बदलते दौर में काफी कुछ बदल गया है। आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही हैं। ऐसे में कई बार देखने में आता है कि पति और पत्नी एक ही ऑफिस में काम करते हैं। इसे कई मायनों में काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे के साथ ना सिर्फ अधिक वक्त बिता पाते हैं, बल्कि वह एक-दूसरे के काम व ऑफिस की जिम्मेदारियों को भी बेहतर तरीके से समझते हैं। जिससे उनके बीच गलतफहमियों व झगड़े होने की संभावना भी कम रहती हैं। इतना ही नहीं, एक ही ऑफिस में काम करने से वह एक-दूसरे की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों में ही मदद कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि पति-पत्नी का एक ही ऑफिस में काम करने से उनके करियर ग्राफ व प्रोफेशनल छवि पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे ऑफिस में काम करने के कुछ रूल्स को नजरअंदाज कर देते हैं। तो चलिए आज हम आपको इन रूल्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए-

घर को छोड़ें घर और ऑफिस को रखें ऑफिस में

 office relation inside

यह बेहद जरूरी है, अगर आप अपनी ऑफिस और पर्सनल लाइफ में किसी तरह की कोई समस्या नहीं चाहतीं। उदाहरण के तौर पर, अगर ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट को लेकर आपके बीच आपसी सहमति नहीं बनी तो उसके बारे में घर पर बिल्कुल भी डिस्कस ना करें। ऑफिस को ऑफिस में ही छोड़ दें। इसी तरह अगर घर पर आपके बीच किसी बात को लेकर अनबन हुई है तो उसका असर ऑफिस में आपके व्यवहार पर बिल्कुल भी नजर नहीं आना चाहिए। आप ऑफिस में नार्मल ही बिहेव करें।

इसे जरूर पढ़ें: केजुअल रिलेशन को सीरियस समझने की न करें भूल, ऐसे करें पहचान

पर्सनल नाम से ना पुकारें

 office relation inside

जब आप ऑफिस में हैं तो यह जरूरी है कि आप दोनों ही अपनी प्रोफेशनल छवि को बनाए रखें। इसके लिए यह आवश्यक है कि आप दोनों एक-दूसरे को ऑफिस में कभी भी पर्सनल नामों से ना पुकारें। भले ही आप पति-पत्नी हैं, लेकिन आपको यह समझना होगा कि ऑफिस में आप एक को-वर्कर हैं और आपको उसी तरह बिहेव करना होगा। इसलिए अगर आप घर पर अपने पार्टनर को शोना, बाबू, क्यूटी या फिर किसी अन्य नाम से पुकारते हैं तो ऑफिस में इन शब्दों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। ऑफिस में आप उन्हें उनके नाम या फिर सरनेम से बुला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर एंगर है आपके रिलेशन की कड़वाहट की वजह तो अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

सिर्फ पार्टनर के साथ ही बातचीत ना करें

 office relation inside

अक्सर देखने में आता है कि जब कभी कपल्स एक साथ ऑफिस में काम करते हैं तो वह अधिकतर बातचीत या फिर कम्युनिकेशन अपने लाइफ पार्टनर के साथ ही करते हैं। उनकी कोशिश यही रहती है कि वह दोनों हमेशा एक प्रोजेक्ट में साथ काम करें। अगर ऐसा नहीं होता है तो वह मन से काम नहीं करते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी ग्रोथ कहीं ना कहीं रूक जाती है। आपको ऑफिस में जो भी जिम्मेदारी दी जाए, उसे पूरी निष्ठा से निभाएं। इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ-साथ अन्य सहकर्मियों से भी उतना ही इंटरैक्शन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik