जीवन में हर कदम पर मोटिवेशन की जरूरत होती है। जब आप अपनी रोजमर्रा की लाइफ में हर दिन एक ही काम करती हैं तो ऐसे में जीवन में एक नीरसता छा जाती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जीवन में उत्साह का संचार कैसे किया जाए। इसका सबसे आसान व प्रभावी उपाय है अपनी छोटी-छोटी खुशियों को सेलिब्रेट करना। क्या आपको याद है कि जब आप छोटी थी और क्लॉस में फर्स्ट आती थी या फिर किसी कॉम्पीटिशन में अच्छा परफार्म करती थीं, तब मम्मी-पापा किस तरह आपकी सफलता को सेलिब्रेट करने के लिए आपको बाहर डिनर पर ले जाते थे या फिर आपका फेवरिट टॉय लेकर आते थे या फिर बाहर जाकर सब मिलकर आईसक्रीम खाते थे। लेकिन बड़े होते-होते हम उन छोटी-छोटी खुशियों को सेलिब्रेट करना भूल जाते हैं, जिसके कारण हमें अपने आसपास होने वाली कोई भी घटना या अच्छी चीज खुशी नहीं देती। तो क्यों ना आप एक बार फिर से खुद को Treat देना शुरू करें। इसमें आपको किसी अन्य व्यक्ति को भी शामिल करने की जरूरत नहीं है। जरूरी नहीं है कि किसी बड़ी सफलता को प्राप्त करने के बाद ही आप खुद के साथ यह पार्टी करें। अगर आपने अपने दिन का टार्गेट पूरा किया हो तो भी आप उसे सेलिब्रेट कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको खुद को ट्रीट देने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं-

करें शॉपिंग

simple ways of giving treat yourself insde

हो सकता है कि आपके पास ऐसी कई चीजों की लिस्ट हो, जिसे आप खरीदना चाहती हों, लेकिन फिर भी आनाकानी कर रही हों। लेकिन अब जब आपने अपना टार्गेट पूरा कर लिया है या फिर अपनी लाइफ में एक नई सफलता प्राप्त की है तो ऐसे में आप उस लिस्ट में से किसी एक चीज को खरीद लें। इससे आपको काफी अच्छा लगेगा। साथ ही आपको पहले से भी अधिक बेहतर तरीके से काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर, जानिए कैसे

Recommended Video


करें पैम्पर

जब बात खुद को ट्रीट देने की होती है तो स्वयं को पैम्पर करना यकीनन एक अच्छा उपाय है। आप चाहें तो पार्लर जाकर कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट लें या फिर घर पर हेयर स्पा से लेकर मेनीक्योर, पेडीक्योर करें। दरअसल, जब आप खुद को पैम्पर करती हैं तो इससे आपके भीतर स्वयं के लिए एक प्रेम उत्पन्न होता है। जो आपको खुद का ख्याल रखने के लिए प्रेरित करता है। इसके अलावा इससे आपको यह भी अहसास होता है कि आपकी लाइफ काम व परिवार से अलग खुद के लिए भी है। इस बात का अहसास होना किसी भी महिला के लिए बेहद आवश्यक है।

पकाएं कुछ खास

simple ways of giving treat yourself inside

जब भी किसी तरह के ट्रीट की बात आती है तो उसमें खाने-पीने को जरूर शामिल किया जाता है। दरअसल, जब आप अपनी मनपसंद चीज को खाती हैं तो इससे तनाव कम होता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। इसलिए अगर आप खुद को ट्रीट देना चाहती हैं तो अपनी फेवरिट डिश को बनाकर खाएं। अगर आपका कुक करने का मन नहीं है तो आप बाहर से आर्डर भी कर सकती हैं। लेकिन अपनी कोई पसंदीदा चीज को इस सेल्फ ट्रीट में शामिल जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: ये आदतें अपनी लाइफ में शामिल करने से खुद के बारे में अच्छा महसूस करेंगी आप


कोई एक मनपसंद चीज

अगर आप अपनी लाइफ को हमेशा हैप्पी व मोटिवेटिड बनाए रखना चाहती हैं तो सबसे पहले आप अपने बड़े गोल्स को छोटे-छोटे टार्गेट में तब्दील कर दें और हर पड़ाव पर आप अपनी पसंद की कोई एक चीज जरूर करें। मसलन, आप अपने कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीद सकती हैं। इसी तरह आपको बागवानी का शौक है तो आप खुद को गिफ्ट देते हुए कुछ नए पौधे लगाएं। वहीं आप अपने पर्सनल स्पेस को रि-डेकोरेट कर सकती हैं। यह चीजें देखने में भले ही आम लगें, लेकिन जब आप इसे अपनी सफलता के उपलक्ष्य में स्वयं के लिए करती हैं तो इससे यकीनन आपका उत्साह काफी बढ़ जाता है और आपके जीवन में सकारात्मकता आती है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)