आज हमारे समाज में महिलाएं हर मामलों में पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं और हर क्षेत्र में उन्हें कांटे की टक्कर दे रही हैं। लेकिन आज भी महिलाओं को कई बार ऐसे सेक्सिस्ट कमेंट्स का सामना करना पड़ता है, जो किसी भी सभ्य समाज में लिए ठीक नहीं है। हमने कई बार देखा है कि बहुत सी महिला खिलाड़ी ऐसे सेक्सिस्ट कमेंट का सामना करती हैं। यह कमेंट हमारे समाज में फैले महिला और पुरुष के बीच की खैर-बराबरी को दर्शाता है। ऐसे कमेंट्स का सामना करते हुए कई महिला खिलाड़ियों ने इसका शानदार जवाब भी दिया है। आइए जानते हैं उनके बारे में-

मिताली राज

Female Players Who Faced Sexist Comments

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। साल 2017 में एक मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उनसे यह सवाल पूछा गया था कि भारतीय पुरुष टीम में उनका फेवरेट खिलाड़ी कौन है? इस सवाल पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुई उन्होंने कहा था कि क्या आप यह सवाल किसी पुरुष क्रिकेटर से पूछ सकते हैं कि उनकी फेवरेट महिला क्रिकेटर कौन है? इस जवाब से उन्होंने सेक्सिस्ट कमेंट करने वाले लोगों को करारा जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि हमेशा महिला खिलाड़ी से ही उनके फेवरेट पुरुष खिलाड़ी के बारे में क्यों पूछा जाता है? आपको बता दें कि मिताली हैदराबाद की रहने वाली हैं और उन्होंने साल 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने पहले ही मैच में शानदार खेल का परिचय देते हुए उन्होंने 114 रन की नाबाद पारी खेली थी। उनका आज तक का सर्वाधिक स्कोर 114 रन रहा है। वह पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच में 2,000 रन बनाए हैं। अपने शानदार खेल के लिए मिताली को साल 2003 में अर्जुन पुरस्कार' से सम्मानित किया गया था।

इसे ज़रूर पढ़ें- बेली डांस के लिए देवोलीना का ट्रोल होना क्या सही है? इससे पहले भी कई एक्ट्रेसेस हुई हैं इसका शिकार

सानिया मिर्जा

Female Players Who Faced Sexist Comments

सानिया मिर्जा भारतीय टेनिस का एक चमकता सितारा है। उन्होंने देश के लिए कई मेडल जीते हैं। साल 2013 में अपनी ऑटोबायोग्राफी 'एस अगेंस्ट ऑड्स' के लॉन्च के बाद एक बड़े मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में उनसे यह सवाल पूछा गया था कि वह मां कब बनेगी और कब अपना परिवार शुरू करेंगी? वह कब रिटायर होकर सेटल होगी? इस सेक्सिस्ट कमेंट का करारा जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि वह अभी भी सेटल ही हैं। उन्होंने कहा था कि ऐसा सवाल सिर्फ महिला खिलाड़ियों से ही पूछा जाता है और एक महिला चाहे जितने भी विंबलडन जीत ले पर वह बच्चा कब करेगी यह उसके सेटल होने का पैमाना है। इस जवाब के बाद उस पत्रकार ने सानिया से इस सवाल के लिए माफी मांगी। उन्होंने अपने करियर में कुल तीन ग्रैंड स्लैम जीते हैं और वह भारत की पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बन गई हैं जो चौथी बार ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने जा रही है।

Recommended Video

ज्वाला गुट्टा

Female Players Who Faced Sexist Comments

ज्वाला गुट्टा ने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलवाया था। इसके अलावा उन्होंने विश्व चैंपियनशिप 2011 को भी अपने नाम किया था। सोशल मीडिया पर एक इंटरव्यू के दौरान ज्वाला गुट्टा पर सेक्सिस्ट और बॉडी शेमिंग कमेंट किया गया था। इस कमेंट का करारा जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि अगर मैं समाज के तय किए रूप में नहीं दिखती हूं तो इसका मतलब यह नहीं हैं कि मैं एक्टिव या फिट नहीं हूं। मैं कपड़े दूसरों को खुश करने के लिए नहीं खुद के लिए पहनती हूं।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें कौन हैं भारतवंशी सिरिशा बांदला जो कल्पना चावला के बाद करेंगी स्पेस ट्रैवल 

स्मृति मंधाना

Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना अपने शानदार खेल के लिए जानी जाती हैं। वह मैदान के अंदर कहर बरपाती हैं और मैदान के बाहर अपने हंसमुख अंदाज के लिए फेमस हैं। स्मृति मंधाना को भी ऐसे ही एक सेक्सिस्ट कमेंट का सामना करना पड़ा था। साल 2019 में स्मृति मंधाना की एक फोटो को ICC ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था। इस फोटो पर एक पाकिस्तानी फैन कमेंट करते हुए कहा, 'यह सारी महिला क्रिकेटर कितनी बदसूरत हैं और यह महिलाएं कभी भी पुरुष क्रिकेटरों की बराबरी नहीं कर सकती हैं।' स्मृति मंधाना की फोटो पर हुई इस ट्रोलिंग के बाद ICC ने उस यूजर को ब्लॉक कर दिया था। 

 

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

 (Image Credit: Instagram)