• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बेबी के लिए डायपर खरीदते समय इन चार बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप अपने बेबी के लिए डायपर खरीद रही हैं तो आपको इन छोटे-छोटे टिप्स पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।
Published -24 May 2022, 15:07 ISTUpdated -28 May 2022, 10:04 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -24 May 2022, 15:07 ISTUpdated -28 May 2022, 10:04 IST
Next
Article
baby diaper shopping

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर डायपर पैरेंट्स के लिए एक एसेंशियल प्रोडक्ट है। कुछ समय पहले तक जहां डायपर का इस्तेमाल बच्चों के साथ बाहर जाने पर करती थीं। वहीं, अब बच्चों के कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए मां घर में भी उन्हें डायपर लगाती हैं। ऐसे में डायपर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए मार्केट में भी तरह-तरह के डायपर मिलते हैं।

आज के समय में कई ब्रांड्स के डायपर अवेलेबल हैं और ऐसे में जब भी महिलाएं डायपर खरीदने के लिए जाती हैं, तो इतनी तरह के ब्रांड्स व डायपर के टाइप को देखकर वह कन्फ्यूज़ हो जाती हैं। उन्हें समझ में ही नहीं आता है कि उन्हें किस डायपर को खरीदना चाहिए, जो उनके बच्चे के लिए एकदम परफेक्ट हो।

अगर आप भी सी कशमकश में रहती हैं, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको डायपर खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए-

डायपर के फीचर्स पर दें ध्यान

features for right baby diaper shopping

जब आप डायपर खरीद रही हैं तो आपको उसके कुछ फीचर्स पर ध्यान देना चाहिए। मसलन, डायपर की अब्जॉर्बेंट पावर अच्छी होनी चाहिए। ऐसा करने से डायपर जल्दी लीक नहीं होगा और बच्चा किसी इरिटेशन व डायपर रैश के बिना कंफर्टेबल फील करेगा।

इसके अलावा, डायपर सॉफ्ट व ब्रेथेबल मैटीरियल से बना होना चाहिए। दरअसल, बच्चे की स्किन बहुत अधिक कोमल व सेंसेटिव होती है और ऐसे में सही मैटीरियल उन्हें आराम दिलवाएगा। साथ ही साथ, डायपर में स्ट्रेचेबिलिटी फीचर को भी चेक करना चाहिए। जब डायपर स्ट्रेचेबल होता है, तो वह बच्चे की स्किन पर कोई क्रीज और निशान छोड़े बिना आराम से फिट होगा।

बेबी की उम्र व वजन पर करें फोकस

baby diaper shopping according to chilld age and weight

यह एक महत्वपूर्ण प्वाइंट है, जिसे हर मां को डायपर खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए। दरअसल, मार्केट में कई तरह के डायपर अवेलेबल होते हैं और  पैकेट पर आपको बच्चे की अनुमानित उम्र व वजन के बारे में लिखा होता है। इसलिए, जब आप किसी भी डायपर को खरीदें, तो पहले यह देख लें कि वह आपके बच्चे की उम्र व वजन के अनुसार उपयुक्त है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: क्लॉथ या डिस्पोजेबल डायपर में से कौन सा है बेबी के लिए बेस्ट, जानिए इस लेख में

चूंकि छोटे बच्चे बहुत तेजी से बड़े होते हैं, इसलिए एक ही बार में बहुत अधिक डायपर भी स्टॉक करने से बचें। दरअसल, ऐसा करने से डायपर बच्चे के लिए जल्द ही छोटे हो जाते हैं और फिर वह बच्चा उनमें कंफर्टेबल फील नहीं कर पाता है।

बजट भी है आवश्यक

right budget when shopping for bayb diaper

जब आप बच्चे के लिए डायपर खरीद रही हैं, तो आपको अपने बजट का भी ख्याल रखना चाहिए। दरअसल, डायपर एक ऐसा बेबी प्रोडक्ट है, जिसकी लगभग हर दिन आवश्यकता होती है और इसलिए अगर आप बहुत अधिक महंगे डायपर का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपके बजट पर एक बड़ा असर पड़ता है।

ऐसे में आप कोशिश करें कि आप ऑनलाइन डायपर खरीदारी करने की कोशिश करें या फिर किसी खास ऑफर में डायपर खरीदें, ताकि इससे आपकी थोड़ी बचत भी हो जाए।

पहले लें ट्रायल

take trial while shopping baby diaper

हो सकता है कि आपको यह समझ में ना आ रहा हो कि आप बच्चे के लिए किस डायपर को खरीदें, तो ऐसे में आप इस टिप को अपनाएं। कोशिश करें कि दो या तीन डायपर ब्रांड्स के सबसे छोटे पैक खरीदें और उन्हें बेबी को पहनाएं।

इसे भी पढ़ें: बच्चे का स्किनकेयर रूटीन भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

इससे आपको यह समझने में आसानी मिलेगी कि आपके बच्चे के लिए किस टाइप व ब्रांड का डायपर सबसे अच्छी तरह काम कर रहा है। एक बार जब आप इस बारे में जान जाती हैं, तो फिर आप उसका बिग पैक खरीद सकती हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपके लिए भी बेबी डायपर खरीदना आसान हो गया होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।