• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shardiya Navratri Hawan Samagri List 2022 : हवन करने से पहले इन सामग्रियों को करें एकत्रित

Navratri Puja Samagri List:इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि में हवन से पहले किन पूजन सामग्रियों की जरूरत होती है।  
author-profile
Published -23 Sep 2022, 09:00 ISTUpdated -23 Sep 2022, 11:05 IST
Next
Article
SHARDIYA NAVRATRI  HAWAN SAMAGRI

भारत में नवरात्रि के त्योहार का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के नौ दिनों में दुर्गा माता की पूजा विशेष तरह से करी जाती है। प्रत्येक दिन माता के नौ स्वरूपों की आराधना करी जाती है। कई लोग नवरात्रि के अष्टमी या नवमी वाले दिन हवन करते है। नवरात्रि में हवन करने का विशेष महत्व होता है।

हवन करने के लिए कई सारी सामग्रियों की जरूरत होती है। अगर आप भी नवरात्रि पर हवन करने जा रहे है तो यह लेख जरूर पढ़ें। 

 

क्यों किया जाता है नवरात्रि की अष्टमी या नवमी तिथि पर हवन?

hawan for navratri puja

सबसे पहले आपको बता दें कि हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार देवी- देवताओं की उपासना करने के लिए जो यज्ञ किया जाता है उसे हवन कहा जाता है। हवन के कुंड में अग्नि को प्रज्वलित करके विधि-विधान के साथ कई सामग्रियों की आहुति दी जाती है।

ऐसा माना है कि नवरात्रि की अष्टमी या नवमी तिथि पर हवन करने से देवी दुर्गा की कृपा बनी रहती है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है। आपको बता दें कि ऐसा माना जाता है कि हवन के धुएं से वातावरण शुद्ध हो जाता है।

आपको बता दें कि हिन्दू ग्रंथों की मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि की अष्टमी या नवमी तिथि पर हवन करना अति उत्तम होता है। आपको बता दें कि कई ऋषि मुनियों ने भी नवरात्रि के समय हवन किया था और उनकी इच्छा भी देवी ने पूरी करी थी।

इस दिन हवन करके नवरात्रि पूजन का भी विधि-विधान के साथ समापन करा जाता है। इसके लिए कई सामग्रियों की जरूरत पड़ती है जिनका हवन में विशेष महत्व माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips : घर की सुख समृद्धि के लिए नवरात्रि में कलश स्थापना से पहले जरूर करें ये काम

हवन से पहले तैयार करें ये पूजन सामग्री

Navratri hawan samagri list

नवरात्रि के हवन में कई सामग्रियों की जरूरत होती है जिनका हवन में बहुत महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि हवन में दी गई आहुति से अग्नि देव तक उनका अंश पहुंचता है।

शारदीय नवरात्रि पर हवन करने से दुर्गा देवी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। अगर आप शारदीय नवरात्रि पर हवन की सामग्रियों को एकत्रित करने जा रहें तो आपको बता दें कि हवन करने के लिए आम के पेड़ की लकड़ियां, अश्वगंधा की कुछ जड़ें, गूलर के पेड़ की छाल और पत्तियां, बेल और नीम की छोटी लकड़ियां, चंदन की लकड़ियां, कपूर, घी की जरूरत होती है।

इन सभी सामग्रियों के अलावा आपको आहुति देने के लिए शहद, लौंग, सुगंध, मखाना, किसमिस, छुहारा, बेलपत्र, काजू, इलायची, नारियल, पांच प्रकार के फल, वनस्पतियों का बूरा, तिल, कच्चा चावल, ब्राम्ही, मुलैठी की जड़ को एकत्रित करके एक-एक करके छोटी-छोटी कटोरियों में रखना होगा फिर सभी को एक साथ मिलाकर रखना होगा ताकि आप इन सामग्रियों के मिश्रण से हवन में आहुति दे सकें।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि के 9 दिन करें दुर्गा सप्तशती अर्गला स्तोत्रम का पाठ, माता की होगी पूर्ण कृपा

इन सभी को एकत्रित करने के बाद शारदीय नवरात्रि के हवन को आरंभ करें और विधि-विधान के साथ उसे संपन्न करें।

तो यह थी वह सभी हवन की सामग्रियां जिन्हें आपको हवन से पहले एकत्रित करना होगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image Credit- unsplash/shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।