शादी किसी भी लड़की के जीवन में एक खास महत्व रखती है और इसलिए अपनी शादी को यादगार और परफेक्ट बनाने के लिए लड़कियां कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। शुरूआत में यह थोड़ा कंफ्यूज़िंग और हैक्टिक हो सकता है। लेकिन जैसे-जैसे आप तैयारियों में आगे बढ़ती हैं तो यह आसान होने लगता है।

वैसे जब मैरिज फंक्शन की तैयारियों की बात होती है तो उसमें एक सबसे महत्वपूर्ण स्टेप होता है वेडिंग के लिए वेंडर्स चुनने का। अगर आप अपनी शादी के लिए सही वेंडर्स का चयन कर लेती हैं तो आपका आधे से अधिक काम तो यूं ही निपट जाता है। यह वेंडर्स ना सिर्फ आपकी शादी के लिए बेहतरीन तैयारियां करते हैं, बल्कि आपको एक सही सलाह भी देते हैं।

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि वेडिंग वेंडर्स चुनते समय आपसे कुछ गलतियां हो जाती हैं और फिर आपको अपने बिग डे के दिन पछताना पड़ता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसलिए आज हम आपको वेडिंग वेंडर्स चुनते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

ना जाएं बजट से बाहर

wedding vendors hiring tips maintain budget

जब आप वेडिंग के लिए वेंडर्स चुन रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप बजट से बिल्कुल भी बाहर ना जाएं। अक्सर ऐसा होता है कि शुरूआत में ही वेडिंग वेंडर्स को चुनते समय आप ओवर बजट हो जाती है और जब तक आपका वेडिंग डे (दीया मिर्जा की खास शादी) आता है तो आपका पूरा बजट बिगड़ जाता है। इसलिए जब भी आप किसी वेंडर को फाइनलाइज करें तो यह जरूरी है कि आप उनसे शुरूआत में ही पैसों की बात कर लें। इसके अनुसार ही आप किसी भी वेंडर को हायर करें।

रियल रिव्यू की जगह ऑनलाइन पर भरोसा

wedding vendors hiring tips real review

वैसे तो ऑनलाइन की दुनिया में आपको कई वेडिंग वेंडर्स मिल जाएंगे, जिनके रिव्यू पढ़कर आप उनके काम का अंदाजा लगा सकती हैं। लेकिन सिर्फ ऑनलाइन दुनिया पर ही भरोसा करना आपकी एक बहुत बड़ी गलती हो सकती है। अगर आपने किसी वेडिंग वेंडर का काम देखा है और आपको वह अच्छा लगा है तो ऐसे में उसे बुक करने में बिल्कुल भी देरी ना करें।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से वेडिंग प्लानिंग के मुश्किल काम को बनाएं आसान

हो सकता है कि आपको यह बहुत जल्दी लग रहा हो, लेकिन अपने मन की फीलिंग्स पर भरोसा करें और उसे बुक करें। एक अच्छे वेडिंग वेंडर को बुक करने में देरी करने से हो सकता है कि आप बाद में उसे चाहकर भी हायर ना कर पाएं।

दूसरों से प्रभावित न हों

wedding vendors hiring tips getting impressed by others

आपके दोस्तों के ग्रुप के पास आपके लिए ऐसे कई वेडिंग वेंडर्स की लिस्ट होगी, जो उनके अनुसार काफी अच्छे होंगे और उनके अनुसार आपको उन्हें बुक कर लेना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि यह आपका दिन है और किसी और की पसंद से दूर जाने के बजाय खुद ही निर्णय लें (डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए पूरी जानकारी)। अगर आपको किसी का सुझाव अच्छा लगता है तो आप उस पर विचार कर सकती हैं। लेकिन आंख मूंदकर किसी पर भरोसा ना करें।

Recommended Video

सबसे सस्ते को चुनने से बचें

wedding vendors hiring tips choose cheapest

यदि आपके पास संभावित वेडिंग वेंडर्स की लिस्ट है, तो किसी भी वेंडर को सिर्फ इसलिए ना चुनें, क्योंकि वे अविश्वसनीय रूप से सस्ते हैं। हो सकता है कि अन्य विक्रेताओं की तुलना में उनके पास कुछ फैसिलिटीज की कमी हो। ऐसे में आपको आखिरी में अपने बिग डे के दिन पछताना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे शहनाज़ हुसैन के ये उबटन, आप भी कर सकती हैं ट्राई

सभी वेंडर्स को एक बार में बुक न करें

wedding vendors hiring tips don't book all

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी वेडिंग की तैयारियों को जल्द से जल्द निपटाना चाहती हैं और इसलिए जितनी जल्दी हो सके वेंडर-बुकिंग प्रक्रिया को पूरा करना चाहती हैं। लेकिन सभी वेंडर्स को एक बार में जाने से बचें क्योंकि इससे आपके लिए भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है और आप जल्दबाजी में गलत निर्णय ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।