2019 लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर-मध्य मुंबई सीट से इस बार मौजूदा विधायक और प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन और सुनील दत्त की बेटी और पूर्व सांसद प्रिया दत्त मैदान में आमने-सामने होंगी। मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट के अंतर्गत बांद्रा और कुर्ला जैसे इलाके आते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी की पूनम महाजन और कांग्रेस की प्रिया दत्त आमने-सामने थीं। इस चुनाव में प्रिया दत्त को पूनम महाजन ने भारी मतों के अंतर से पराजित किया था। इस बार ये देखना मजेदार होगा कि कौन इस सीट को अपने नाम करता है। पूनम महाजन बीजेपी का एक ऐसा युवा चेहरा हैं, जिन्‍होंने अपने 12 साल के राजनीतिक सफर में अपनी काबिलियत के दम पर अपनी पहचान बनाई है। आइए जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनछुए पहलू।

poonam mahajan inside

इसे जरूर पढ़ें: राजनीतिक परिवार से ताल्‍लुक रखने वाली मीरा कुमार के बारे में जानें रोचक तथ्‍य 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:

पूनम महाजन का जन्‍म 9 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक महाराष्ट्रिन परिवार में हुआ था। पूनम के पिता प्रमोद महाजन और मां का रेखा महाजन हैं। उनके भाई का नाम राहुल महाजन हैं। पूनम की हायर स्टडीज अमेरिका और लंदन में हुई है। इन्होंने ब्राइटन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट से बीटेक की डिग्री फरवरी 2012 में कंप्लीट की। इसके अलावा इन्होंने टेक्सास, यूएस के एयर मिस्ट्रल फ्लाइंग स्कूल से पायलट लाइसेंस हासिल किया है। इसके लिए इन्हें 300 घंटे फ्लाइंग करनी पड़ी थी। उनकी शादी हैदराबाद के एक उद्योगपति आनंद राव बेजंदिले से हुई है। पूनम और आनंद के दो बच्‍चे हैं। उनके बेटे का नाम आदया राव और बेटी का नाम अविका राव है।

poonam mahajan inside

राजनीतिक परिवार से हैं गहरा रिश्ता:

उनके पिता दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन थें। प्रमोद महाजन बीजेपी के अग्रणी रणनीतिकार थे और मुंबई शहर की उत्तर पूर्व सीट से पूर्व सांसद थे। 3 मई 2006 को प्रमोद महाजन के छोटे भाई प्रवीण महाजन ने उनकी हत्‍या कर दी थी। पिता प्रमोद महाजन की मौत के बाद पूनम महाजन राजनीति में आईं। पूनम महाजन को राजनीति में अपने फूफा गोपीनाथ मुंडे का काफी सहयोग मिला।

poonam mahajan inside

राजनीतिक जीवन की शुरूआत और सफर:

पूनम महाजन पिता के मौत के बाद 2006 में राजनीति आईं। पूनम ने 2009 में पहली बार घाटकोपर वेस्ट से सांसदी का चुनाव लड़ा। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पूनम को मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से प्रिया दत्त के खिलाफ खड़ा किया था। इस चुनाव में भी पूनम ने प्रिया दत्त को 1.8 लाख मतों के अंतर से हराया था। 8 दिसंबर 2014 में पूनम प्राइवेट मेंबर्स बिल्स और रिजोल्यूशन कमेटी की सदस्य बनीं।

poonam mahajan inside

इसे जरूर पढ़ें: हरसिमरत कौर बादल के जीवन से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में जानें

इन क्षेत्रों में किया काम:

पूनम खुद भी ट्रेन्ड पायलट हैं। उन्होंने पाइलट ट्रेनिंग अमेरिका के टेक्सास से ली है। भारतीय जनता युवा मोर्चा की अध्यक्ष हैं साथ ही भारतीय बास्केट बॉल संघ की प्रमुख भी हैं। इस पद को संभालने वाली वह पहली महिला हैं। उनकी महिला सुरक्षा, सशक्तिकरण, पशु सुरक्षा, शहरी विकास और आधारभूत संरचना और पर्यावरण जैसे विषयों में खास रुचि है। राजनीतिज्ञ की जिम्मेदारी निभाने के साथ-साथ पूनम घर और एनजीओ भी चलाती हैं। मराठी के अलावा हिंदी और अंग्रेजी पर उनकी अच्छी पकड़ है।

Photo courtesy- (The Indian Express, InstaHats, Times of India, India Today, Twitter@poonam_mahajan)