जो इंसान खुश रहना चाहे, वह हर कीमत पर खुश रह सकता है। खुश रहने के लिए पार्टनर का होना भी कतई जरूरी नहीं है। भारतीय समाज में लड़की शादी के लायक हुई नहीं कि हर तरफ उसके रिश्ते की बातें होने लगती हैं, फिर चाहे वह इंडिपेंडेंट और कामयाब ही क्यों ना हो। परंपरागत सोच रखने वाले हमेशा महिलाओं को जल्द से जल्द शादी के बंधन में बांध देने की इच्छा रखते हैं, लेकिन बदलते समय के साथ महिलाएं इस सोच को चुनौती देती नजर आती हैं। अगर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की बात करें तो ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं तो 30 से ऊपर होने के बाद भी पूरी बेफिक्री और जिंदादिली के साथ जी रही हैं। आइए जानें ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में-

सुष्मिता सेन

single actress shushmita inside

सुष्मिता सेन ने 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर इतिहास रचा था। हालांकि बॉलीवुड में उनकी पारी बहुत लंबी नहीं चली लेकिन सिंगल मॉम बनने के उनके फैसले ने सबको चौंका दिया। रेने और अलीसा को अडॉप्ट करने के बाद सुष्मिता ने उनकी परवरिश बड़े लाड-प्यार से की। रणदीप हुड्डा और वसीम अकरम से अफेयर होने की चर्चा के बाद आखिरकार उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, 'मेरा पूरा ध्यान अपने बेटियों को क्वालिटी टाइम देने पर रहता है। फिलहाल मेरा शादी करने का कोई इरादा नहीं है।

तब्बू

single actress tabbu inside

तब्बू ने 'माचिस', 'चांदनी बार', दृश्यम, हैदर, द लाइफ ऑफ पई जैसी फिल्मों में उन्होंने यादगार भूमिकाएं निभाईं। लीक से हटकर फिल्मों की तरह रियल लाइफ में भी तब्बू ने अपने लिए अलग ही जिंदगी चुनी है। हालांकि कई को-स्टार्स के साथ उनका नाम जोड़ा गया है, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी शादी का इरादा नहीं किया। जब उनसे शादी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'ये टॉपिक अभी पुराना हो गया। जो नहीं है, उसके बारे में बात करने का क्या फायदा?'

साक्षी तंवर

single actress sakshi tanwar inside

'कहानी घर घर की', 'बड़े अच्छे लगते हैं' जैसे शोज में लीड रोल्स के जरिए साक्षी ने महिलाओं के दिल में अपनी जगह बना ली, इन शोज में वह फेवरेट बह और भाभी बनीं। उनकी परफॉर्मेंस के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया, लेकिन अपने लिए उन्होंने साथी की तलाश नहीं की। पिछले साल उनके एक बिजनेसमैन से शादी की बात सामने आई थी, लेकिन उन्होंने इस खबर को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, 'मैं सिंगल हूं। मुझे अभी तक ऐसा कोई नहीं मिला, जिससे मैं शादी करना चाहती हूं। आमतौर पर लोगों को उनका प्यार मिल जाता है। लेकिन मेरे मामले में मुझे लगता है मेरे प्यार को मुझे तलाशना होगा। मुझे लगता है कि जन्म और शादी पहले से ही तय होते हैं। 

मोना सिंह

single actress mona singh inside

मोना सिंह जस्सी के किरदार में काफी ज्यादा पसंद की गई थीं। 36 साल की यह एक्ट्रेस विद्युत जमवाल के साथ रिलेशनशिप में थीं, लेकिन जल्द ही इस प्रेम कहानी का अंत हो गया। अब सिंगल होने पर मोना पहले से कहीं ज्यादा खुश हैं। मोना कहती हैं, 'मुझे स्वयंवर करना बहुत अच्छा लगेगा। चलिए एक कॉन्टेस्ट करते हैं और मेरे लिए दूल्हा ढूंढते हैं। 

मेघना मलिक

single actress meghna malik inside

'ना आना इस देस मेरी लाडो' की बात करें या फिर 'दहलीज' की, मेघना की बेमिसाल अभिनय क्षमता उनके किरदारों से महसूस की जा सकती है। मेघना स्क्रीन पर जितनी कॉन्फिडेंट और बिंदास नजर आती हैं, रियल लाइफ में भी वह कुछ ऐसी ही नजर आती हैं। मेघना कहती हैं, 'मैं लकी हूं कि मुझे एक्टिंग से प्यार है और मुझे इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि मैं शादीशुदा हूं या नहीं। मैं इस बात में यकीन करती हूं कि कहीं कोई आपके लिए बना है, लेकिन अपने लिए मुझे प्यार मिला नहीं है। कभी-कभी मुझे अकेलापन लगता है, लेकिन तब मैं खुद को इतना मसरूफ कर लेती हूं कि मुझे यह सोचने के लिए वक्त नहीं मिलता।