Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Sbi Asha Scholarship Program: 15,000 रुपये की मिलेगी इन छात्रों को आर्थिक मदद, तुरंत करें अप्लाई

    अगर आप चाहते हैं कि आपको 15,000 की स्कॉलरशिप मिलें तो आपको इस लेख में हम बताएंगे कि आप कैसे आशा स्कॉलरशिप योजना में अप्लाई कर सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-21,12:35 IST
    Next
    Article
    sbi asha scholarship program  HOW TO APPLY ONLINE

    छात्र-छात्राओं के लिए कई प्रकार की योजनाओं को शुरू किया जाता है ताकि उन्हें इससे आर्थिक सहायता का लाभ मिल सके। इस आर्थिक सहायता से छात्र-छात्राएं अपने आगे की पढ़ाई को पूरा कर पाते हैं। आपको बता दें कि कई सारे बैंक और सरकार के द्वारा योजनाएं शुरू की जाती हैं।

    कई बार कुछ छात्रों को इन योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी मिल पाती है जिसकी वजह से उन्हें पढ़ाई पूरी करने में भी कई आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे एक ऐसी एसबीआई की स्कॉलरशिप के बारे में जिससे छात्र-छात्राओं को 15,000 रुपये का लाभ मिल सकता है।

    क्या है एसबीआई आशा स्कॉलरशिप योजना?

    scholorship for students

    आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने गरीब छात्र और छात्राओं के लिए एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक की आशा स्कॉलरशिप योजना को शुरू किया है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य गरीब घर के छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता देना है ताकि पैसों की कमी की वजह से किसी भी छात्र को अपनी पढ़ाई ना छोड़नी पड़े।

    आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक इस स्कॉलरशिप से छात्रों को हर साल 15,000 रुपये मिलेंगे। इस योजना से पहले भी कई तरह की स्कीम को भारतीय स्टेट बैंक चला रही है जिसका लाभ अभी तक कई सारे छात्र-छात्राओं को मिल रहा है।

    इसे भी पढ़ें:स्टूडेंट्स को इस तरह से मिल सकती है पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए स्कॉलरशिप, जानें अप्लाई करने का तरीका

    कैसे कर सकते हैं आवेदन?

    आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्रों को कक्षा 6वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक में ही होना चाहिए। साथ ही परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए और पिछली कक्षा में आवेदन करने वाले छात्र के कम से कम 75 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए।

    इसे भी पढ़ें:मिल सकती है 25000 रुपए की स्कॉलरशिप, जानें अप्लाई करने का तरीका

    ऐसे भरें योजना के लिए फॉर्म

    1)सबसे पहले आपको भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)। 

    2)इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाकर रजिस्टर करना होगा और फिर रजिस्ट्रेशन के बाद आपके पास रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।

    3)इसके बाद सारी डिटेल्स को आवेदन फॉर्म में भरना होता है। फॉर्म में आवेदन करने वाले छात्र को आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साईट फोटो, पिछली कक्षा की मार्कशीट, स्कूल का एडमिशन फॉर्म को आवेदन फॉर्म में भरना होता है।

    4)इन सभी बताए गए डॉक्यूमेंट्स को आपको अपलोड करना होगा।

    5)इसके बाद दोबारा जानकारी चेक करके आपको फॉर्म सबमिट करना होता है।

    6)फिर कुछ समय बाद जब बैंक से आपकी डिटेल्स वेरीफाई हो जाएंगी तो उसके बाद छात्र के माता या पिता के बैंक अकाउंट में यह राशि भेजी जाती है।

     

    इस प्रकार से कोई भी छात्र इस योजना का लाभ उठा सकता हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    image credit- Freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।