• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

यह संकेत बताते हैं कि अब आपको एक नए माइक्रोवेव की है जरूरत

अगर आपको यह संकेत दिखाई देते हैं तो आपको अपना माइक्रोवेव बदल देना चाहिए। 
Published -28 Jan 2022, 11:58 ISTUpdated -29 Jan 2022, 09:32 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -28 Jan 2022, 11:58 ISTUpdated -29 Jan 2022, 09:32 IST
Next
Article
signs that tell you to buy a new microwave tips

माइक्रोवेव आज के समय में हर भारतीय किचन की जरूरत बन गया है। यह सिर्फ खाना गरम करने के ही काम नहीं आता, बल्कि आप इसमें कई तरह की अलग-अलग डिशेज भी बना सकती हैं। पिज्जा से लेकर हलवा तक इसमें काफी कुछ बनाया जा सकता है। यह आपके समय की भी काफी बचत करता है और कम मेहनत में आप अपने काम को कर पाती हैं। 

हालांकि, माइक्रोवेव एक इलेक्ट्रिक उपकरण है और इसलिए यह कभी भी खराब हो सकता है। आमतौर पर, इस स्थिति में महिलाएं इसे रिपेयर करने का ऑप्शन चुनती हैं। लेकिन एक वक्त आता है, जब आपको अपने माइक्रोवेव को रिपेयर करने की नहीं, बल्कि रिप्लेस करने की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, इसके संकेत खुद आपका माइक्रोवेव ही देता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं-

स्मोक, स्पार्क या बर्निंग स्मेल

signs that tell you to buy a new microwave inside

ये एक सीरियस प्रॉब्लम का संकेत है। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें, और तुरंत माइक्रोवेव को बंद और अनप्लग करें। यदि आप धुआं या चिंगारी देखते हैं, या कुछ जलती हुई गंध देखते हैं तो आपको बिल्कुल भी इसे दोबारा इस्तेमाल नहीं करना है। पहले एक एक्सपर्ट को दिखाएं। हालांकि, इस स्थिति में माइक्रोवेव को बदलने की ही सलाह दी जाती है, क्योंकि दोबारा इस तरह के माइक्रोवेव का इस्तेमाल करना घातक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: कामकाजी महिलाओं के बड़े काम आएंगे ये किचन अप्लाइंसेस

खाना ठीक से कुक ना हो पाना

माइक्रोवेव की खासियत यह होती है कि यह आपके कुकिंग के टाइम को काफी कम कर देता है, क्योंकि इसमें खाना काफी जल्दी पक जाता है। लेकिन अगर आपका माइक्रोवेव भोजन को सामान्य से बहुत धीमी गति से गर्म कर रहा है, या गर्म ही नहीं कर रहा है तो इसका अर्थ है कि कुछ गड़बड़ है। अगर आपको लगता है कि आपके माइक्रोवेव की शक्ति कम होने लगी है, तो आप इसका टेस्ट कर सकते हैं। एक कप पानी को हाई पावर पर दो मिनट तक पकाएं। यदि यह गर्म नहीं हो रहा है, तो अब वक्त आ गया है कि आप एक नया माइक्रोवेव लेने पर विचार करें। 

दरवाजा ठीक से सील ना होना

signs that tell you to buy a new microwave inside

माइक्रोवेव को बंद करने पर दरवाजा पूरी तरह से बंद होना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण सेफ्टी टिप्स है, जिसे रेडिएशन को नियंत्रित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन यदि यह टूटा हुआ या गंभीर रूप से घिसा हुआ नजर आता है तो ऐसे में आपको एक नए माइक्रोवेव को खरीद लेना चाहिए, ताकि आप बेहतर तरीके से खाना कुक कर पाएं। हालांकि, अगर संभव हो तो आप डोर भी चेंज करवा सकते हैं।  

खाना बनाते समय अजीब सा साउंड आना

आमतौर पर, माइक्रोवेव ऑन होने के बाद कुकिंग करते समय उससे हल्की सी साउंड आती है। लेकिन अगर आपके माइक्रोवेव से आवाज बहुत जोर से आती है और यह पीसने या खड़खड़ाने की आवाज करता है, तो कुछ गलत है। इसके लिए आप सबसे पहले, टर्नटेबल और पंखे के ब्लेड की जांच करें। कभी-कभी भोजन का बचा हुआ टुकड़ा भी इस तरह की आवाज कर सकता है और आप उसे क्लीन करके समस्या को हल कर सकती हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो इसका अर्थ है कि आपको एक नए माइक्रोवेव की जरूरत हो सकती है।  

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: कामकाजी महिलाओं के बड़े काम आएंगे ये किचन अप्लाइंसेस

कीपैड का ठीक तरह से काम ना करना

signs that tell you to buy a new microwave inside

कीपैड माइक्रोवेव में खाना पकाने का एक अभिन्न अंग है। जब आप खाना पकाने के समय, पावर सेटिंग, या स्टार्ट बटन पर पंच करते हैं और यह ठीक तरह से काम नहीं करते हैं तो हो सकता है कि कीपैड को केवल अच्छी सफाई की आवश्यकता हो। लेकिन अगर क्लीनिंग के बाद भी वह अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं तो ऐसे में अब उसे बदलने का समय आ गया है।

यह 10 साल से अधिक पुराना है

signs that tell you to buy a new microwave inside

अधिकांश माइक्रोवेव 10 साल तक चलने के लिए बनाए जाते हैं। लेकिन भले ही आपका दशक के निशान को पार कर गया हो और काम करने की स्थिति में प्रतीत हो, लेकिन फिर भी आपको इसे अपग्रेड करने पर विचार करना चाहिए। दरअसल, आजकल मिलने वाले माइक्रोवेव अधिक एनर्जी एफिशिएंट होते हैं और इस तरह वह आपके पुराने माइक्रोवेव से कई गुना बेहतर तरीके से काम करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।