बारिश का मौसम वैसे तो मन को बेहद लुभाता है, लेकिन बारिश कब और कहां होती है, यह भी बेहद महत्वपूर्ण है। मसलन, अगर शादी के दिन बारिश हो जाए तो सारा मूड ही खराब हो जाता है। इतना ही नहीं, शादी की सारी तैयारियां भी बर्बाद हो जाती हैं। आपने अपने बिग डे के लिए ना जाने कितने सपने देखे होंगे और उन सपनों को सच करने के लिए ढेर सारी तैयारियां भी की होंगी।

लेकिन बारिश की चंद बूंदे आपके सारे सपनों पर पानी फेर सकती हैं। यकीनन कोई भी लड़की ऐसा नहीं चाहेगी, लेकिन मौसम या बारिश पर किसी का जोर नहीं होता। यह किसी भी समय शुरू हो सकती है।

हालांकि अगर आप चाहें तो पहले से ही बारिश के लिए कुछ तैयारियां कर सकती हैं, ताकि वेडिंग डे के दिन बारिश शुरू होने पर भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही अगर आप कुछ टिप्स अपनाती हैं तो बारिश होने पर अपनी वेडिंग को और भी ज्यादा मजेदार और यादगार बना सकती हैं-

वेडिंग वेंडर्स से करें बात

rainy wedding day planning wedding vendors

अगर आपको ऐसा लगता है कि शादी के दिन बारिश हो सकती है तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप पहले से ही वेडिंग वेंडर्स से बात करें। खासतौर से वेन्यू वेंडर से आप यह अवश्य पूछें कि बारिश होने पर उनके पास क्या बैकअप प्लॉन है।

इसे भी पढ़ें: जा रही हैं डेस्टिनेशन वेडिंग में शामिल होने तो इन छोटे-छोटे टिप्स को रखें याद

मसलन, अगर ऐसी कोई सिचुएशन होती है तो वह स्थिति को किस तरह हैंडल करेंगे। इसी तरह आप फोटोग्राफर्स से भी बात कर सकती हैं और पहले ही इनडोर में एक ऐसे प्लेस को डिजाइन करवा सकती हैं, जहां बारिश होने की स्थिति में आप कुछ अच्छी तस्वीरों को क्लिक करवा पाएं।

गेस्ट को करें इन्फॉर्म

rainy wedding day planning inform guests

चूंकि आपके वेडिंग डे के दिन कभी भी बारिश होने की संभावना है, इसलिए यह जरूरी है कि आप पहले से ही सभी गेस्ट को इसके बारे में जानकारी दें, ताकि वह मौसम को ध्यान में रखते हुए खुद को रेडी करें। अगर आपने वेडिंग वेन्यू में कोई बदलाव किया है तो उसके बारे में भी अपने मेहमानों को जानकारी दें।

रेनकोट और छातों का हो साथ

rainy wedding day planning umbrella

बारिश से बचने का एक सबसे अच्छा तरीका होता है रेनकोट या छाते का इस्तेमाल करना। लेकिन अगर आप अपने वेडिंग डे को और भी ज्यादा यादगार बनाना चाहती हैं तो ऐसे में इन छातों को क्रिएटिव तरीकों से यूज करें।

Recommended Video

मसलन, आप पहले से ही कुछ कलरफुल छाते, व्हाइट लेस छाता और ट्रांसपेरेंट छाते रख सकती हैं। यह छाते ना सिर्फ आपके बारिश से बचाएंगे, बल्कि इसमें आपकी कुछ बेहतरीन वेडिंग फोटोज भी क्लिक करवाई जा सकती हैं।

मेकअप व हेयरस्टाइलिंग पर करें फोकस

rainy wedding day planning makeup care

जब बारिश शुरू होती है तो सबसे पहले मेकअप और हेयरस्टाइल ही खराब होता है। ऐसे में अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके वेडिंग डे के दिन बारिश हो सकती है तो अपने मेकअप आर्टिस्ट को इस बात की जानकारी दें। मेकअप में वाटरप्रूफ प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के अलावा आप ऐसे हेयरस्टाइल को चुनें, जो बारिश होने पर भी बेहद ब्यूटीफुल लुक दें।

रहें शांत

rainy wedding day planning keep calm

कई बार ऐसा होता है कि जब हम सोचते कुछ हैं और होता कुछ और है तो ऐसे में पैनिक होना लाजमी है। इसी तरह जब वेडिंग डे पर बारिश हो जाए तो यकीनन आपको काफी बैचेनी होगी। लेकिन अगर आप सच में अपनी शादी के दिन के हर पल को एन्जॉय करना चाहती हैं तो ऐसे में आप खुद को थोड़ा शांत रखें और पॉजिटिव रहें।

इसे भी पढ़ें: दिक्षांक और मीनल की प्यारी सी लव स्टोरी, तस्वीरों के साथ जानें इनकी कहानी

बारिश शुरू होने पर आप अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ रोमांटिक वाइब्स को महसूस करें। जब आप ऐसा करेंगी तो आपके लिए वेडिंग डे खुद ब खुद बेहद यादगार बन जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।