Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Sharad Purnima 2022 Totke: किचन के 1 मसाले से करें ये चमत्कारी टोटके, होगी धन की वर्षा

    Haldi Ke Totke: अगर आप घर की सुख समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो शरद पूर्णिमा के दिन हल्दी के कुछ विशेष टोटके आजमा सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-08,12:10 IST
    Next
    Article
    sharad purnima  haldi ke upay

    किचन में इस्तेमाल होने वाले कई ऐसे मसाले हैं जिनका इस्तेमाल न सिर्फ खाने के लिए किया जाता है, बल्कि अन्य घरेलू कामों में भी होता है। ज्योतिष में भी ऐसा कहा जाता है कि किचन के कुछ मसाले आपके घर में सुख समृद्धि के द्वार खोल सकते हैं।

    जब बात घर में आर्थिक स्थिति को ठीक करने की हो तब भी किचन के मसाले उपयोगी माने जाते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है हल्दी। इसका प्रयोग आप अपने रोजमर्रा के कामों में तो करती ही हैं और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हल की जा सकती हैं।

    लेकिन जब बात ज्योतिष की होती है तब न जाने कितने शुभ अवसरों में हल्दी का प्रयोग सकारात्मकता लाता है। शादी जैसे शुभ अवसर को भी हल्दी के बिना अधूरा माना जाता है। हल्दी के कुछ टोटके आपके जीवन में धन लाभ के साथ समृद्धि लाने का काम भी कर सकते हैं।

    मुख्य रूप से शरद पूर्णिमा के दिन यदि आप इसके कुछ विशेष उपाय आजमाएंगी तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें शरद पूर्णिमा के लिए हल्दी के उपायों के बारे में। 

    टोटकों के लिए शरद पूर्णिमा क्यों महत्वपूर्ण है 

    haldi ke upay

    शरद पूर्णिमा हिंदुओं का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन मां लक्ष्मी का समुद्र से आविर्भाव हुआ था। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती में आती हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। यही कारण है कि इस दिन अलग-अलग तरीकों से माता लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है और हमेशा धन की वर्षा होती है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Sharad Purnima 2022 Date: शरद पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

    धन लाभ के लिए शरद पूर्णिमा के दिन करें हल्दी का उपाय 

    haldi remedies for money

    शरद पूर्णिमा की रात्रि को आप स्नान करके विधिवत पूजन करें उसके बाद हल्दी और तुलसी का एक छोटा सा उपाय करने से आपके लिए धन के द्वार बहुत जल्दी ही खुल जाएंगे। इस उपाय को करने के लिए तांबे या पीतल के कलश में जल लें और जल के लोटे में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। 

    यदि आप इसके लिए ऐसी हल्दी (शादी के लिए हल्दी के टोटके)का इस्तेमाल करेंगी जिए पूजा में प्रयोग करती हैं, तो ज्यादा लाभ होगा। जल से भरे लोटे में तुलसी दल जिसमें 7 पत्ते मौजूद हों डालें और चंद्रमा की पूजा करते हुए अर्घ्य दें। ये उपाय आपके घर में हमेशा धन लाभ दिलाएंगे।  

    Recommended Video

    सुख समृद्धि के लिए शरद पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय 

    turmeric remedies for money and prosperity

    अगर आप घर की आर्थिक स्थिति ठीक करने के साथ सुख समृद्धि भी बनाए रखना चाहती हैं तो शरद पूर्णिमा की रातमां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ 5 कौड़ियां और हल्दी की एक गांठ चढ़ाएं। दूसरे दिन लाल या पीले रंग के कपड़े में इन सामग्रियों को लपेटकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। 

    निरोगी रहने के लिए शरद पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय 

    अगर आपके घर का कोई न कोई सदस्य बिना वजह बीमार रहता है तो शरद पूर्णिमा की रात को छत में चांद की रोशनी में खीर रख दें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। दूसरे दिन आप बीमार व्यक्ति को ये खीर खिलाएं। इस उपाय से बीमार व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलेगी। ये खीर घर के सभी सदस्यों की अवश्य खानी चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: Sharad Purnima 2022 Wishes In Hindi: शरद पूर्णिमा पर अपने प्रियजनों को भेजें ये खूबसूरत शुभकामनाएं और संदेश

    शरद पूर्णिमा के दिन किए गए ये अचूक उपाय आपके जीवन में समृद्धि के द्वार खोल सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    images credit: unsplash.com, freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।