दिवाली हमारे देश का एक ऐसा त्योहार है जिसे बच्चों से लेकर उम्रदराज तक, हर कोई पसंद करता है। इस दिन जहां महिलाएं घरों में रंगोली बनाती हैं, वहीं दूसरी तरफ बुजुर्ग लोग एक दूसरे के साथ उपहार बांटकर दीपावली की शुभकामनाएं देते हैं। वहीं घर के बच्चे और जवान लोग आतिशबाजी में व्यस्त रहते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि आतिशबाजी करते समय ज़रा सी लापरवाही से कभी-कभी बड़ा नुकसान हो जाता है। इसलिए दिवाली के इस आतिशबाजी में कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता हैं। आतिशबाजी में जलने के बाद त्वचा की देखभाल कैसे की जानी चाहिए और कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए इस लेख में जानते हैं-

पटाखे खरीदते समय रखें ध्यान  

safety tips during diwali festival inside

  • इस दिवाली अगर आप भी पटाखे खरीदने जा रहे हैं, तो इस बात पर ज़रूर ध्यान दीजिएगा कि जो पटाखे आप खरीद रहे हैं, क्या वो किसी प्रतिष्ठित निर्माता कंपनी का है कि नहीं। आप हमेशा किसी प्रतिष्ठित कंपनी का पटाखे खरीदें।
  • अगर बाज़ार से लाए हुए पटाखे नहीं जल रहे हैं तो उसे बार-बार खरोंच-खरोंच कर बजाने की कोशिश कभी ना करें। यही भूल कई बार परेशानी का कारण बन जाती है।
  • अगर आपको इस दिवाली पटाखे चलाने ही है तो किसी खुली जगह पर ही पटाखे को फोड़ें। हां, आसपास अगर कोई बिजली की तार हो तो बिल्कुल भी उसके आसपास ना बजाएं।
  • आधे जले हुए पटाखे को इधर-उधर कभी ना फेंके। अगर घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं तो खास कर इस बात का और भी ध्यान रखें। कभी-कभी बच्चे इन पटाखों को उठा का चलाने की कोशिश करते हैं जिसके बाद कई मुश्किलें पैदा हो जाती हैं।

जब कपड़ें में पकड़ लें आग

safety tips during diwali festival inside

  • सबसे पहले तो ऐसा किसी के साथ ना ही हो तो बेहतर है, लेकिन अगर कभी ऐसी घटना हो जाती है, तो आग लगने के बाद दौड़ें नहीं, बल्कि उसी जगह पर रुक जाएं और उसे बुझाने की कोशिश करें। दौड़ाने से आग और तेजी से फैलती हैं।
  • पटाखे जलाते समय आसपास में पानी ज़रूर रखें। किसी भी पटाखे को जलाने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल करें। पटाखे के अधिक करीब जा के तो कतई नहीं छोड़ियेगा। आप इन्जहें लाने के लिए दिये का भी उपयोग कर सकते हैं। (दिवाली शुभकामनाएं)
  • अगर आपने दिवाली में भारी-भरकम कपड़ा पहन रखा है, तो फिर आपके लिए यहीं सही रहेगा कि आप पटाखे से जितना दूर रहेंगे उतना ही सुरक्षित रहेंगे। रेशम की जगह आप सूती के कपड़े पहनने की कोशिश करें।

Recommended Video

त्वचा जलने के बाद रखें इस बात का ध्यान 

know safety tips during diwali festival inside

  • सबसे पहले तो जहां आप पटाखे छोड़ रहे हैं, वहां फर्स्ट एड बॉक्स ज़रूर रखें। दिवाली के दिन कुछ ज़रूरी मेडिकल समान भी खरीद कर घर पर ज़रूर रख लीजिए।
  • जलने के बाद आप तुरंत ही बर्फ को उस जगह पर रखें। जले हुए हिस्से पर आप नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। जली हुई स्किन को आप हल्दी के पानी से भी साफ कर सकते हैं, इससे जलन काफी कम होती है।
  • जलने के बाद त्वचा में फोफले पड़ना आम बात है, ऐसी परिस्थिति में आप उसे भूल के भी ना फोड़े। उसे फोड़ देनें से कई बार संक्रमण होने का खतरा और बढ़ जाता है। उस स्थान पर आप मलहम लगाते रहें।      
  • सबसे अंत में, लेकिन सबसे महवपूर्ण बात कि पटाखे कभी भी भूल कर हाथ में ना जलाएं, क्यूंकि सबसे अधिक खतरा इसी गलती से होता है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.wixstatic.com,www.wellesley.edu)