पहले के समय में लोग परफ्यूम लगाने से पहले कई बार सोचते थे और इसका इस्तेमाल कोई ख़ास जरूरत नहीं समझते थे। कुछ ही लोग परफ्यूम का इस्तेमाल करना पसंद करते थे लेकिन आजकल परफ्यूम लगाना भी स्टेटस सिंबल बनता जा रहा है, यही नहीं दिनभर की पसीने वाली बदबू कम करने के लिए भी परफ्यूम हमारी जरूरत बन गया है।आजकल लोग कई अलग तरह के परफ्यूम बाजार से खरीदते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं। कोई किसी ब्रांड का परफ्यूम लगता है तो किसी को कोई और ब्रांड की  फ्रेगरेंस अच्छी लगती है। खासतौर पर लड़कियां परफ्यूम का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं।आइए बात करते हैं जब आप परफ्यूम का चुनाव कर रही हों तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सही परफ्यूम का चुनाव आपकी पर्सनालिटी को भी निखार सकता है। 

अवसर के हिसाब से चुनें 

perfume personality ()

कभी भी परफ्यूम खरीदते और इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आप किस अवसर के लिए परफ्यूम खरीद रही हैं। मतलब आप जब ऑफिस जाती हैं तब आपका परफ्यूम और पार्टनर के साथ डेट पर जाते समय परफ्यूम अलग फ्रेग्रेन्स के होने चाहिए। ऑफिस के लिए परफ्यूम (वर्किंग वीमेन ऐसे रखें खुद को फ्रेश) चुन रहे हैं तो वो माइल्ड ही होना चाहिए क्योंकि भड़काऊ फ्रेग्रेन्स वाला परफ्यूम आपकी पर्सनालिटी पर बुरा असर डाल सकता है।   

इसे जरूर पढ़ें:घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम 

Recommended Video


दूसरों का भी रखें ध्यान 

कई लोग किसी भी जगह जाते समय एक ही परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं और वो बहुत तीखी फ्रेग्रेन्स का होता है। इसकी खुशबू से आस-पास के लोगों को ऐलर्जी भी हो सकती है। इसलिए कॉकटेल पार्टी, मीटिंग ,ऑफिस और कारपोरेट इवेंट कुछ ऐसे स्थान हैं जहां बहुत अधिक स्ट्रॉन्ग परफ्यूम नहीं लगाना चाहिए। ऐसे अवसरों पर माइल्ड परफ्यूम का प्रयोग करने से आपकी पर्सनालिटी की सही पहचान की जा सकती है। 

अच्छे ब्रांड का परफ्यूम करें इस्तेमाल 

perfume personality ()

आमतौर पर लोग परफ्यूम खरीदते समय ब्रांड नहीं देखते हैं और किसी भी सस्ते ब्रांड का परफ्यूम खरीद लेते हैं। ऐसा करने से सबसे खराब असर आपकी पर्सनालिटी पर ही पड़ता है क्योंकि जिन लोगों को ब्रांड की पहचान होती है वो तुरंत ही इसकी फ्रेग्रेन्स समझ कर आपकी पर्सनालिटी का अंदाजा लगा लेते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Perfume Day 2020: 500 से 2000 रुपए की कीमत में खरीदना है परफ्यूम, ये 10 ऑप्शन हो सकते हैं बेस्ट

दिन व रात के लिए भी अलग परफ्यूम 

हमेशा परफ्यूम का चुनाव समय के हिसाब से करें मतलब जब आप दिन की किसी पार्टी में जा रही हैं तो आप थोड़ा माइल्ड परफ्यूम ही इस्तेमाल करें भले ही आप किसी शादी के अवसर में ही क्यों न जा रही हों। वहीँ नाईट पार्टी में जैसे क्लब जा रही हैं या किसी भी शादी की नाईट पार्टी में स्ट्रॉन्ग परफ्यूम चुनें। 

गिफ्ट किया परफ्यूम न करें इस्तेमाल 

perfume personality ()

हमेशा अपनी पसंद का परफ्यूम इस्तेमाल करें किसी का गिफ्ट किया हुआ परफ्यूम आपकी पर्सनालिटी को दबा सकता है, क्योंकि सबको अलग फ्रेग्रेन्स पसंद होती है। 

इन तरीकों से जब आप परफ्यूम का चुनाव करेंगी तो आपकी पर्सनालिटी और ज्यादा निखर जाएगी और किसी भी अवसर पर लोग आपसे बहुत ज्यादा इम्प्रेस हो जाएंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 

Image Credit:free pik