• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

काजल के बारे में क्‍या कहते है ज्‍योतिष शास्‍त्र

केवल आंखों में काजल लगाने से ही लाभ नहीं मिलता है बल्कि आप काजल के ये उपाय आजमा कर जीवन की कई सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।  
author-profile
Published -21 Apr 2022, 13:32 ISTUpdated -23 Apr 2022, 16:05 IST
Next
Article
kajal  to  attract  prosperity

काजल का प्रयोग महिलाएं अपने रूप सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी करती हैं और नजरदोष को दूर करने के लिए भी काजल का खूब इस्‍तेमाल किया जाता है। हिंदू धर्म और ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी काजल के बहुत सारे उपाय बातए गए हैं, जो आसान होने के साथ ही चमत्‍कारी भी हैं।

हमने भोपाल के ज्‍योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से इस विषय में बात की और जाना कि काजल के प्रयोग से जीवन में आ रही परेशानियों को कैसे दूर भगाया जा सकता है और यह कैसे हमारे जीवन को प्रभावित करता है। इस विषय पर पंडित जी ने कहा, 'काजल को हर धर्म में किसी न किसी रूप में विशेष माना गया है। हिंदू धर्म की बात की जाए तो काजल का सीधा संबंध नजर दोष को दूर करने से है। हम सदियों से देखते चले आ रहे हैं कि छोटे बच्‍चों को बुरी नजर से दूर करने के नजर बट्टू लगाया जाता है। मगर काजल के प्रयोग से और भी बाधाओं को दूर किया जा सकता है।'

पंडित जी ने हमें काजल के कुछ बहुत ही सरल और उपायोगी टोटके भी बताए हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- बाधा को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय

Surma  ke  upay

क्‍लेश दूर करने का उपाय

अगर आपके परिवार में सदस्‍यों के मध्‍य आपसी संबंध अच्‍छे नहीं हैं, तो उन्‍हें मधुर बनने का प्रयास आप इस टोटके को आजमा कर कर सकती हैं। आपको एक काले कपड़े में जटा वाला नारियल लपेट कर उसमें काजल से 21 बिंदियां बना कर शनिवार के दिन घर के मुख्‍य द्वार या मुख्‍य द्वार के ऊपर टांग देना चाहिए। ऐसा करने से जिन नकारात्‍मक ऊर्जाओं की वजह से घर में क्‍लेश हो रहा है, वह समाप्‍त हो जाएगा।

surma  kajal  astro  remedies

सुख एवं समृद्धि के लिए

अगर आप अपने जीवन में सुख एवं समृद्धि (सुख-समृद्धि के लिए वास्‍तु टिप्‍स )चाहते हैं, तो आपको रवि पुष्‍य योग के दिन काजल का एक उपाय करना चाहिए। इस विषय में पंडित जी कहते हैं, 'पुष्‍य को नक्षत्रों का राजा कहा जाता है। आमतौर पर यह नक्षत्र गरुवार या रविवार के दिन ही पड़ता है। इस दिन से आप कोई भी शुभ कार्य प्रारंभ कर सकते हैं। साथ ही इस दिन गूलर के फूल से बने काजल को आंखों में लगाकर रात में सो जाने से आपके सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं और जीवन में सुख और समृद्धि आती है।'

नजरदोष दूर करने का उपाय

बच्‍चों को बुरी नजर से बचाने के लिए उनकी आंखों में काजल लगाने की जगह आपको हाथों की हथेली, पैर के तलवों, कान के पीछे और माथे पर काजल से एक बिंदी लगा देनी चाहिए। यह सेहत के लिहाज से भी सुरक्षित है और बच्‍चे को नजरदोष से बचाने के लिए भी यह उपाय बहुत ही कारगर है।

इसे जरूर पढ़ें- बजर बट्टू बचाएगा घर को काली नजर के असर से, जानें कैसे

Astrology  Behind  Applying  Kajal

शनि दोष दूर करने का उपाय

यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है या आप पर शनि की महादशा चल रही है तो आपको शनिवार के दिन शीशे के सामने खड़े होकर 9 बार अपने सिर के ऊपर से सीधे और उल्‍टे क्रम में काजल को घुमा कर किसी ऐसे स्‍थान पर गाड़ देना चाहिए जहां आप वापस दोबारा कभी भी न जाएं।

इसके अलावा यदि आपके विवाह में विलंब हो रहा है तो आप शनि देव के मंदिर में सुरमा अर्पित करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाएगी।

राहु को शांत करने का उपाय

राहु ग्रह को शांत करने के लिए आप अधिक से अधिक काले काजल या सुरमा का दान करें। बेहतर होगा कि आप घर पर ही पहले सुरमा बनाएं और फिर उसका दान करें। यह उपाय उन जातकों के लिए बहुत ही अच्‍छा रहेगा जिनकी नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है।

Recommended Video

मंगल दोष दूर करने का उपाय

अगर कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है या फिर मंगल दोष है तो आपको काले की जगह सफेद सुरमा आंखों में लगाना चाहिए।

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।