• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पब्लिक स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखें ये 7 बातें

गर्मियों के मौसम में अगर आप पब्लिक स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सेफ्टी के कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।   
author-profile
Next
Article
public swimming pool tips

स्विमिंग करना फिटनेस के लिए एक बेहतरीन तरीका है। बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों को भी फिट और तरोताजा रखने के लिए आप इसे उनकी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं। खासतौर पर जब मौसम गर्मी का है तो यह सबसे अच्छी फिटनेस एक्टिविटी हो सकती है।

इस मौसम में अक्सर लोग कभी अपनी सोसाइटी में, तो कभी अपने घर के पास के किसी पार्क में पब्लिक स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के पूल में स्विमिंग करते समय आपको अपने और बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स फॉलो करने की जरूरत होती है। आइए जानें उन सेफ्टी टिप्स के बारे में। 

साइन बोर्ड पढ़ें

swimming tips for women

जब भी आप पब्लिक पूल में जाएं स्विमिंग पूल के बगल में लगाए गए नियमों का पालन कैसे करना है इसे ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है, ये आपकी रक्षा के लिए होते हैं। इन नियमों से आप पूल के भीतर कैसे सुरक्षित और स्वस्थ रहेंगे ये दिखाया गया होता है। इसमें लिखी पूल की गहराई को ध्यान से पढ़ें जिससे अगर आप बच्चों के साथ जाते हैं तो उन्हें ज्यादा गहरे पानी वाले हिस्से में न ले जाएं। हर एक पूल के अलग नियम होते हैं इसलिए इन्हें ध्यान से पढ़ना जरूरी होता है। यदि आप ओपन पूल में स्विमिंग कर रहे हैं तो यह जांचें कि क्या यह तैरने के लिए उपयुक्त है और किसी भी चेतावनी के संकेतों के लिए चारों ओर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर स्विमिंग करेंगी तो इस बार की गर्मी आपको नहीं झुलसाएगी

पूल के पानी की ठीक से जांच करें 

जब भी आप पब्लिक स्विमिंग पूल में जाएं सबसे पहले आपको इसके पानी की अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए कि पानी गन्दा तो नहीं है। कई बार ज्यादा लोगों के इकठ्ठा होने की वजह से पूल का पानी ज्यादा गन्दा हो जाता है और इसमें स्विमिंग करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही आपको ये भी देखना है कि पानी में क्लोरीन की मात्रा बहुत ज्यादा न हो। क्लोरीन की ज्यादा मात्रा त्वचा और बालों को नुकसान तक पहुंचा सकती है। 

बच्चों को अकेला न छोड़ें 

kids alone at pool

कभी भी पब्लिक स्विमिंग पूल में बच्चों को अकेला न छोड़ें। दरअसल हर एक पूल की गहराई अलग -अलग होती है और छोटे बच्चों को इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि पानी कितना गहरा है। बच्चों को हमेशा गहरे पूल के साथ बने बेबी पूल में स्विमिंग कराएं जिससे किसी तरह का डर न रहे। 

पूल के आसपास न दौड़ें

पब्लिक स्विमिंग पूल के आस-पास का हिस्सा ज्यादा स्लिपरी हो जाता है क्योंकि इसमें ज्यादा संख्या में लोग आते हैं। इसलिए कभी भी आप पूल के आसपास के हिस्से में न टहलें। स्विमिंग पूल के आसपास के टाइल्स बहुत फिसलन भरे हो सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि न तो आप और न ही आपके बच्चे स्विमिंग पूल के आसपास दौड़ें ताकि पानी में गिरकर चोट लगने का डर न रहे। 

पूल के अंदर और बाहर जाते समय ध्यान दें 

inside and outside of pool

जब भी आप स्विमिंग पूल से बाहर निकलें आपको इस बात का ध्यान देने की जरूरत है कि पूल के बाहर और भीतर जाते समय आपको रेलिंग को अच्छी तरह से पकड़कर ही बाहर निकलना चाहिए। कभी भी बिना किसी सपोर्ट के बाहर न निकलें क्योंकि गिरने का खतरा रहता है। सुनिश्चित करें कि जब आप बाहर निकल रहे हों तब कोई और बाहर या भीतर की तरफ न निकले क्योंकि बाहर निकलने का हिस्सा काफी पतला होता है और गिरने का डर रहता है। 

Recommended Video

अपनी स्विमिंग एबिलिटी का ध्यान रखें 

जब आप पब्लिक पूल में स्विमिंग करते हैं, तो जितना आपको लगता है कि आप संभाल सकते हैं, उससे आगे या गहराई वाले हिस्से पर न जाएं। यह जान लें कि आप स्विमिंग के लिए कहां सहज हैं। हमेशा पूल के चारों ओर गहराई के निशान देखें। यदि आप ओपन पूल में तैर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरी एनर्जी के साथ वापस आ सकें। 

लाइफ गार्ड की उपस्थिति में करें स्विमिंग 

पब्लिक पूल में स्विमिंग करने से पहले ध्यान दें कि लाइफ गार्ड आस-पास है या नहीं। जब आप दोस्तों के साथ हों, तब भी पूल के सभी नियमों का पालन करें और एक दूसरे का ध्यान रखें। किसी भी अनहोनी की संभावना होने पर तुरंत लाइफ गार्ड से संपर्क करें। इसके साथ ही सुनिश्चित करें कि किसी दुर्घटना के मामले में आपके पास पूल के चारों ओर एक लाइफ जैकेट और एक प्राथमिक चिकित्सा किट है या नहीं।

इन सेफ्टी टिप्स को फॉलो करके आप अगर पब्लिक प्लेस में स्विमिंग करते हैं तो आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंच सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।