प्याज काटते समय आपकी आंखों में आंसू आ ही जाते होंगे। वैसे आजकल तो प्याज इतने महंगे है कि उनके दाम सुनकर भी आंखों में आंसू आ जाते हैं। कभी 20-25 रूपए किलो में बिकने वाला प्याज आज 100 रूपए किलो में मिल रहा है। प्याज के इतने बढ़े हुए रेट के कारण बहुत से लोगों ने तो यकीनन प्याज खाना ही छोड़ दिया होगा। 

वैसे प्याज के बिना ना सब्जी का मजा आता है और ना ही रोटी खाने का। कभी इसे तड़के के रूप में तो कभी सलाद के रूप में लोग बेहद खुशी से खाते हैं। घर में हर समय मौजूद रहने वाले प्याज के बारे में ऐसी कई बातें हैं, जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा। यूं तो हम प्याज का हर दिन इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी प्याज को पूरी तरह से नहीं जानतीं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में प्याज के बारे में कुछ ऐसी ही मजेदार बातों के बारे में बता रहे हैं, जिससे जानने के बाद यकीनन आप भी हैरान रह जाएंगी-

इसे भी पढ़े: HZ Exclusive: Bigg Boss 13 में सिद्धार्थ शुक्ला के लिए घर में 24 घंटे तैनात रहता है एक डॉक्टर

प्याज का साथ है पुराना

some interesting  facts about onionb inside

आज के समय में यकीनन हर घर में प्याज का इस्तेमाल होता हो, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह प्राचीन समय से मनुष्य के आहार का हिस्सा रहा है। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन 7000 से अधिक वर्षों से अधिक समय से लोग प्याज को खाते आ रहे हैं। पुरातत्वविदों ने 5000 ई पू में प्याज के निशान खोजे हैं, जो कांस्य युग से बस्तियों में अंजीर और खजूर के पत्थरों के साथ पाए जाते हैं।

Recommended Video

प्याज की पूजा 

some interesting  facts about onion inside

जी हां, सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन प्राचीन मिस्र वासी प्याज की पूजा किया करते थे। इसके आकार के कारण प्राचीन समय में लोग इसे eternity का प्रतीक मानते थे।

सेक्स लाइफ

some interesting  facts about onion inside

2000 से अधिक वर्षों से प्याज को सेक्स लाइफ से भी जोड़कर देखा जाता है। मिस्र, ग्रीस और भारत के प्राचीन ग्रंथों में यौन कामोत्तेजक के रूप में प्याज की शक्तिशाली क्षमताओं के बारे में बात की गई है। उदाहरण के लिए मिस्र के ब्रह्मचारी पुजारी को प्याज खाने से मना किया जाता था। वहीं, मध्ययुगीन यूरोप में प्याज को परंपरागत रूप से नवविवाहितों द्वारा अपनी शादी की रात के बाद सुबह खाया जाता था।

प्याज बन गई करंसी

some interesting  facts about onion inside

यह भी प्याज के बारे में एक इंटरस्टिंग फैक्ट है, जिसे शायद कम लोग ही जानते हों। मध्य युग में लोग प्याज को करंसी यानी मुद्रा के रूप में इस्तेमाल करते थे। किराए, माल और सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए यहां तक कि उपहार के लिए भी इसका उपयोग किया जाता था।

इसे भी पढ़े: जब करीना कपूर ने सास शर्मिला टैगोर से पूछा बेटी और बहू में फर्क, तो उन्होंने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब

महिलाओं के लिए विशेष उपयोगी

some interesting  facts about onion inside

प्याज का सेवन महिलाओं को विशेष रूप से करने की सलाह दी जाती है। पुरूषों के मुकाबले महिलाओं के लिए यह अधिक लाभदायी है। दरअसल प्याज एक ऑस्टियोपोरोसिस फाइटर के रूप में काम करता है। मेनोपाज के बाद महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस की शिकायत होती है। लेकिन प्याज आपकी हड्डियों की मजबूती को बनाए रख सकता है। प्याज ओस्टियोक्लास्ट को नष्ट कर देता है। ओस्टियोक्लास्ट हड्डी की कोशिकाओं को नष्ट कर उन्हें कमजोर बना देता है।