय बिताना अधिक पसंद करते हैं।

सोशल मीडिया पर सबकुछ शेयर करना

social media addiction warning signs sharing everything

वैसे तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपनी सोच आदि को सबके साथ साझा करने के लिए किया जाता है। लेकिन जिन लोगों को इसकी लत होती है, वह अपनी हर छोटी से छोटी बात को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। मसलन, वह जहां भी जाते हैं, जो भी खाते हैं, जो भी पहनते हैं, उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और इसके बारे में दुनिया को बताते हैं।

Recommended Video

इतना ही नहीं, एक पोस्ट क्रिएट करते समय वह एक उपयुक्त कैप्शन और फिल्टर के बारे में सोचने में काफी समय बर्बाद करते हैं। इसके अलावा उन्हें इस बात की भी चिंता रहती है कि कितने लोगों के उनकी पोस्ट को देखा, उस पर कमेंट किया और उसे लाइक किया। उसे चेक करने के लिए वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट को बार-बार ओपन करके चेक करते हैं।

एंग्जाइटी या बैचेनी का अनुभव होना

social media addiction warning signs feeling anxiety

यह भी एक संकेत है, जो यह बताता है कि आपको सोशल मीडिया की लत लग चुकी है। वैसे तो अधिकतर लोग हर दिन अपना सोशल मीडिया अकाउंट चेक करते हैं। लेकिन जिन्हें इसकी लत लग जाती है, वह दिन में कई बार अपना अकाउंट खोलते हैं। जब दिन में वह सुबह उठते हैं तो सबसे पहले अपना सोशल मीडिया अकाउंट चेक करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर रहते हुए अक्सर होती है घबराहट तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

इतना ही नहीं, बाथरूम में या फिर छोटा सा ब्रेक मिलने पर भी वह उसे चेक करना पसंद करते हैं। अगर वह ऐसा ना करें तो इससे उन्हें एक अजीब सी बैचेनी या एंग्जाइटी का अनुभव होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।