वैसे तो एक बहू ससुराल में सबका दिल जीतना चाहती हैं, लेकिन पति के बाद जिसके साथ सबसे ज्यादा बॉन्डिंग की जरूरत होती है, वह है सास। हर लड़की शादी के बाद अपनी सास में मां को ही देखती है और मां-बेटी का रिश्ता कितना प्यारा और करीबी होता है, इसे शब्दों में बयां करने की जरूरत नहीं है। जहां शादी से पहले एक लड़की अपनी मां के करीब होती है, वहीं शादी के बाद सास के साथ वह ऐसा ही बॉन्ड शेयर करती है। कई बार तो यह भी देखने में आता है कि एक लड़की जो बातें अपने पति से नहीं कर पाती, वह अपनी सास से करती है।

वैसे अपनी सास का दिल जीतने के लिए हर बहू कई तरीके अपनाती है, लेकिन उसे यह समझ नहीं आता कि वह अपनी सासू मां का दिल जीतने में कामयाब हुई या नहीं। हो सकता है कि आप भी यह जानना चाहती हों कि आप अपनी सासू मां से अच्छा बॉन्ड शेयर करती हैं या नहीं, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं। कुछ ऐसे संकेत होते हैं जो यह बताते हैं कि आपका अपनी सासू मां से एक बेहद ही प्यारा रिश्ता शेयर करती हैं-

इसे जरूर पढ़ें- 5 मोमेंट्स जब जया बच्‍चन ने प्रूफ कर दिया कि वह ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन के लिए हैं बेस्‍ट Mother-In-Law

किसी दूसरे से तुलना ना करना

tips to win over mother in law

अमूमन देखने में आता है कि सास अपनी बहू की तुलना किसी दूसरे परिवार की बहू या फिर अपनी ही बेटी से करने लगती है। लेकिन अगर आपकी सासू मां आपकी कमियों को निकालने पर ही नहीं, बल्कि खूबियों पर फोकस करती है। उनका नजरिया आपके प्रति अलग होगा कि आप वह महिला है, जो उनके बेटे के जीवन में बेहद मायने रखती हैं और उनकी खुशियों का कारण है। आप उनके पोते-पोतियों के लिए बेहतरीन मां है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर वह आपकी गलतियों को ना ही दूसरे के सामने जाहिर करती हैं और ना ही आपके किए गए कार्यों में हमेशा कमी निकालती रहती हैं।

Recommended Video

आकांक्षाओं व महत्वाकांक्षाओं को सपोर्ट करना

tips to win over mother in law

भले ही आप शादी के बाद जॉब करना चाहती हैं या फिर अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है या फिर फुल टाइम बतौर होममेकर रहना चाहती हैं, अगर आपकी अपनी सासू मां से अच्छी बॉन्डिंग है तो यकीनन वह आपको सपोर्ट करेंगी। वह समझती है कि आपका अपने जीवन के प्रति एक नजरिया है और आपकी अपनी कुछ आशाएं व सपने हैं। ऐसे में वह ना सिर्फ आपके उन सपनों को समझती हैं, बल्कि उसे पूरा करने में अपना हरसंभव सहयोग भी करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- जब करिश्मा कपूर ने लगाया था आरोप, संजय कपूर ने अपनी मां से कहा था, 'इसे थप्पड़ मारो'

बच्चों की देखभाल के लिए हमेशा तैयार रहना

tips to win over mother in law

जब सास-बहू की बॉन्डिंग काफी अच्छी होती है तो इसका सकारात्मक असर दूसरे रिश्तों पर भी नजर आता है। मसलन, वह आपके बच्चों को खुशी-खुशी संभालने के लिए तैयार हो जाती हैं और उन्हें अपने पोता-पोतियों के साथ समय बिताना काफी अच्छा लगता है। वह आपके बच्चों को सिर्फ इसलिए नहीं रखतीं, क्योंकि वह घर पर हैं और आपको काम पर जाना है या फिर उनके लिए बच्चों का ख्याल रखना सिर्फ एक जिम्मेदारी नहीं है। अगर आपकी सासू मां भी बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताती हैं, तो यह भी एक संकेत है कि आपका अपनी सासू मां के साथ रिश्ता काफी अच्छा है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा  हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।