• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Dussehra 2022: दशहरे पर चांदी के दिख भर जाने से होता है शुभ, आप भी जानें अन्‍य उपाय

धन, संपदा और सुख-समृद्धि पाने के लिए दशहरे के दिन जरूर करें ये उपाय। 
author-profile
Published -05 Oct 2022, 08:00 ISTUpdated -04 Oct 2022, 15:51 IST
Next
Article
money and prosperity in hindi

दशहरे के दिन को हिंदू धर्म में काफी महत्‍व दिया गया है। इससे कई कथाएं भी जुड़ी हुई हैं। इस दिन कई लोग रावण दहन के साथ-साथ अन्‍य पर्व भी मनाते हैं। इस दिन खास चांदी को देखना बहुत शुभ माना गया है। 

ऐसी मानयता है कि सुबह उठने के तुरंत बाद ही यदि चांदी की दर्शन हो जाए तो बहुत शुभ होता है। इसलिए दशहरे के दिन कई घरों में दही और चांदी का सिक्‍का दिखाने का रिवाज होता है। 

ऐसा कहा जाता है कि दशहरे के दिन दही और चांदी का सिक्‍का देखने पर शुभ शगुन होता है। केवल यही नहीं दशहरे के दिन और भी कई तरह के चांदी के उपाय किए जाते हैं, जो वाकई में बहुत ज्‍यादा शुभ होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- धनतेरस के दिन करें ये उपाय और पाएं ढेरों लाभ

चांदी का हाथी 

आप दशहरे के दिन चांदी का छोटा सा हाथी खरीदकर घर में रख सकते हैं। हाथी श्री गणेश जी का प्रतीक होता है। यदि दशहरे वाले दिन घर में चांदी का हाथी लेकर आते हैं, तो सुख और समृद्धि के साथ घर में बरकत भी आती है। हाथी की मूर्ति को भूलकर भी दक्षिण या पश्चिम दिशा में नहीं रखनी चाहिए,क्‍योंकि यहां से नकारात्‍मक ऊर्जा आती है। बाकि आप किसी भी दिशा में हाथी रख सकती हैं। 

चांदी की वरक वाली मिठाई 

मन और दिमाग को शांत रखने के लिए आप चांदी की वरक माली मिठाई भगवान शिव को अर्पित करें और फिर उसी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको बहुत लाभ होगा। आप चांदी की वरक वाली मिठाई की जगह चांदी की वरक वाला पान देवी लक्ष्‍मी को अर्पित करें और फिर उसी का सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको बहुत लाभ होता है। 

dussehra festival

चांदी का दान 

दशहरे वाले दिन घर की महिलाओं को चांदी की अंगूठी (चांदी की अंगूठी को साफ करने का तरीका) या कड़े का दान भी किया जा सकता है। ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और निर्धन महिला को भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके धन में बरकत होती है और आर्थिक संकट भी दूर होते हैं। 

चांदी का सिक्‍का 

दशहरे वाले दिन चांदी का सिक्‍का खरीदें या फिर घर में रखें चांदी के सिक्‍के को 1 मिनट के लिए अच्‍छी तरह से देखें। ऐसा करने से आपका मन शंत होता है। खासतौर पर घर में यदि कोई बीमार व्‍यक्ति है तो आपको उसे चांदी का सिक्‍का जरूर दिखाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- Astro Tips: इन राशियों के लिए पुखराज रत्न है बेहद शुभ, कहीं आप भी तो नहीं हैं उनमें से एक

चांदी धारण करना 

दशहरे वाले दिन आप चांदी की चेन, अंगूठी या कड़ा आदि खुद भी धारण कर सकते हैं। खासतौर पर जिन लोगों को बहुत अधिक क्रोध आता है, उन्‍हें चांदी का कोई आभूषण दशहरे (दशहरा के टोटके) के दिन जरूर धारण कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपका चित शांत रहता है और क्रोध भी कम आता है। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।