• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सेल्फ केयरिंग के दौरान भूल से भी ना करें यह गलतियां

सेल्फ केयरिंग करना बेहद आवश्यक होता है, लेकिन उस दौरान आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए। 
author-profile
Published -19 May 2022, 10:47 ISTUpdated -19 May 2022, 15:59 IST
Next
Article
skin care ideas

हम सभी ने यह सुना है कि इंसान को दूसरों से पहले खुद का ख्याल रखना आना चाहिए। यह हमें फील गुड करवाता है और जब हम खुद की अच्छी तरह केयर कर पाते हैं, तभी हम दूसरों का भी ख्याल रख पाते हैं। फिर चाहें बात तन की हो या मन की, उसकी केयर करना बेहद आवश्यक है। हालांकि, यहां आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि खुद का ख्याल रखने के चक्कर में आप खुद को ही नुकसान ना पहुंचा दें।

कई बार यह देखने में आता है कि महिलाएं खुद का ख्याल तो रखना चाहती हैं और वह ऐसा करती भी हैं, लेकिन उन्हें इसका सही तरीका पता ही नहीं होता, जिसके कारण वह कुछ छोटी-छोटी मिस्टेक्स कर बैठती हैं। यह गलतियां उन्हें और भी अधिक तनावग्रस्त बना देती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सेल्फ केयरिंग के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

जरूरत से ज्यादा इन्वॉल्व होना

हो सकता है कि आप खुद को रिलैक्स करने या फिर पैम्पर करने के लिए स्पा करवाने का मन बना रही हो। यकीनन यह एक अच्छा आइडिया है। लेकिन आप कोशिश करें कि पहले आप अपनी उस दिन की सभी जरूरी जिम्मेदारियों को पहले खत्म कर लें। ऐसा इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि आप सेल्फ केयर खुद को रिलैक्स व फील गुड के लिए करती हैं। लेकिन अगर आपके जरूरी काम पेंडिंग होंगे, तो इससे आप वापस उसी नेगेटिव माइंड स्टेट में आ जाएंगी और आपको अन्यथा ही तनाव होगा।

इसे भी पढ़ें- होम मेकर बनने से पहले बनें सेल्फ मेकर, इस तरह दें खुद पर ध्यान

गलत चीजों का चयन करना

Self Caring Mistakes You Should Avoid

कुछ महिलाएं सेल्फ केयरिंग के दौरान अतिरिक्त पैसे खर्च करने से बचती हैं और अपनी स्किन व बॉडी को पैम्पर करने के लिए घरेलू नुस्खों का ही इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यहां आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि हर होममेड आइटम आपको लाभ पहुंचाए, यह जरूरी नहीं है। इसलिए अपने हेयर से लेकर फेस व बॉडी को पैम्पर करने के लिए उन्हीं इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन के लिए उपयुक्त हो। साथ ही, इन इंग्रीडिएंट्स की मात्रा पर भी पर्याप्त ध्यान दें।

किसी अन्य की सेल्फ केयर प्रैक्टिस को फॉलो करना

Self Caring Mistakes

कई बार ऐसा भी होता है कि महिलाओं को यह समझ नहीं आता कि वह खुद की केयर कैसे करें, तो ऐसे में वह अपनी किसी फ्रेंड या सेलेब्स के सेल्फ केयर रूटीन को हूबहू फॉलो करने लग जाती हैं। लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है। हर व्यक्ति खुद में अलग होता है और इसलिए जरूरी नहीं है कि जो चीज आपकी फ्रेंड के लिए काम कर रही है, वह आपके लिए भी करे। हो सकता है कि उसे बाहर घूमने से अच्छा लगता हो और आपको रिलैक्स होने के लिए एक अच्छी नींद की जरूरत हो। या फिर उसे जिम में एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखना पसंद हो, लेकिन आपके लिए जिम थका देने वाला हो और आप मेडिटेशन के जरिए फील गुड करती हों। इसलिए, किसी अन्य व्यक्ति की सेल्फ केयर प्रैक्टिस को फॉलो करने की जगह यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए सबसे ज्यादा क्या फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें- महिलाएं खुद की देखभाल के लिए ये टिप्‍स अपनाएं, दिखेगा जल्‍द असर

जरूरत से ज्यादा पैसे खर्च करना

lifestyle tips

यह सच है कि खुद पर पैसे खर्च करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ महिलाएं हैप्पीनेस( हैपिनेस थेरेपी) को पैसे से जोड़कर देखती हैं और इसलिए जब बात सेल्फ केयर की आती है, तो वह बिना सोचे-समझे काफी सारा पैसा खर्च कर देती हैं। हालांकि, यह भी एक बहुत बड़ी मिसटेक है। दरअसल, जिस वक्त आप पैसे खर्च कर रही होती हैं, उस समय तो आपको काफी अच्छा लगता है। लेकिन बाद में पछतावा होता है। इतना ही नहीं, अतिरिक्त पैसे खर्च करने से आपको महीने के आखिर में परेशानी का सामना करना पड़ता है और आपका माइंड एक बार फिर से नेगेटिव हो जाता है।

तो अब आप खुद का ध्यान रखें, खुद को प्यार भी करें, लेकिन इन छोटी-छोटी गलतियों को करने से बचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image Credit- Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।