किसी भी रसोई में सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है गैस स्टोव, क्योंकि खाना इसी पर पक कर तैयार होता है। मगर यदि आपका गैस स्टोव खराब हो रहा है और आप बार-बार उसे ही ठीक करा कर काम चला रही हैं, तो ऐसा न करें क्योंकि एक समय के बाद गैस स्टोव को बदलना जरूरी हो जाता है। 

आज के आर्टिकल में हम आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे, जिनके मिलने के साथ ही आपको अपने गैस स्टोव को बदलने पर विचार कर लेना चाहिए । 

इसे जरूर पढ़ें: गैस चूल्हे की नॉब हो जाए जाम तो आजमाएं ये ट्रिक

gas  chulha  kaise  saaf  karen

जब बर्नर हो जाए खराब 

गैस स्टोव में सबसे महत्वपूर्ण होता है बर्नर। अगर आपके गैस स्‍टोव ( रसोई गैस की बचत के टिप्स) का बर्नर खराब हो जाता है और ठीक से जलता नहीं है, तो यह इस बात का संकेत है कि या तो आपके गैस स्टोव को रिपेयर कराने की जरूरत है या फिर बदलने की। आमतौर पर आपने देखा होगा कि जब गैस स्टोव को जलाया जाता है, तो उसमें से ब्लू, रेड और येलो कलर की गैस निकलती है। लेकिन यदि आपके गैस स्टोव से केवल नीली गैस ही निकल रही है या निकल ही नहीं रही है, तो आपको अपने बर्नर की सफाई करनी चाहिए। लेकिन जब सफाई के बाद भी गैस का रंग नीला ही निकल रहा है, तो आपको अपना गैस स्टोव बदल लेना चाहिए।  

जब आने लगे गैस की स्मेल 

अगर गैस स्टोव ऑन करने या फिर ऑफ करने के बाद गैस की स्मेल आ रही हो तो, आपको तुरंत ही गैस को बंद करके किचन की खिड़कियों को खोल लेना चाहिए और गैस स्टोव में लगे पाइप और सिलेंडर पर लगे रेग्‍युलेटर को चेक करना चाहिए। अगर गैस पाइप और सिलेंडर में रेग्‍युलेटर ठीक से लगा हुआ है, तो आपको बर्नर चेक करना चाहिए। साथ ही आपको गैस की नॉब भी चेक कर लेनी चाहिए। कभी-कभी गैस की नॉब भी ढीली पड़ जाती है, जिससे गैस बर्नर से लीक होती रहती है। ऐसे में आप गैस को रिपेयर करवाएं और अगर तब भी आपके स्‍टोव से गैस लीक होने की महक आती है, तो समझ जाएं कि उसे बदलवाने का समय आ गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह 5 आसान घरेलू टिप्‍स

tips  to  change  your  gas  stove

अगर टूट जाए गैस का सरफेस 

अगर आपके पास ग्‍लास सरफेस वाला गैस स्टोव है और वह टूट जाता है, तो आपके पास उसे रिपेयर कराने का ऑप्शन नहीं होता है। अगर आपका गैस स्टोव नया है और वारंटी पीरियड में है तो आप उसे चेंज कर सकती हैं। वहीं अगर आपका गैस स्टोव काफी पुराना हो चुका है तो आपको उसे चेंज ही कर लेना चाहिए क्योंकि टूटा हुआ सरफेस आपको चोट भी पहुंचा सकता है। (रेगुलेटर से गैस पाइप निकालने की टिप्स)

जब कंट्रोल पैनल न करें काम 

आजकल इलेक्ट्रिक गैस स्टोव का जमाना है। यह महंगे आते हैं, मगर उन्हें इस्तेमाल करने से काम बहुत आसान हो जाता है। हालांकि यह जल्दी खराब नहीं होते हैं, मगर यदि इनमें कोई खराबी आती है तो सबसे पहले इनका कंट्रोल पैनल खराब होता है। अगर इलेक्ट्रिक गैस स्टोव का कंट्रोल पैनल खराब हो गया है और रिपेयर करवाने के बाद भी ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो इस केस में आपके पास केवल एक ही विकल्प बचता है और वह है कि आप कंट्रोल पैनल को चेंज करवा लें, जो कि बहुत ही महंगा आता है। ऐसे में बेस्‍ट होगा कि आप एक नया गैस स्टोव ही खरीद लें। 

तो अगर आपके गैस स्टोव में भी ऊपर बताई गई दिक्‍कतें हो रही हैं, तो देर न करें और एक नया गैस स्टोव खरीद लें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik